17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeधर्मJyotish Shastra: कुंडली में इस ग्रह से बनते है नौकरी और विवाह के योग, इन जातक को बिना मेहनत...

Jyotish Shastra: कुंडली में इस ग्रह से बनते है नौकरी और विवाह के योग, इन जातक को बिना मेहनत के मिलती है सफलता

Jyotish Shastra: कुंडली में कुछ ऐसे ग्रहों की चाल से कुछ ऐसे योग बनते हैं, जिनके कारण सरकारी नौकरी मिलने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है.

Jyotish Shastra: ज्योतिष शास्त्र में हर समस्या का कारण और उपाय बताया गया है. अक्सर देखा जाता हैं कि कई छात्र सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं, लेकिन इनमें से कुछ को ही सफलता प्राप्त हो पाती है. यह आपके कुंडली में बन रहे योग और ग्रहों के चाल के कारण भी हो सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में ग्रह-नक्षत्रों की चाल का प्रभाव प्रत्येक राशि के जातकों के जीवन पर पड़ता है. यह प्रभाव आर्थिक, स्वास्थ्य और जीविका के हर क्षेत्र पर पड़ता है. बता दें कि कुंडली में कुछ ऐसे ग्रहों की चाल से कुछ ऐसे योग बनते हैं, जिनके कारण सरकारी नौकरी मिलने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. आज हम कुंडली में बनने वाले कुछ ऐसे ही योग अर्थात ग्रहों की स्थिति की बात करेंगे, जिनसे सरकारी नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

सरकारी नौकरी का मिलना मेहनत के साथ-साथ आपकी कुंडली के ग्रह कितने मज़बूत हैं, इस बात पर भी निर्भर करता है. कुंडली में जातक के जन्म के बाद उसके पैदा होने का समय, जन्म तिथि और जन्म किस स्थान पर हुआ है, इस बात का लेखा जोखा होती है. कुंडली के अनुसार व्यक्ति के जीवन में जो भी अच्छी या बुरी घटनाएं घटित होती हैं. वह सभी ग्रहों की दशा की वजह से होती हैं. वैस किसी भी जातक के जन्म कुंडली के द्वारा जातक की जिंदगी में कई तरह के योग बनते हैं, इसमें उसके विवाह से लेकर उसकी नौकरी के योग बनते हैं. इसमें जातक कुंडली देख कर पता लगाया जा सकता है कि जातक के ग्रह नक्षत्र सरकारी नौकरी के लिए मज़बूत हैं या कमजोर हैं.

कुंडली में मकर राशि और मंगल इस स्थान पर होना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब जातक की कुंडली के दसवें भाव में मकर राशि और मंगल ग्रह होते हैं, तब सरकारी नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है, इसके साथ अगर कुंडली में सूर्य और गुरु मित्र राशि में मौजूद हों तो जातक के लिए सरकारी नौकरी लगभग तय मानी जाती है. ये ग्रह जातक के जीवन में कई बड़े बदलाव कर देते है, जिसके कारण जातक को नौकरी मिलने का रास्ता सुगम हो जाता है और जातक को सरकारी नौकरी जल्द मिल जाती हैं.

जब केंद्र पर हो ऐसे ग्रह की दृष्टि

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, जब जातक की कुंडली में केंद्र स्थान पर उच्च राशि का ग्रह विराजमान हो तो उससे सरकारी नौकरी का प्रबल योग बनता है, इसके साथ कुंडली के दसवें भाव में किसी शुभ ग्रह विराजमान हो तो सरकारी नौकरी का योग बनता है. ज्योतिष शास्त्र में निहित हैं कि राशि का उच्च अवस्था मानव जीवन में कई तरह की सफलता दिलाने वाली होती हैं, जो जातक को जल्द नौकरी दिलाने में सफलता दिलाती हैं.

इस भाव में मंगल का बलवान होना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब किसी जातक की कुंडली में मंगल ग्रह 1, 4, 7, 10वें भाव में हो या 5वें अथवा 9वें भाव में हो तो जातक के लिए सरकारी नौकरी लगभग तय मानी जाती है. ज्योतिषाचार्य के अनुसार उपरोक्त सभी भावों को नौकरी के लिए सबसे उत्तम माना जाता हैं, जिसके कारण उपरोक्त बताए गए ग्रहों के स्थिति से सरकारी नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

इन योग का कुंडली में होना होता हैं बेहतर

– वैदिक ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, जातक की कुंडली में दशम भाव के अंदर छठा भाव सरकारी नौकरी मिलने के लिए जिम्मेदार होता है. यदि दसवें स्थान में सूर्य, मंगल और बृहस्पति का योग बनता है तो इस योग के बनने से जातक की कुंडली में सरकारी नौकरी मिलने के योग बनते हैं. यदि कुंडली में योग के बनने के दौरान सरकारी नौकरी की परीक्षा देने जाये तो वह उसमे भी आसानी से सफलता प्राप्त कर सकता है.

ऐसी स्थिति में मिलती है सरकारी नौकरी

  • – यदि कुंडली के अंदर जातक का लग्र मेष, मिथुन, सिंह, वृश्चिक, वृषभ और तुला है तो इस स्थिति में शनि ग्रह एवं गुरु ग्रह (बृहस्पति) का आपस में केंद्र और त्रिकोण में कुंडली में दिखना जातक को सरकारी नौकरी का मिलने की पूरी संभावना बनी रहती हैं.

  • – ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब चन्द्रमा ग्यारहवें भाव में और गुरु तीसरे भाव में कुंडली में होता है तब इससे राजयोग का निर्माण होता है. राजयोग बहुत ही शक्तिशाली माना जाता है. राजयोग में जातक सरकारी नौकरी को पाता है और राजनेता या किसी ऊंचे पद को भी हासिल करता है.

  • – माना जाता है की यदि किसी जातक की हथेली में सूर्य की दोहरी रेखा मिलता है तो ऐसे जातक को सरकारी नौकरी मिलने की पूरी संभावना रहती हैं और जातक को बिना समय गमायें सरकारी नौकरी का मार्ग अपने आप खुलने लगते हैं.

यहां जानें नौकरी में तरक्की का योग

  • – यदि जातक की कुंडली में चंद्रमा और बृहस्पति एक साथ अपनी दृष्टि डालने लगते हैं तो इस योग से भी सरकारी नौकरी मिलने की प्रबल संभावना बढ़ जाती है, इसके साथ ही जातक को सरकारी नौकरी मिलने के साथ- साथ नौकरी में तरक्की भी देखने को मिलते हैं.

  • – चंद्रमा और मंगल के साथ आने से भी सरकारी नौकरी मिल सकती है. अगर आपके हाथ की हथेली में बृहस्पति के पर्वत पर क्रॉस का निशान बन रहा हो तो इससे भी सरकारी नौकरी का योग बनता है.

  • – जातक की कुंडली में सूर्य अगर दशम भाव में प्रवेश करता हैं तो और वह अपनी दृष्टि दशम भाव पर डालता है तो इस स्थिति में जातक को सरकारी नौकरी मिलने के योग बनने लगते हैं.

ज्योतिष संबंधित चुनिंदा सवालों के जवाब प्रकाशित किए जाएंगे

ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से जीवन की हर परेशानी दूर की जा सकती है. ये उपाय करियर, नौकरी, व्यापार, पारिवारिक कलह सहित कई अन्य कार्यों में भी सफलता दिलाते हैं. नीचे दिए गए विभिन्न समस्याओं के निवारण के लिए आप एक बार ज्योतिषीय सलाह जरूर ले सकते है. यदि आपकी कोई ज्योतिषीय, आध्यात्मिक या गूढ़ जिज्ञासा हो, तो अपनी जन्म तिथि, जन्म समय व जन्म स्थान के साथ कम शब्दों में अपना प्रश्न [email protected] या WhatsApp No- 8109683217 पर भेजें. सब्जेक्ट लाइन में ‘प्रभात खबर डिजीटल’ जरूर लिखें. चुनिंदा सवालों के जवाब प्रभात खबर डिजीटल के धर्म सेक्शन में प्रकाशित किये जाएंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें