1. home Hindi News
  2. religion
  3. chanakya niti the wife should wake up every morning with her husband and do these 4 things learn what is called chanakya rdy

Chanakya Niti: पत्नी को प्रतिदिन सुबह उठकर पति के साथ करना चाहिए ये 4 काम, जानें क्या कहते है चाणक्य...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पति और पत्नी की जोड़ी सात जन्मों की होती है. पति और पत्नी के बीच रिश्ते अच्छे या फिर बुरे होंगे इसमें आपके आसपास की एनर्जी भी बड़ी भूमिका निभाती है. आपको हमेशा ही ये कोशिश करनी चाहिए कि आपके आसपास सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा अधिक हो और नाकारात्मक ऊर्जा का नामोनिशान भी ना रहे.

किसी भी दिन को सफल और सुखद बनाने में सुबह का समय बहुत मायने रखता है. चाणक्य नीति के अनुसार यदि महिला उठकर अपने पति के साथ ही कुछ खास काम करती है तो आपके रिश्ते बहुत अधिक मधुर बनते जाते हैं. आइए जानते है ऐसे ही कुछ कार्यों के बारे में जिनको पति और पत्नी यदि साथ मिलकर करें तो निश्चित ही आपकी किस्मत चमक जाती है और आपके रिश्तों में मजबूती आती है...

योगा

यदि सुबह-सुबह पति और पत्नी मिलकर एक साथ योगा करते हैं तो उससे वो दोनों ही फिट रहेंगे, और उनका दिमाग भी शांत रहेगा. इससे साकारात्मक ऊर्जा भी उत्पन्न होती है. जिससे दंपत्ति के बीच लड़ाई-झगड़े भी नहीं होते है. इस कारण उन दोनों की दिनचर्या अच्छे से गुजर सकती है.

प्रेम

यदि दिन की शुरुआत पति और पत्नी प्रेम के साथ करते हैं तो उनका मूड फ्रेश दिन भर रहता है. दिन भर आपके अन्दर उत्साह और जोश भरा रहता है. इसके बाद आप अपने सभी कार्य अधिक ऊर्जा के साथ कर सकते हैं. इससे आपस में प्रेम और विश्वास भी बना रहता है. इसलिए सुबह उठकर पति-पत्नी को प्रेम अवश्य करना चाहिए. वहीं, एक-दूसरे का आलिंगन करना चाहिए.

पूजा-पाठ

सुबह -सुबह भगवान का आशीर्वाद लेने से दिन की शुरुआत अच्छी होती है. ये आपके शरीर में एक साकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी करता है. इसलिए पति के साथ पूजा करना या फिर हाथ जोड़कर प्रणाम कर लेना भी सबसे अच्छा होता है.

तुलसी में जल

सुबह स्नान करके यदि पति और पत्नी साथ मिलकर तुलसी माता को जल देते हैं तो उनकी जोड़ी पूरे जीवन अच्छी बनी रहती है. अच्छाी जोड़ी देखकर ऐसी ही जोड़ी की कामना भगवान से आसपास के लोग भी करने लगते हैं. ऐसे लोगों के वैवाहिक जीवन में कभी कोई दिक्कत नहीं आती है.

News Posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें