26.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Surya Grahan 2021: साल का अंतिम सूर्य ग्रहण शुरू, गर्भवती महिलाएं रखें अपना खास ख्याल

Surya Grahan : साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज लगने जा रहा है. इसकी दृश्यता अंटार्कटिका,दक्षिण अफ्रीका,अटलांटिक के दक्षिणी भाग,ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका में होगी. भारतीय समय के अनुसार ग्रहण की शुरुआत सुबह 10 बजकर 59 मिनट से होगी और इसकी समाप्ति दोपहर 3 बजकर 7 मिनट पर होगी.

सूर्य ग्रहण का समय

सूर्य ग्रहण की तिथि: 4 दिसंबर, शनिवार.

सूर्य ग्रहण का आरंभ: प्रातः10:59 बजे से,

सूर्य ग्रहण समाप्त: दोपहर 03:07 मिनट पर.

गर्भवती महिलाएं रखें अपना खास ख्याल

गर्भवती महिलाओं को भी इस दौरान खास देखभाल की जरूरत होती है. कहते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान बच्चे पर प्रभाव पड़ता है. ऐसे में महिलाएं घर के अंदर ही रहें.

सूर्य ग्रहण के वक्त गर्भवती महिलाएं रखें खास ख्याल, वरना पड़ सकता है दुष्प्रभाव

गर्भवती महिलाओं को भी इस दौरान खास देखभाल की जरूरत होती है. कहते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान बच्चे पर प्रभाव पड़ता है. ऐसे में महिलाएं घर के अंदर ही रहें।.

सूर्यग्रहण का वैज्ञानिक महत्व

विज्ञान के नजरिए से सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021) को एक खगोलीय घटना माना गया है. जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी की बीच आ जाता है तब ऐसी स्थिति में सूर्य का प्रकाश धरती पर नहीं पहुंच पाता और चंद्रमा सूर्य को ढक लेता तो इस घटना को सूर्यग्रहण कहते हैं.

जानिए क्या होता है सूर्य ग्रहण

खगोल शास्त्रियों के अनुसार जब चंद्रमा, पृथ्वी और यूजर्स के बीच से गुजरता है तो उस स्थिति में सूर्य ग्रहण होता है. ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य की रोशनी को आंशिक या पूर्ण रूप से ढक देता है और उसकी रोशनी पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती. जिस वजह से पृथ्वी पर अंधेरा छा जाता है.

कब और कहां लगेगा साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण

साल 2021 के आखिरी महीने में सूर्यग्रहण 04 दिसंबर को लगेगा. यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जोकि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका में दिखाई देगा। भारत में इस सूर्य ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा. भारतीय समय के अनुसार सूर्य ग्रहण सुबह 11 बजकर 05 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 07 मिनट तक रहेगा.

सूर्य ग्रहण और शनि अमावस्या का साथ-साथ होना एक बड़ा संयोग

सूर्य ग्रहण और शनि अमावस्या का साथ-साथ होना एक बड़ा संयोग है. इसका भारतीय ज्योतिष और ग्रह-नक्षत्रों में बड़ा प्रभाव बताया गया है.

गर्भवती महिलाएं ग्रहण के समय ध्यान में रखें ये बातें-

  • सुई में धागा नहीं डालना चाहिये

  • कुछ काटना, छीलना नहीं चाहिये

  • कुछ छौंकना या बघारना नहीं चाहिये

  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के समय प्रेग्नेंट महिलाओं को बाहर नहीं निकलना चाहिये

सूर्यग्रहण के दौरान करें ये चीजें

ग्रहण के दौरान चारों तरफ बहुत अधिक निगेटिविटी फैल जाती है इसलिए घर में सभी पानी के बर्तन में, दूध में और दही में कुश या तुलसी की पत्ती या दूब धोकर डालनी चाहिए और ग्रहण समाप्त होने के बाद दूब को निकालकर फेंक देना चाहिए.

सूर्यग्रहण के दौरान करें ये चीजें

ग्रहण के दौरान चारों तरफ बहुत अधिक निगेटिविटी फैल जाती है इसलिए घर में सभी पानी के बर्तन में, दूध में और दही में कुश या तुलसी की पत्ती या दूब धोकर डालनी चाहिए और ग्रहण समाप्त होने के बाद दूब को निकालकर फेंक देना चाहिए.

इनपर पड़ेगा सूर्यग्रहण का प्रभाव

ज्योतिष गणना के अनुसार इस तरह से वृश्चिक और अनुराधा नक्षत्र वाले जातकों पर इस सूर्यग्रहण का प्रभाव सबसे अधिक रहने वाला होगा. ऐसे में इस राशि के जातक सूर्यग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतें.

कैसे देखें सूर्यग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग?

सूर्यग्रहण को यूट्यूब चैनलों पर लाइव देखा जा सकता है. ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए Virtual Telescop, Timeanddate, CosmoSapiens चैनल प्रसिद्ध हैं.

क्यों खास है ये सूर्य ग्रहण?

इस ग्रहण में सूर्य (Surya Grahan 2021) का संयोग केतु से बनने जा रहा है. साथ ही इस ग्रहण में चन्द्रमा और बुध का योग भी होगा. सूर्य और केतु का प्रभाव होने से दुर्घटनाओं की संभावना बन सकती है. साथ ही राजनैतिक रूप से उथल-पुथल मच सकती है. वृश्चिक राशि विष की राशि है, इसलिए बीमारियां और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं. इसके अलावा, आकस्मिक दुर्घटना और त्रासदी जैसी स्थितियां बन सकती हैं.

सूर्य ग्रहण का समय

सूर्य ग्रहण की तिथि: 4 दिसंबर, शनिवार.

सूर्य ग्रहण का आरंभ: प्रातः10:59 बजे से,

सूर्य ग्रहण समाप्त: दोपहर 03:07 मिनट पर.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें