1. home Hindi News
  2. religion
  3. makar sankranti 2021 date s puja vidhi shubh muhurt mantra samagri on the makar sankranti chatugrahi yog is being formed know which zodiac signs will be auspicious and inauspicious rdy

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति पर बन रहा हैं चतुर्ग्रही योग, जानिए किन राशियों के लिए रहेगा शुभ और अशुभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Makar Sankranti 2021: कल मकर संक्रांति है. इस दिन सूर्य राशि परिवर्तन करते है. भगवान सूर्य कल 14 जनवरी दिन गुरुवार की सुबह 8 बजकर 16 मिनट पर धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे, वहीं मकर राशि में पहले से विराजमान बुध, गुरु और शनि के साथ युति करेंगे. जिससे चतुर्ग्रही योग का निर्माण होगा. सूर्य की मकर राशि में प्रवेश करते ही इनकी उत्तरायण की यात्रा भी शुरू हो जाएगी. आइए जानते है कि सूर्य की राशि परिवर्तन से किन राशियों के लिए शुभ रहेगा और किनके लिए अशुभ...

मेष राशि: चतुर्ग्रही योग दशम कर्म भाव में बन रहा है. पुरुषों तथा विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन सफलता दायक रहेगा. महिलाओं को कुछ कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग के लिए भी योग उत्तम रहेगा. कार्य व्यापार में उन्नति तथा आयके साधन बढ़ेंगे. नौकरी में भी पदोन्नति और नए अनुबंध की प्राप्ति के योग है. विदेशी कंपनियों में भी नौकरी के लिए आवेदन करने की दृष्टि से गोचर उत्तम रहेगा. शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा.

वृषभ राशि: सूर्य का गोचर आपके भाग्य भाव में हो रहा है. आपके लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है. कार्य व्यापार की दृष्टि से तो ये योग उत्तम रहेगा. धर्म-कर्म के मामलों में भी गहरी रूचि रहेगी और दान पुण्य भी करेंगे. अपने साहस एवं पराक्रम के बल पर विषम परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे. विदेश यात्रा अथवा विदेशी कंपनियों में सर्विस के लिए किया गया आवेदन भी सफल रहेगा. संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी. नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग.

मिथुन राशि: चतुर्ग्रही योग आपके अष्टम भाव में बन रहा है. यह योग अलग तरह की चुनौतियां पेश करेगा. मान-सम्मान की वृद्धि होगी. सामाजिक पद प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. कार्य-व्यापार की दृष्टि से इसे बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता. आकस्मिक खर्च और धन हानि की संभावना बनी रहेगी. स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें. कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा. विद्यार्थियों को भी परीक्षा-प्रतियोगिता में अच्छे अंक लाने के लिए कठिन प्रयास करने होंगे.

कर्क राशि: राशि से सप्तम भाव में सूर्य के साथ बनने वाला चतुर्ग्रही योग कई तरह के मिले-जुले फल देगा. स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें. केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्यों का निपटारा होगा. किंतु कार्य व्यापार की दृष्टि से योग उत्तम रहेगा. लेकिन साझा व्यापार करने से बचना पड़ेगा. दैनिक व्यापारियों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा. महिला वर्ग को कुछ कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

सिंह राशि: आपके राशि के छठे ऋण-रोग और शत्रु भाव में यह योग बन रहा है. आपको शत्रुमर्दी तो बनाएगा. कोर्ट कचहरी के मामलों में भी निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत बन रहे हैं. माता पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें. स्वास्थ्य के प्रति चिंता बढ़ सकती है. इस अवधि के मध्य किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें. क्योंकि दिया गया धन वापस नहीं मिलेगा. अपनी रणनीतियों को गोपनीय रखते हुए कार्य करेंगे तो पूर्ण सफल रहेंगे.

कन्या राशि: चतुर्ग्रही योग आपके राशि के पंचम भाव में बन रहा है. ये योग विद्यार्थियों तथा प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए चुनौती पेश करेगा. उन्हें मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी. व्यापारियों के लिए ये योग बेहतर रहेगा. नए कार्य व्यापार का आरंभ भी कर सकते हैं. नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाह रहे हों तो वह भी अनुकूल रहेगा. शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा. बेहतर रहेगा कि रोमांस के मामलों में समय नष्ट ना करें. संतान संबंधी चिंता बढ़ सकती है.

तुला राशि: चतुर्ग्रही योग आपके राशि के चतुर्थ भाव में बन रहा है. घर में किसी न किसी कारण से पारिवारिक कलह और मानसिक अशांति का सामना करना पड़ेगा. कार्यक्षेत्र में कहीं न कहीं बाधा और तनाव उत्पन्न हो सकता है. लेकिन जीत आपकी ही होगी, इसलिए मेहनत करते रहें. माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें. परिवार में विवाद तथा अलगाववाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें. मित्रों तथा संबंधियों से सहयोग की उम्मीद करें. जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा.

वृश्चिक राशि: चतुर्ग्रही योग आपकी राशि के पराक्रम भाव में बन रहा है. यह योग आपको अदम्य साहसी और पराक्रमी बनाएगा. आपके द्वारा लिए गए निर्णय भी सराहनीय रहेगा. अपनी ऊर्जा शक्ति का पूर्ण उपयोग करते हुए कार्य करेंगे तो सफलता की संभावना सर्वाधिक रहेगी. विद्यार्थियों अथवा प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए समय अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा. महिला वर्ग के लिए भी नौकरी में पदोन्नति तथा नए अनुबंध की प्राप्ति के योग बनेंगे. विदेश यात्रा अथवा विदेशी नागरिकता के लिए किया गया प्रयास भी सफल रहेगा.

धनु राशि: चतुर्ग्रही यो आपकी राशि के द्वितीय कुटुंब भाव में बन रहा है. यह योग काफी मिलाजुला फल देगा. किसी विवाद के कारण पारिवारिक कलह तथा मानसिक अशांति बन सकती है. आर्थिक पक्ष मजबूत होगा. आकस्मिक धन मिलने का योग बनेंगे और दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद रहेगी. स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें. कार्यक्षेत्र में झगड़े विवाद से बचें. कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझायें. आपके अपने ही लोग नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे.

मकर राशि: आपकी राशि में बनने वाला चतुर्ग्रही योग शुभ फल देने वाला है. सही समय पर सही निर्णय लेने से ही आपको सफलता मिलेगी. पारिवारिक कलह और मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है. केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में सर्विस के लिए किया गया आवेदन सफल होने की उम्मीद बढ़ाएगा. उच्चाधिकारियों से संबंध बिगड़ने न दें. विद्यार्थियों अथवा प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए भी समय बेहद अनुकूल रहेगा. शादी विवाह संबंधित वार्ता भी सफल रहेगी.

कुंभ राशि: आपकी राशि के बारहवें भाव में ये चतुर्ग्रही योग बन रहा है. आपको अत्यधिक भागदौड़ और खर्च का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है. कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझाएं तो बेहतर रहेगा. स्वास्थ्य विशेष करके बाई आंख का ध्यान रखें. विद्यार्थियों को विदेश में पढ़ाई करने जा रकते है. उनके लिए भी ये ग्रह-गोचर सफलता के नए द्वार खोलेगा.

मीन राशि: ये चतुर्ग्रही योग आपकी राशि के लाभ भाव में बन रहा है. जिससे आय के साधन बढ़ेगा और दिया गया धन भी आपको वापस मिलेगा. व्यापारियों के लिए तो ये समय किसी वरदान से कम नहीं है. उच्चाधिकारियों से संबंध बिगड़ने न दें. परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा भाइयों से भी विवाद रोकें. संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी. नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग बनेंगे.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें