1. home Hindi News
  2. religion
  3. shubh muhurat for shopping in dhanteras 2020 know things not to buy purchase according to zodiac sign of all rashi see four auspicious timing tithi 12 to 13 november for purchasing gold silver vehicle dhanvantari jayanti date time tithi puja vidhi mantra samagri hindi smt

Dhanteras 2020, 13 Nov: आज भी करें इस मुहूर्त में राशिनुसार खरीदारी, 30 मिनट ही पूजा का अति शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व अन्य डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rashi Ke Anusar Dhanteras 2020 Me Kharidari, Things Not To Buy On Dhanteras, Shubh Muhurat, Date, Time, Puja Timing, Puja Vidhi
Rashi Ke Anusar Dhanteras 2020 Me Kharidari, Things Not To Buy On Dhanteras, Shubh Muhurat, Date, Time, Puja Timing, Puja Vidhi
Prabhat Khabar Graphics

Rashi Ke Anusar Dhanteras 2020 Me Kharidari, Things Not To Buy On Dhanteras, Shubh Muhurat, Date, Time, Puja Timing, Puja Vidhi: 13 नवंबर यानी आज त्रयोदशी तिथि को धन्वंतरी जयंती मनाई जायेगी. शुक्रवार 13 नवंबर को खरीदारी और पूजा का शुभ मुहूर्त है. ऐसे में आइए जानते हैं राशि के अनुसार इस दिन क्या खरीदना चाहिए और किन चीजों की खरीदारी करना आपके लिए हो सकता है हानिकारक, पूजा विधि, सामग्री डिटेल व अन्य..

दरअसल, धनतेरस का शुभ मुहूर्त 12 नवंबर कि रात्रि 11:30 से 1:00 तक 1:07 तक उसके बाद 2:45 से अगले दिन सुबह 5:57 तक था. वहीं, शुक्रवार को सुबह 5:59-10:06 बजे तक और 11:08 बजे से 12:51 बजे तक है. इसके अलावा दिवा 3:38 से संध्या 5:00 बजे तक भी आप धनतेरस की खरीदारी कर सकते हैं.

किन राशि वालों को धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए?

  1. आपको बता दें कि मेष राशि वालों के लिए सोना, चांदी, इलेक्ट्रॉनिक्स, जमीन जायदाद की खरीदारी करना शुभ हो सकता है. हालांकि, उन्हें वाहन की खरीदारी इस दिन नहीं करनी चाहिए.

  2. वृषभ राशि वालों को हीरे-चांदी के जेवर और जमीन जायदाद की खरीदारी करनी चाहिए. इसके अलावा वे बैंक में फिक्स डिपाजिट भी कर सकते हैं या वाहन की खरीदारी भी कर सकते हैं.

  3. मिथुन राशि वाले इलेक्ट्रॉनिक गुड्स, सोना, चांदी, जमीन जायदाद आदि की खरीदारी कर सकते हैं. उनके लिए ये सभी चीजें खरीदना शुभ होगा.

  4. कर्क राशि वालों को शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए, इसके अलावा वे जमीन जायदाद की खरीदारी व सोना, चांदी के आभूषण भी खरीद सकते हैं.

  5. सिंह राशि वालों को या तो बैंक में फिक्स डिपॉजिट करना चाहिए या या शेयर मार्केट में निवेश करना शुभ हो सकता है. यही नहीं वे लकड़ी के फर्नीचर, सोना, तांबा आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं.

  6. कन्या राशि वाले जमीन जायदाद, इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान के अलावा सोना-चांदी आदि की खरीदारी कर सकते हैं.

  7. तुला राशि वालों को वाहन की खरीदारी करने से बचना चाहिए, इसके जगह वे शेयर मार्केट में पैसे लगा सकते हैं या फिर फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकते हैं. इसके अलावा चांदी की खरीदारी भी कर सकते हैं.

  8. वृश्चिक राशि वाले किसी भी प्रकार का निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा वह जमीन जायदाद की खरीदारी और सोना चांदी में भी पैसे लगा सकते हैं.

  9. धनु राशि वालों को. शेयर मार्केट, इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान जमीन, जायदाद, सोना आदि की खरीदारी करनी चाहिए. उनके लिए यह लाभकारी हो सकता है.

  10. मकर राशि वाले स्टील के फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, चांदी, जमीन जायदाद आदि की खरीदारी कर सकते हैं.

  11. कुंभ राशि वालों को भी वाहन की खरीदारी करने से बचना होगा. उसके जगह वह चांदी की खरीदारी कर सकते हैं. साथ ही साथ सोना भी ले सकते हैं या बैंक में फिक्स डिपॉजिट भी कर सकते हैं.

  12. मीन राशि वालों को किसी भी तरह का कोई वर्जित नहीं है. वह किसी भी प्रकार की खरीदारी या निवेश कर सकते हैं.

धनतेरस पर भूल कर भी न खरीदें ये सामान

आमतौर पर लोग धनतेरस में कुछ भी खरीद लेते हैं लेकिन यह कई मामलों में सुखद नहीं होता है. आइए जानते हैं कि किन चीजों की खरीदारी धनतेरस के मौके पर नहीं करनी चाहिए....

  • ऐसी मान्यता है कि धनतेरस पर लोहे के सामान की खरीदारी करने से घर-परिवार पर राहु की अशुभ छाया पड़ती है. जिससे आपकी परेशानियां बढ़ सकती है. घर में क्लेश का माहौल रह सकता है.

  • इस दिन शीशे की भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इससे राहु की दृष्टि आप पर बनी रहती है जिससे घरेलू परेशानियां बढ़ सकती है.

  • मान्यताओं के अनुसार स्टील के बर्तन की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए. दरअसल यह लोहा का ही एक रूप होता है. जिसकी खरीदारी करने से राहु की छाया पूरे साल आपको परेशान कर सकती है. इसके जगह आप तांबे या कांसे के बर्तन की खरीदारी सकते हैं. यह आपको लंबे समय तक लाभ देगी.

  • काला चीज पर्व में अशुभ माना गया है. ऐसे में किसी भी ऐसी सामग्री को खरीदने से बचे जो रंग में काला हो, धनतेरस, प्रगति और सौभाग्य का दिन कहलाता है. यही कारण है कि इस दिन काली रंग की चीजों की खरीदारी से परहेज करनी चाहिए.

30 मिनट तक ही पूजा का अति शुभ मुहूर्त

इस साल धनरेसस पूजन का अति शुभ मुहूर्त केवल 27 मिनट के लिए ही होगा. शाम 5:28 से 5:59 मिनट तक आप पूजा कर लें. इस दौरान पूजा करना फलदायी साबित होगा. धर्म गुरुओं की मानें तो यदि कोई दीपदान करता है तो अति शुभ होगा.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें