1. home Hindi News
  2. religion
  3. hanuman jayanti 2022 puja vidhi muhurat and shubh yoga on this festival hanuman janmotsav ravi yog sry

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जन्मोत्सव पर बन रहा दुर्लभ संयोग,ऐसे करें पूजा,मनोकामना पूर्ण करेगे बजरंगबली

इस बार हनुमान जन्मोत्सव 16 अप्रैल को है, हनुमान जन्मोत्सव शनिवार के दिन पड़ने से विशेष संयोग बन रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hanuman Jayanti 2022
Hanuman Jayanti 2022
Prabhat Khabar Graphics

Hanuman Jayanti 2022: चैत्र माह के शुक्ल पक्ष के पूर्णिमा तिथि पर प्रत्येक वर्ष हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है . इस बार हनुमान जन्मोत्सव 16 अप्रैल को है, हनुमान जन्मोत्सव शनिवार के दिन पड़ने से विशेष संयोग बन रहा है. हनुमान जन्मोत्सव के शुभ मुहूर्त में आप विधि पूर्वक पूजा करके मनवाछिंत फल प्राप्त कर सकते हैं.

क्या है पूजा का समय

इस बार हनुमान जन्मोत्सव 16 अप्रैल को दोपहर 2.25 बजे से प्रारंभ होगी और 17 अप्रैल को दोपहर 12.24 बजे खत्म होगी. इस बार हनुमान जन्मोत्सव की खास बात यह है, कि इस दिन रवि और हर्षना योग के साथ ही हस्त और चित्रा नक्षत्र का संयोग बन रहा है. हनुमान जन्मोत्सव के दिन सुबह 5.55 से 8.40 बजे तक रवि योग बन रहा है. इस योग में हनुमान जी की पूजा करने से कई गुना फल मिलता है. साथ ही इस योग में अगर आप कोई नया कार्य शुरू करते हैं तो उस कार्य में सफलता मिलेगी.

हनुमान जन्मोत्सव पर करें ये उपाय

(1)अगर रोग से ग्रसित हैं तो हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान मंदिर में घी में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लेप लगाएं. ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और आप रोग भय से मुक्त हो जाते हैं.

(2)अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो हनुमान जन्मोत्सव के दिन सफेद कागज पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर उसे हनुमान जी को अर्पित करें, उसके पश्चात उसे घर की तिजोरी में रख दें, ऐसा करने से आपके घर पैसे रुपए की कमी नहीं होगी और आपका घर धन धान्य से भरा रहेगा.

(3)अगर किसी कन्या का विवाह नहीं हो रहा है तो हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी के मंदिर में हनुमान जी के पैरों में सिंदूर चढ़ाए, उसके बाद उस सिंदूर का टीका अपने मांग में लगाए और हनुमान जी के सामने हाथ जोड़कर शीघ्र विवाह की कामना करें. ऐसा करने से जल्द ही विवाह का योग बन जाएगा.

(4)अगर आप पारिवारिक कलह से परेशान हैं तो हनुमान जयंती के दिन शुभ मुहूर्त में सरसों के तेल में सिंदूर मिलाकर घर के प्रत्येक कमरे के दरवाजे पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाए. ऐसा करने से घर की नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती और घर में शांति का माहौल बना रहता है,

(5)अगर आप नौकरी को लेकर परेशान हैं तो हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी के चरणों में सिंदूर चढ़ाकर हनुमान जी का विधि पूर्वक पूजा करें इसके पश्चात् चढ़ाए हुए सिंदूर से सफेद कागज पर स्वास्तिक का चिन्ह बना कर उसे अपने पास सुरक्षित रख लें, ऐसा करने से आपके नौकरी की समस्या जल्द दूर होगी.

(6)अगर आप कर्ज को लेकर परेशान हैं तो हनुमान जन्मोत्सव के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी की मुर्ति पर लेपित करें, अपनी उम्र के हिसाब से पीपल के पत्ते पर राम राम लिख कर इसे हनुमान जी को चढ़ाए, ऐसा करने से जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिल जाती है.

(7)अगर आपका कोई कार्य लंबे समय से अटका हुआ है तो हनुमान जन्मोत्सव के दिन सुबह स्नान करके हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ करें, और अपने मन में कार्य को पूर्ण होने की कामना हनुमान जी से करें, ऐसा करने से आपका कार्य जल्द ही संपन्न होगा.

संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष एवं रत्न विशेषज्ञ

8080426594/9545290847

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें