16.4 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeधर्मChandra Grahan 2023: इस सप्ताह लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें भारत में कब और कहां देगा दिखाई

Chandra Grahan 2023: इस सप्ताह लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें भारत में कब और कहां देगा दिखाई

Chandra Grahan 2023 Dates and Time: शरद पूर्णिमा के दिन साल का दूसरा और अंतिम चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. शरद पूर्णिम इसी सप्ताह 28 अक्टूबर 2023 दिन शनिवार को है. 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण लगेगा. यह ग्रहण आश्विन पूर्णिमा तिथि में अश्विनी नक्षत्र और मेष राशि पर लगने जा रहा है.

Undefined
Chandra grahan 2023: इस सप्ताह लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें भारत में कब और कहां देगा दिखाई 6
कितने देर तक रहेगा चंद्र ग्रहण

पंचाग के अनुसार यह ग्रहण 28 अक्टूबर को रात 1 बजकर 5 मिनट पर लगेगा, जबकि मोक्ष 2 बजकर 24 मिनट पर होगा. इस ग्रहण की अवधि 03 घंटा 07 मिनट की रहेगी. इस ग्रहण का सूतक 28 अक्टूबर दिन शनिवार को सायं काल 04 बजकर 05 मिनट से लग जायेगा और ग्रहण मोक्ष अगले दिन सुबह 03 बजकर 56 मिनट तक हो जाएगा, इसलिए मोक्ष के बाद स्नान, दान आदि किया जा सकेगा. इस ग्रहण का प्रभाव पूरे भारत पर दिखाई देगा.

Undefined
Chandra grahan 2023: इस सप्ताह लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें भारत में कब और कहां देगा दिखाई 7
चंद्रग्रहण का नकारात्मक प्रभाव

चंद्र ग्रहण मध्यरात्रि में 1 बजकर 5 मिनट से शुरू होगा. इस चंद्रग्रहण का नकारात्मक प्रभाव खासकर उन जगहों पर ज्यादा पड़ेगा, जहां ग्रहण दिखाई देगा. यह ग्रहण मेष राशि और अश्वनी नक्षत्र पर लगने जा रहा है. जिसके कारण मेष राशि वाले लोगों के लिए यह ग्रहण अशुभ प्रभाव भी दे सकता है.

Undefined
Chandra grahan 2023: इस सप्ताह लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें भारत में कब और कहां देगा दिखाई 8
इतने बजे होगी ग्रहण की शुरुआत

पंचाग के अनुसार चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर को रात 1 बजकर 5 मिनट पर लगेगा, जबकि मोक्ष 2 बजकर 24 मिनट पर होगा. यह ग्रहण भारत में देखा जा सकता है, इसलिए शाम 4 बजकर 5 मिनट से सूतक काल की शुरुआत भी हो जाएगी.

Undefined
Chandra grahan 2023: इस सप्ताह लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें भारत में कब और कहां देगा दिखाई 9
इन जगहों पर चंद्र ग्रहण देगा दिखाई

शरद पूर्णिमा पर लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत समेत एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका के अधिकतर हिस्सों में और हिंद महासागर, पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका से भी दिखाई देगा.

Undefined
Chandra grahan 2023: इस सप्ताह लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें भारत में कब और कहां देगा दिखाई 10
बन्द होते है मंदिर के कपाट

सूतक काल में देव विग्रह के स्पर्श को नहीं करना चाहिए, इसके अलावा ग्रहण का साया भी देव विग्रहों पर न पड़े, इसके लिए मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं. जिन जगहों पर ग्रहण का साया पड़ता है, वहां इससे अच्छे और बुरे का असर होता है, इसलिए ग्रहण काल में इसके दोष को कम करने के लिए जप और तप करना चाहिए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें