1. home Hindi News
  2. religion
  3. weekly horoscope know your saptahik rashifal

साप्ताहिक राशिफल : स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत,जानें किन राशियाें पर पड़ेगा इसका प्रभाव

By ThakurShaktilochan Sandilya
Updated Date

राशिफल के हिसाब से इस पूरे सप्ताह के लिए क्या कहते हैं आपके सितारे ,बता रहे हैं ज्योतिष डॉ श्रीपति त्रिपाठी. आइये जानते हैं कैसा रहने वाला है आपके लिए यह सप्ताह.

1.मेष-

इस सप्ताह कार्य-स्थल में अपने काम को लेकर आप असमंजस की स्थिति महसूस कर सकते हैं.मानसिक और शारीरिक रूप से आप काफी ऊर्जावान रहेंगे।नौकरी या व्यवसाय में आप काफी व्यस्त रहेंगे व आपका यह कड़ा परिश्रम ही आपकी सफलता में सहायक होगा।जहाँ तक हो सके अपने कार्यक्षेत्र की जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करने करने की कोशिश करें।

करियर / बिजनेस: इस सप्ताह नौकरी या व्यवसाय में हैं तो उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान मिलेगा।उनके नौकरी में प्रोमोशन के भी योग बने हुए हैं।अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आप कठोर परिश्रम करने वाले हैं।ध्यान रखें वैसे भी सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है।थोड़ी सूझ-बूझ और अवसर को पहचान कर आप मनचाहा धन कमाने में सफल रहेंगे।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो आपका घरेलू जीवन सामान्य रहेगा।किसी भी निकट भाई-बंधु या दोस्तों के साथ बहसबाज़ी से बचें।संतान व जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।आप कुछ बेहतरीन पलों का लुत्फ़ भी उठाएंगे।अपने जीवनसाथी की भावनाओं का आदर करें और अच्छा व्यवहार करे।हल्का-फुल्का वातावरण बनाने से संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।

हेल्थ: इस सप्ताह आप शारीरिक श्रम की बजाय मानसिक श्रम अधिक करेंगे।हर बात पर क्रोध करने से आप अपने आसपास के वातावरण को तनाव-युक्त बना सकते हैं। इसलिए जहाँ तक हो सके ज्यादा तनाव न लें व क्रोध करने से बचें।गरिष्ठ भोजन या अत्यधिक मसाले युक्त भोजन करने से पेट के रोग हो सकते हैं।मौसमी और बारिश से होने वाली बीमारियों से सतर्क रहें।स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास करें।

लकी डेट: 31,01,04

कलर: पीला,लाल,सफेद

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताहअपने सहकर्मियों से सामंजस्य बनाकर रखें क्योंकि आपका कोई साथी आपकी सफलता में सहायक हो सकता है।ऑफिस की समस्या पर बात करते समय अपना कोई भी भेद खोलने से बचें।

उपाय: इस सप्ताह घर के मुख्य द्वार पर तेल का दीपक प्रज्ज्वलित करें।अधिक फायदे के लिए उसमें दो काली मिर्च डाल दें।इस उपाय से जल्दी ही आर्थिक परेशानी दूर होती है।इसके अलावा अगर धन संबंधी कोई मामला अटका है तो उसमें भी फायदा होता है।

2.वृष-

इस सप्ताह आपके अनेक कार्य धीमी किंतु निश्चित गति से आगे बढ़ेंगे।आप मानसिक तौर पर मजबूत बनें।कोई भावनात्मक पहलू आपके रिश्तों में परेशानियाँ खड़ी कर सकता है।सम्पूर्ण वृद्धि के लिए नयी सोच पैदा करें या किसी नयी योजना के बार में विचार करें।बड़े स्तर की योजनाओं में सोच समझकर ही निवेश करें।आपके लिए आय के नए स्रोत बनेंगे।लगातार प्रयास और दृढ़ निश्चय के साथ डटे रहने से ही आप सफलता को प्राप्त कर सकेंगे।

करियर/बिजनेस:इस सप्ताह व्यापार का विस्तार करने से पहले जोख़िम होने की संभावनाओं को ध्यान में अवश्य रखें।धैर्य से काम लें और जो कुछ हो रहा है उसे होने दें।आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आप कठोर परिश्रम करने वाले हैं।ध्यान रखें वैसे भी सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है।थोड़ी सूझ-बूझ और अवसर को पहचान कर आप मनचाहा धन कमाने में सफल रहेंगे।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह बेरुखी को त्यागें और अपने पार्टनर को कोई उपहार दें।जिससे आपके रिश्तें और मजबूत हो सकें।आप रोज़मर्रा की भाग दौड़ से अलग होते हुए अपने जीवनसाथी के साथ कुछ खूबसूरत पल बिताने की कोशिश करें तो अच्छा रहेगा।संतान पक्ष की सफलता से कोई विशेष ख़ुशी मिल सकती है।आप अपने जीवनसाथी के साथ ढेर सारी ख़ुशियाँ मना सकेंगे।

हेल्थ: इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा परन्तु पेट के रोगों के प्रति लापरवाही ना बरतें।गैस, बदहजमी से जुड़ी समस्याएँ परेशान कर सकती है इसलिए खान-पान के मामले में सतर्कता बरतें।एलर्जी की समस्या से ग्रस्त होने की संभावना है अतः सावधानी अपेक्षित है।नियमित व्यायाम और अच्छी नींद लें ऐसा करने से आप बीमार होने से बचे रहेंगे।आपको प्रतिदिन 6 घंटे की नींद पूरी ले इससे आप बुरे स्वास्थ्य से दूर रहेंगे.

लकी डेट: 29,30,03

कलर: भूरा,हरा,काला

लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह अपने अनावश्यक ख़र्चों पर नियंत्रण रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए,ताकि अवसर पड़ने पर पैसों की दिक्कत न हो।

उपाय: इस सप्ताह आर्थिक फायदे के लिए पीपल के 5 पत्ते लेकर उन पर पीला चंदन लगाएं।इन पत्तों को किसी नदी या बहते हुए जल में बहाने से आर्थिक संकट शर्तिया दूर होता है।जमा पूंजी में वृद्धि करने, बढ़ाने के लिए पीपल के पेड़ पर चंदन लगाए और जल चढ़ाएं।

3.मिथुन-

इस सप्ताह आपके द्वारा किये गए प्रयास ही आपको अपने क्षेत्र में एक अलग पहचान दिलाने में सफल साबित हो सकते हैं।जिससे विरोधी पक्ष भी आपकी तारीफ करने पर मजबूर हो जायेंगे।आय के कुछ नए स्रोत सामने आ सकते हैं।सहयोगियों की सहायता से मान-सम्मान बढ़ सकता है।

करियर- /बिजनेस:इस सप्ताह आप अपनी सारी ऊर्जा अपने नए प्रोजेक्ट में लगाएँ और अपने प्रयासों को दुगना करें।अपना कोई व्यवसाय स्थापित करना चाह रहे थे तो यह समय अनुकूल फल प्रदान कर सकता है।शेयर बाजार या प्रॉपर्टी का काम करने वाले लोगों को यह समय लाभ दे सकता है।सट्टा व लॉटरी से धन कमाने के चक्कर से दूर रहें।ऐसी स्थिति में आपको धैर्य और बुद्धिमत्ता से अपना काम संभालना होगा।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपके रिश्तों में अगर पहले से ही कोई तनाव चल रहा है तो उसे सुलझाने की कोशिश करें।बेवजह अपने पार्टनर पर शक करके संबंधों को और ख़राब न करें।प्यार में पूरी तरह से पारदर्शिता रखें।गर्मजोशी को नोक-झोंक में बदलने से रोकें।अपने प्रेमी के साथ कहीं घूमने जाने का प्रोग्राम बनाएँ।इससे आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।प्यार में और डूब जाने का मन करेगा इसलिए इस पल का आनंद लेते रहें।

हेल्थ: इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।बाहर का खाना खाने से बचें अन्यथा फूड पॉयजनिंग से पीड़ित हो सकते हैं।आवश्यकता से अधिक परिश्रम आपको स्वास्थ्य की हानि दे सकता है इसलिए बेहतर है की आप पूर्ण विश्राम भी करें।त्वचा संबंधी विकार हो सकते हैं।जो महिला व पुरुष किसी लंबी बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें चिकित्सक से परामर्श करते रहना चाहिए।स्वास्थ्य का ख़याल रखें।योग, प्राणायाम व नियमित ध्यान करें,लाभ होगा।

लकी डेट: 29,30,03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह शेयर बाजार में सोच समझकर ही निवेश करें।लॉटरी व सट्टेबाज़ी में धन लगाने के विचार को दूर से ही राम-राम कर दें तो बेहतर होगा।

उपाय: इस सप्ताह व्यापार या घर में धन वृद्धि के लिए बरगद के पांच फल लाकर उसे लाल चंदन में रंग कर नए लाल वस्त्र में कुछ सिक्कों के साथ बांध कर अपने घर अथवा दुकान के अग्रभाग में लगाना चाहिए इससे कल्पनातीत धन की प्राप्ति होती है।

4.कर्क-

इस सप्ताह आप धीमी गति से आगे बढ़ेंगे।आपके धैर्य की परीक्षा का समय है।धंधे में वृद्धि होगी और आप आर्थिक स्तर पर मजबूत होंगे।नए कार्यों में आपको भाग्य का साथ मिलेगा।लम्बे समय से रुके हुए कार्य संपन्न होंगे व आप राहत की साँस लेंगे।आपका विकास देखकर दूसरे लोगों को आपसे ईर्ष्या हो सकती है।आपके विरोधियों की संख्या भी तेजी से बढ़ेगी लेकिन शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी।

करियर : इस सप्ताह नौकरी या व्यवसाय में समस्याएँ रह सकती हैं।कार्यस्थल के माहौल को गंभीरता से लें।उच्चाधिकारियों से तालमेल बनाकर चलें।किसी भी प्रकार के विवाद से बचें व संयम से काम लें।नौकरी परिवर्तन करने के विचार को फिलहाल स्थगित कर दें।आपमें साहस का स्तर अधिक रहेगा।आप आमदनी के नए स्रोत पैदा करने का प्रयास करेंगे।हालाँकि आपको अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखना होगा।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह परिजनों, परिचितों एवं मित्रों से हर कार्य में सहयोग मिलेगा।घर के लिए कुछ आवश्यक सामान की खरीदारी में भी पैसे ख़र्च होंगे।आप संतान की ओर से भी पैसों की कुछ मदद मिलने की उम्मीद कर सकते हैं।मित्रों के सहयोग से आपके कार्य पूर्ण हो सकते है। आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है।

हेल्थ: इस सप्ताह आप चुस्ती-फुर्ती का अनुभव करेंगे।फ़िटनेस के प्रति आपकी जागरूकता बढ़ेगी।जो लोग लंबी बीमारी से पीड़ित हैं,उनके स्वास्थ्य में निश्चित सुधार देखने को मिलेगा।मानसिक शांति के लिए आप प्रकृति की गोद में जाएं,ऐसी संभावना प्रतीत हो रही है।आपको अपने अंदर नई शक्ति का संचार महसूस होगा।आप मानसिक शांति के लिए आध्यात्मिक कार्यों में रूचि लें,ऐसी संभावना है।कार्यों में बेमतलब की जल्दबाजी से दूर रहें तो बेहतर होगा।

लकी डेट: 31,01,04

कलर: पीला,लाल,मैरून

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह आप सावधानी के साथ अपना पैसा लगाएँ तो धन प्राप्ति के अच्छे योग हैं लेकिन जोखिम भरे कार्यों में धन का निवेश करने से बचें।किसी को पैसे उधार देने से भी बचें वरना नुकसान हो सकता है।

उपाय: इस सप्ताह धन प्राप्ति के लिए संध्या के समय पीपल के वृक्ष के नीचे तेल का पंचमुखी दिया जलाना चाहिए। इसके बाद करबद्ध होकर माता लक्ष्मी से धन लाभ की प्रार्थना करें। अचानक धन की प्राप्ति होगी।

5.सिंह-

इस सप्ताह कार्यों की सफलता आपके आत्मविश्वास को प्रोत्साहन देगी।व्यवसाय से जुड़े मामलों में आप अपने कौशल से एवं अनुभव से काफी सुधार लेकर आएंगे।गुप्त शत्रु एवं विरोधी भी आपके सामने हार जाएंगे तथा आपके साथ अच्छे संबंध स्थापित करने का प्रयास करेंगे।

करियर /बिजनेस:इस सप्ताह नौकरीपेशा लोगों को अपनी कुशलता के बल पर आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे। सरकारी नौकरी करने वालों को विशेष सफलता मिलने के योग बन रहे हैं।नौकरी या व्यवसाय आप कर रहे हैं, उसमे पूर्ण सफलता मिलने की संभावना है।नई कार्य शैली या तकनीक को अपनाने से आपके व्यापार में वृद्धि होगी और आपका उत्पादन बढ़ेगा।

रिलेशनशिप :इस सप्ताह आपको परिवार की ओर से कुछ धन लाभ मिल सकता है या कोई सहायता प्राप्त हो सकती है। मौजमस्ती, मनोरंजन एवं शौक पूर्ति के लिए आप धन ख़र्च करेंगे।जीवनसाथी के साथ तनाव संभव है इसलिए व्यर्थ के विवाद से बचे तो बेहतर होगा।आपके संबंधों में किसी प्रकार की कड़वाहट न आए इसलिए वाणी व व्यवहार को संयमित रखे और अपने बीच अहम की दीवार न खड़ी होने दें।अपने लाइफ पार्टनर से खुद को बेहतर साबित करने का प्रयास न करें।

हेल्थ: इस सप्ताह स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा।आप मानसिक शांति महसूस करेंगे,जो लोग पहले से ही किसी बीमारी से ग्रस्त हैं,उनके स्वास्थ्य में सुधार आएगा।आपकी फुर्ती और ऊर्जा का स्तर अच्छा रहेगा। फिटनेस आपकी उम्र को छिपा देगी।तंदुरुस्ती और मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आध्यात्मिक विषयों की ओर आपका झुकाव बढ़ेगा।कुछ मौसमी बीमारियाँ आपको तंग कर सकती है।गर्मी के कारण होने वाले रोगों से संभल कर रहें व साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

लकी डेट:31,01,04

कलर:पीला,लाल,सफेद

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह कोई क़रीबी व्यक्ति भी आपके संबंध बिगाड़ने का प्रयास कर सकता है, इसलिए सतर्क रहे।

उपाय: इस सप्ताह आर्थिक नुकसान झेल रहे हैं और कुछ भी सही नहीं चल रहा है तो उनके लिए एक उपाय है कि वे कौ‍ड़ियों को हल्दी के घोल में भिगो कर उन्हें अपने पूजा घर में रखें, लेकिन इससे पूर्व लक्ष्मी जी के साथ उसकी पूजा करें।

6.कन्या-

आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावनाएँ हैं।अपने सहकर्मियों के साथ आपके संबंध काफी अच्छे रहेंगे व आपका मनोबल बढ़ेगा।आप काफी काम करेंगे किंतु आपको नतीजे अपेक्षा के अनुसार प्राप्त नहीं होंगे लेकिन आप बिना चिंता के प्रयास करते रहें।

करियर /बिजनेस:इस सप्ताह किसी भी बिज़नेस में सोच समझकर ही पार्टनरशिप करना हितकर होगा।आर्थिक मोर्चे पर आपको विशेष सावधानी रखनी होगी क्योंकि आमदनी की तुलना में ख़र्च अधिक रहेगा।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपको अपने व्यवहार पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है, वरना संबंधों में कुछ कड़वाहट आने की संभावना है।पिता या किसी बड़े-बुजुर्ग का स्वास्थ्य आपकी चिंता का प्रमुख कारण बन सकता है।किसी क़रीबी व्यक्ति के साथ आपकी उग्र बोलचाल हो सकती है।आपका मन अपने विचारों को लेकर कुछ दुविधा जनक रह सकता है। सामाजिक स्तर पर भी आपको सतर्क रहना होगा कुछ अपमान जनक परिस्थितियाँ पैदा हो सकती हैं।

हेल्थ: इस सप्ताह आपको मौसमी बीमारियाँ अपनी चपेट में ले सकती हैं। किसी लंबी चली आ रही बीमारी का सरलता से निदान नहीं होगा।जिसके कारण आपको उपचार कराने में दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है।आकस्मिक चोट लगने की संभावनाएं भी बनी हुई हैं।अनिद्रा की शिकायत आपको परेशान कर सकती है।आपको क्रोध पर नियन्त्रण रखने की हिदायत देता है वरना आपका मानसिक तनाव बढ़ सकता है। वाहन चलते समय व मशीनरी से काम करते हुए सतर्कता बरतें।

लकी डेट:29,30,03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह जल्दबाजी में लिए गए निर्णय आपको मोटी आर्थिक हानि पहुँचा सकते हैं।तेजी से धन कमाने की लालसा में शॉर्टकट अपनाने से बचें।

उपाय: इस सप्ताह आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए-दो कमलगट्टे लेकर उन्हें माता लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करते हुए धन प्राप्ति की कामना करें।

7.तुला-

इस सप्ताह अपने विरोधियों को पछाड़कर आप आगे बढ़ेंगें।भावनाओं में बहकर किसी भी प्रकार का निवेश करने से बचें।आपको अच्छी प्रगति मिलने की संभावना है।धन कमाने के लिए आप खूब प्रयास करेंगे।प्रगति के लिए आप कोई नई योजना सोच सकते हैं।कोई पुराना उधार दिया धन अचानक वापिस मिलने की भी संभावना है।आमदनी हेतु आपके द्वारा किये गए प्रयास रंग ला सकते हैं।विदेश या दूर स्थल से धन लाभ होने की भी संभावना है।

करियर /बिजनेसःइस सप्ताह जो लोग नौकरीपेशा हैं उन्हें प्रोमोशन के साथ-साथ कोई अतिरिक्त ज़िम्मेदारी भी मिल सकती है जहाँ उनका रुतबा बढ़ जायेगा। व्यवसाइयों के लिए संघर्ष भरा सप्ताह रहेगा.

रिलेशनशिपः इस सप्ताह आपका मन अनायास ही चिंतायुक्त रहेगा।इस कारण मानसिक रूप से परेशानी महसूस कर सकते हैं।रिश्ते-नातेदारों से दूरियाँ बन सकती हैं। किसी भी अनैतिक कार्य से दूर रहने में ही भलाई है।धार्मिक मामलों में आपकी दिलचस्पी बढ़ सकती है।किसी के साथ अचानक झगड़ा हो सकता है।मौन रहने का प्रयास करें,इसी में आपकी भलाई है।वाहन चलाते समय सतर्क रहें,क्योंकि चोट लगने की संभावनाएं अधिक हैं।किसी भी प्रकार की बहसबाज़ी से बचें।

हेल्थ: इस सप्ताह आपको अपने स्वास्थ का जरा ध्यान रखे।छुआछूत जैसी बिमारी से बचे.अपने हाथों को अच्छी तरह धोकर काम करें.उच्च रक्तचाप, व्यग्रता, संक्रामक रोग आदि समस्याएं आपको घेर सकती हैं।रोग का उचित उपचार न मिलने से आप कष्ट में हो सकते हैं।उपाय के उपरांत आपकी सेहत में सुधार आएगा।

लकी डेट: 29,30,03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह आप आकस्मिक धन लाभ की उम्मीद न रखें परंतु धन का बेकार अपव्यय न करें अन्यथा आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है।

उपाय: इस सप्ताह लक्ष्मी माता को पांच नारियल चढ़ाएं और सभी को नारियल का प्रसाद बांटे।एक साबूत नारियल को अपने पास रख लें।उसे आप बहते जल में बहा दें।

8.वृश्चिक-

इस सप्ताह आपका मन उत्साह से पूर्ण रहेगा और कठिन से कठिन समस्या का सामना करने के लिए आप तत्पर रहेंगे।प्रतिभावान होने के साथ-साथ यदि आप थोड़े एक्सप्रेसिव बनें तो सफलताओं के आसमान छूने लगेंगे।भाग्य इस दौरान आपका साथ देगा।अपने कार्यों में आप गंभीरता से लगे रहेंगे।आलस्य का त्याग कर किसी रचनात्मक काम में ध्यान लगाना लाभदायक रहेगा।आकस्मिक कोई सुखद समाचार मिलने से आपका मन प्रसन्न होगा।

करियर/बिजनेस -आपको आय के नए स्रोत मिलेंगे।पैसों के मामले में लापरवाही न बरतें।उच्च अधिकारियों से आपको प्रशंसा मिलने की उम्मीद है।आप कोई अच्छी योजना बनाकर लाभ कमा सकते हैं।कई फायदेमंद सौदों से आप जुड़ सकते हैं।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह अनावश्यक ख़र्चों पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास करें। आपको मित्रों व भाई-बहनों का भरपूर सहयोग मिलेगा।किसी शुभ कार्य में धन ख़र्च करने के भी योग बने हुए हैं।ससुराल पक्ष एवं जीवनसाथी से आपको भरपूर सहयोग व लाभ मिलने की संभावना है।

हेल्थ: इस सप्ताह शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से कोई बड़ी मुश्किल तो पैदा नहीं होगी। फिर भी अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें।आपकी मानसिक स्थिरता प्रभावित हो सकती है।संभवतः आपको ऐसा लगे कि आपकी शारीरिक ऊर्जा धीरे-धीरे करके कम हो रही है।पेट की कुछ तकलीफों के प्रति आपका सचेत रहना जरूरी है।खान-पान को नियंत्रित कर आप ऐसी तकलीफों से बच सकते हैं।आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

लकी डेट: 31,01,04

कलर: पीला,लाल,गुलाबी

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह कोई बड़ा निवेश करने से बचे। पैसों के लेन-देन में भी सतर्कता बरतें क्योंकि किसी भरोसेमंद व्यक्ति से धोखा मिल सकता है।

उपाय: इस सप्ताह विष्णु-लक्ष्मी देवता को जल चढ़ाए और वही जल पीपल के पेड़ की जड़ों में चढ़ा दें। इसके अलावा वह चाहें तो बड़ के पत्ते पर आटे का दिया जला कर उसे हनुमान जी के मंदिर में पांच मंगलवार को रखें।

9.धनु-

इस सप्ताह आपकी गयी मेहनत का फल आपको अवश्य मिलेगा।सरकारी या निजी क्षेत्र से कोई बड़ा प्रोजेक्ट आपको मिल सकता है।किसी जगह फंसा हुआ आपका धन भी वापिस मिलने की संभावना है।शॉर्टकट या कम मेहनत से धन कमाने का विचार अगर आपके मन में आ रहा है तो इस समय उसे ठंडे बस्ते में डाल दें।यदि आप रियल स्टेट का काम करते हैं, तो दोनों हाथों से लाभ लेने के लिए सतर्क हो जाएँ।

करियर/बिजनेस:इस सप्ताह आपको उच्च अधिकारियों का सहयोग व प्रमोशन मिलने के भी योग बने हुए हैं। आपके वेतन में बढ़ोत्तरी हो सकती है व कंपनी की तरफ से आपको सुख-सुविधाएँ प्रदान की जा सकती हैं।व्यावसायिक क्षेत्र में आपको उल्लेखनीय सफलता मिल सकती है। अगर कोई नया काम करने की सोच रहे हैं तो उस क्षेत्र से जुड़े अनुभवी लोगों की सलाह लेना आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगा।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह कुछ नये लोगों से आपका मेलजोल बढ़ेगा।दाम्पत्य जीवन में आपको मानसिक उलझने रहने वाली हैं।अपने जीवन साथी के साथ आदर व प्रेम से पेश आएं क्योंकि उन्हें आपकी सदैव जरुरत है।आप मौजमस्ती व मनोरंजक गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे।परिवार में कोई मांगलिक व धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी हो सकता है।माता-पिता से आपको पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।पूजा पाठ एवं धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी।

हेल्थ: इस सप्ताह आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें। बाहर का खाना जैसे जंक फ़ूड इत्यादि से परहेज करें। वरना पेट की तकलीफ़ें हो सकती हैं। अगर समय रहते आप सेहत पर ध्यान नहीं देंगे तो कष्ट उठाने पड़ सकते हैं।जो लोग मधुमेह और मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें अपना विशेष ख्याल रखें। ये रोग आपको अधिक प्रभावित कर सकते हैं।आप अपने पर अधिक बोझ न डालें और व्यर्थ की बातों से स्वयं को दूर रखें। संगीत एवं अपनी रुचियों से जुड़े कार्यों में ध्यान लगाएं।

लकी डेट: 31,01,04

कलर: पीला,लाल,सफेद,पीला

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह अगर आपका बिज़नेस पार्टनरशिप में है तो किसी भी विवाद से आपको बचना चाहिए।

उपाय: इस सप्ताह अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो गुलर के ग्यारह पत्तों को नाड़े से बांधकर किसी बरगद के वृक्ष पर बांध दें। आपकी मनोकामना पूरी होगी।इसके अलावा पीली कौड़ियां भी जेब में रख सकते हैं।

10.मकर-

इस सप्ताह मन को खुश कर देनी वाली घटना घटित होगी। मन प्रफुल्लित रहेगा।नये प्रोजेक्ट मिलने की संभावना है। धन के लेन—देन से बचें। नुकसान हो सकता है। सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा।आर्थिक स्थिति उत्तम रहेगी।

करियर/बिजनेस: नौकरीपेशा लोग साहस और उत्साह से भरे रहेंगे।आपकी अतिरिक्त काम करने की क्षमता उन लोगों को चौंका देगी, जिनका प्रदर्शन आपसे बेहतर है।कार्यस्थल में प्रमोशन व मान-सम्मान मिलने के पूरे-पूरे आसार हैं। किसी वरिष्ठ अधिकारी के सहयोग से आपको लाभ मिलेगा।व्यवसायी वर्ग को निराशा मिल सकती हैं।आपको व्यापार में बहुत से कामों को एक साथ करने से बचना चाहिए।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह परिवार के कुछ करीबी लोगों से मतभेद की संभावना है। अपने गुस्से को काबू में रखना आपके लिए जरुरी है। व्यर्थ की बातों से अपना मानसिक तनाव न बढ़ाएं। घर में किसी मांगलिक या धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होने से आप आनन्दित महसूस करेंगे।अपनी संतान की तरक्की से सम्बंधित कोई अच्छे समाचार सुनने को मिल सकते हैं। उनकी प्रगति को देखकर आपका मन प्रसन्न होगा और आप फूले न समायेंगे। अपने जीवनसाथी के साथ आप कुछ बेहतरीन पलों का आनंद ले सकते हैं।

हेल्थः इस सप्ताह कुछ पेट व त्वचा संबंधी तकलीफें परेशान कर सकती हैं। जहाँ तक हो सके यात्राओं में विश्वसनीय स्थानों पर ही खाएँ-पीएँ । जंक फ़ूड का अत्याधिक प्रयोग करके रोगों को निमंत्रण न दें। घर परिवार में साफ़-सफ़ाई का बेहद ध्यान रखें। आयुर्वेद और योगाभ्यास से अच्छा लाभ मिलेगा। स्वयं को चिंता मुक्त रखें और वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

लकी डेट: 29,30,03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह सकारात्मक सोच को बनाए रखें और तनाव से बचें।अपना और अपनों का अपनी दिनचर्या को थोड़ा बदलने की कोशिश करें.

उपाय: इस सप्ताह आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए बहुत ही उत्तम उपाय है।उसके लिए आप शाम को आक की रूई का दीपक या एक रोटी अपने ऊपर से 21 बार उतार (वार) कर किसी तिराहे पर रख सकते हैं। इससे घर में बरकत रहने लगेगी।

11.कुम्भ-

इस सप्ताह अपनी क़ाबिलियत का प्रदर्शन कर आप अपने उच्च अधिकारियों को प्रभावित कर सकते हैं जिससे आपको कोई अतिरिक्त ज़िम्मेदारी सौंपी जा सकती है। आपका उत्तम कार्य प्रदर्शन ही आपके वेतन में बढ़ोतरी का कारण बनेगा।आपका आत्मविश्वास धन कमाने में सहायक रहेगा। यदि पैसों को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो वह दूर होगा।

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अनुकूल है।आपका जलवा बरक़रार रहेगा।अपने बॉस के साथ आपके संबंध और मधुर बनेंगे।यदि प्रमोशन पाने के बारे में सोच रहे हैं तो पदोन्नति हो जायेगी।व्यापारी वर्ग धन संग्रह करने में असफल रहेंगे।आपको व्यापार से जुड़ीं कुछ समस्याओं के प्रति सतर्क रहना चाहिए।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपका पारिवारिक जीवन आनंदमय बना रहेगा।आप एक नई ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे।किसी ख़ूबसूरत स्थल की सैर करके आप अपने को तरोताज़ा कर सकते हैं।घर में मेहमानों का आना-जाना लगा रह सकता है।कोई धार्मिक स्थल से जुड़ी यात्रा आपके लिए आनंददायक रहेगी।परिवार में सौहार्द बना रहेगा व पैतृक संपत्ति से जुड़े मामलों का कोई निष्कर्ष निकलेगा।

हेल्थः इस सप्ताह शारीरिक रूप से आप ऊर्जावान रहेंगे।दमें की बीमारी से पीड़ित लोगों को सावधान रहने की जरुरत है।समय-समय पर अपना मेडिकल चेक-अप करवाते रहें व स्थिति को पहले से ही अपने कंट्रोल में रखें।सर्दी-खाँसी जैसी समस्याओं के प्रति लापरवाही न बरतें।अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम करें।बुज़ुर्ग लोग समय से दवाई लेना न भूलें और सुबह नियमित रूप से सैर करें।

लकी डेट: 29,30,03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह फ़िज़ूलखर्ची पर लग़ाम लगाएँ।जहाँ जरुरत हो, वहीं ख़र्च करें और यथासंभव बचत करने का प्रयास करें।

उपाय: इस सप्ताह आप विष्णु-लक्ष्मी की संयुक्त रूप से प्रार्थना-पूजन करें।जहां पूजन करें वहीं रात भर जागरण करें।आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी।

12.मीन-

इस सप्ताह ख़ुद को उत्साही बनाए रखने के लिए अपनी कल्पनाओं में कोई ख़ूबसूरत और शानदार तस्वीर बनाएँ।परोपकार और सामाजिक कार्य आपको आकर्षित करेंगे।अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएँ, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।पड़ोसियों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में दिक़्क़त पैदा करने की कोशिश कर सकता है,लेकिन आप व आपके बीच का बंधन बहुत मज़बूत है और इसे तोड़ना आसान नहीं है।

करियर/बिजनेस: इस सप्ताहआपके लिए कड़ी मेहनत करने का है।अगर किसी नई नौकरी की तलाश में हैं तो अपनी पुरानी नौकरी को एकदम से तिलांजलि न दें।पहले कहीं नई नौकरी की व्यवस्था करके रखें।नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना है।अपने सह-कर्मियों के साथ उचित तालमेल बना कर चलना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपको पारिवारिक जीवन में सामंजस्य बैठाने की आवश्यकता है।व्यर्थ की बहस से बचें व हर एक की भावनाओं का सम्मान करना सीखें। घर में कोई धार्मिक एवं मांगलिक कार्यक्रम होने से मन प्रसन्न रहेगा।अपने पार्टनर को कोई कीमती उपहार देकर आप वैवाहिक जीवन में खुशियों की मिठास घोल सकते हैं। माता-पिता का स्वास्थ्य आश्चर्यजनक रूप से सुधरेगा।

हेल्थ: इस सप्ताह परिवार के लोगों के साथ कुछ पल शांति के अवश्य बिताएँ।करोना जैसे महामारी परेशानी से सतर्क रहें।जो लोग मधुमेह और मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें अपना ख्याल रखने की जरुरत है।ये रोग आपको अधिक प्रभावित कर सकते हैं अपने आप पर आवश्यकता अधिक बोझ न डालें और व्यर्थ की बातों से स्वयं को दूर रखें। देव पूजा, मंत्र आराधना और योगाभ्यास से आप मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं। वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें।

लकी डेट: 31,01,04

कलर:पीला,लाल,सफेद

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह आप नए कार्यों में हाथ डालने के लिए आतुर रहेंगे लेकिन जल्दबाज़ी करने से बचें व सोच-समझकर धन निवेश करें।

उपाय: इस सप्ताह काली हल्दी की पूजा कर उसे अपने गल्ले में रखें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें।यदि व्यापार में लाभ नहीं हो रहा है तो यह समस्या दूर हो जाएगी।

--------------------------------

"दैवज्ञ"डॉ श्रीपति त्रिपाठी

ज्योतिर्विद

संपर्क सूत्र न.-

9430669031

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें