1. home Home
  2. religion
  3. chandra grahan november 2021 these zodiac signs should be careful during lunar eclipse longest lunar eclipse after 580 years chandra grahan rashifal sry

Chandra Grahan November 2021: 19 नवंबर को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर होगा इसका सबसे ज्यादा असर

19 तारीख को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कई ग्रहों पर प्रभाव डालेगा. आइए जानते हैं किन राशियों पर सबसे ज्यादा असर डालेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chandra Grahan November 2021:  these zodiac signs should be careful
Chandra Grahan November 2021: these zodiac signs should be careful
Prabhat Khabar Graphics

Chandra Grahan (Lunar Eclipse) 2021 November Date: 19 नवंबर को भारत समेत दुनिया की कई जगहों पर चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. हिंदू पंचांग अनुसार ग्रहण कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा. ये साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा. खगोलविदों का कहना है कि इस आंशिक चंद्र ग्रहण की अवधि बहुत लंबी होगी और संयोगवश ऐसा तकरीबन 580 साल बाद होने जा रहा है. 19 तारीख को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कई ग्रहों पर प्रभाव डालेगा. आइए जानते हैं किन राशियों पर सबसे ज्यादा असर डालेगा.

मेष राशि:

मंगल ग्रह की राशि मेष के लिए भी ग्रहण अच्छा नहीं है। इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. मानसिक तनाव काफी ज्यादा रहेंगे.आर्थिक हानि होने की संभावना है। धन का निवेश करने से बचें. किसी को उधारी देने से आपका नुकसान हो सकता है.

सिंह राशि:

यह ग्रहण कृतिका नक्षत्र में लग रहा है, जिसका संबंध सूर्य से है. चूंकि सिंह राशि के स्‍वामी सूर्य हैं, लिहाजा इस राशि पर भी चंद्र ग्रहण का असर सबसे ज्‍यादा रहेगा. सिंह राशि के जातक संयमित व्‍यवहार करें. गैर-कानूनी काम न करें, ना ही किसी से विवाद करें. पैसे का लेन-देन सावधानी से करें.

वृश्चिक राशि:

इस राशि के जातकों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. मानसिक तनाव काफी ज्यादा रहने वाले हैं. इस अवधि में पैसों के लेन-देन में बेहद सतर्कता बरतनी होगी. आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. किसी भी तरह के वाद-विवाद में पड़ने से बचें. किसी अपने के कारण दुख पहुंच सकता है.

कुंभ राशि:

कुंभ राशि के जातकों को शत्रुओं से हानि हो सकती है. किसी पर आंख बंद करके भरोसा करना भी नुकसान पहुंचा सकता है. इस दौरान सतर्कता बरतना ही बेहतर होगा. पॉजिटिव सोच रखने से यह समय आसानी से गुजर जाएगा.

भारत में नवंबर का चंद्र ग्रहण कब और कहां देखना है?

चंद्र ग्रहण का आंशिक चरण सुबह 11:34 बजे शुरू होगा और 05:33 बजे IST पर समाप्त होगा. चंद्रोदय के तुरंत बाद, ग्रहण के आंशिक चरण की समाप्ति अरुणाचल प्रदेश और असम के चरम पूर्वोत्तर भागों से दिखाई देगी. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के मुताबिक, चंद्रग्रहण 3 घंटे 28 मिनट तक चलेगा और चांद का 97 फीसदी हिस्सा लाल दिखाई देगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें