1. home Hindi News
  2. rashifal
  3. jupiter transit 2022 guru gochar know horoscope its effect on the zodiac signs these rashi will get special benefits in money and career sry

Jupiter Transit 2022: बृहस्पति ने मीन राशि में किया गोचर, जानें आपकी राशि पर होगा क्या होगा असर

बृहस्पति यह जातकों के जीवन में गहरा और लंबा प्रभाव डालता है. अंतरिक्ष से देखने पर यह सुनहरे रंग का चमकदार ग्रह प्रतीत होता है. इसका यह चमकदार रंग शुभ्रता और आशावाद को दर्शाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jupiter Transit 2022: Its effect on the zodiac signs
Jupiter Transit 2022: Its effect on the zodiac signs
Prabhat Khabar Graphics

Jupiter Transit 2022: सौरमंडल में बृहस्पति सूर्य से पाँचवां ग्रह होता है और इसका आयतन व द्रव्यमान सबसे ज़्यादा होता है. वैदिक ज्योतिष में शिक्षा के इस ग्रह को बृहस्पति के रूप में जाना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि सभी देवता इस ग्रह को अपने गुरु के रूप में पूजते हैं और उनके उपदेशों का पालन करते हैं. इस ग्रह के बारे में यह भी कहा जाता है कि गुरु ग्रह होने के नाते यह सभी को सही दिशा दिखाता है और साथ ही यह सत्य और अधिकारों का समर्थन करता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार बृहस्पति को एक सच्चे ब्राह्मण का दर्जा प्राप्त है, जो कि देवताओं के बीच ईमानदारी, भक्ति और विश्वास स्थापित करने के लिए ऋषि मुनियों के वंश का अनुसरण करता है. इसलिए इस ग्रह को पवित्र वाणी और शक्ति का देवता भी कहा जाता है. जातकों का व्यवहार उनके गुरुओं के प्रति कैसा है, यह भी उनकी कुंडली में बृहस्पति के स्थान पर निर्भर करता है. बृहस्पति किसी स्त्री की कुंडली में उसके पति का कारक भी होता है.

कब करेगे गोचर तथा किस राशि मे करेगे ?

बृहस्पति इस वर्ष 13 अप्रैल 2022 को सुबह 11 बजकर 23 मिनट पर शनि शासित राशि मकर से अपनी स्वराशि मीन में गोचर कर चुके हैं.

बारह राशियो को क्या प्रभाव पड़ेगा ?

मेष राशि

मेष राशि के जातक आमदनी या आय से जुड़ी समस्याओं का सामना कर सकते हैं. यह अवधि किसी भी बड़े निवेश के लिए प्रतिकूल रहने की आशंका है. इस दौरान मेष राशि के जातक अत्यधिक व्यस्तता और संवाद की कमी की वजह से अपने दोस्तों और भाई-बहनों से दूर हो सकते हैं. अप्रैल के महीने में बृहस्पति अपनी स्वराशि और मेष राशि के बारहवें भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आप कुछ आरामदायक और सुकून से भरी यात्रा कर सकते हैं. इस अवधि में आप कुछ धार्मिक स्थलों की भी यात्रा कर सकते हैं. आपका अध्यात्म की तरफ़ झुकाव रह सकता है और साथ ही आप इस दौरान किसी धार्मिक आयोजन में हिस्सा भी ले सकते हैं.

वृष

वृषभ राशि के जातक अपने पेशे में कुछ बदलाव कर सकते हैं या फिर अपने करियर को पूरी तरह से बदलने की योजना बना सकते हैं. जो जातक अपना ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, वे आपने व्यवसाय को और बेहतर बनाने के लिए विभिन्न संसाधनों पर विचार कर सकते हैं. जिसके लिए आपको स्थानांतरण या किसी अन्य जगह पर प्रवास भी करना पड़ सकता है. वहीं जो लोग विज्ञान और गूढ़ रहस्यों पर शोध कर रहे हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल साबित हो सकती है. उनके ग्राहकों में बढ़ोत्तरी हो सकती है और आप बाज़ार में अपनी प्रतिष्ठा बनाने में भी सक्षम हो सकते हैं जो कि आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है. इसके बाद अप्रैल महीने में बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा. यह अवधि सट्टा बाज़ार से जुड़े जातकों के लिए लाभप्रद साबित हो सकती है. इस दौरान आप किसी बड़ी राशि को प्राप्त कर हैं.

मिथुन

इस दौरान आपका अध्यात्म की तरफ़ झुकाव रह सकता है और साथ ही आप एक उपयुक्त गुरु की तलाश कर सकते हैं, जो अध्यात्मिकता की तरफ़ आपका मार्गदर्शन करे. इस अवधि में आध्यात्मिक अनुभूति को प्राप्त करने के लिए किसी तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं या फिर किसी धार्मिक ग्रंथ का अध्ययन कर सकते हैं. इसके बाद बृहस्पति अपनी स्वराशि और आपके दसवें भाव यानी कर्म भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आप अपने पेशेवर जीवन में तरक्की कर सकते हैं. मिथुन राशि के वह जातक जो कानूनी, चिकित्सा और खाद्य से जुड़े कारोबार में शामिल हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल रह सकती है. इस दौरान आप अपने कर्म क्षेत्र में अपना प्रभाव छोड़ने में सफल रह सकते हैं. मिथुन राशि के जातक इस दौरान समाज के कुछ सम्माननीय और प्रभावशाली लोगों से नए संबंध स्थापित कर सकते हैं, जो उनके लिए करियर के दृष्टिकोण से लाभकारी साबित हो सकते हैं.

कर्क

इस दौरान आपके कार्यस्थल पर आपके खिलाफ किसी प्रकार की राजनीति या साज़िश रची जा सकती है. इसके अलावा कर्क राशि के वह जातक जो शेयर बाज़ार से जुड़े हैं, उन्हें आर्थिक हानि होने की आशंका है. स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि मधुमेह, मोटापा, लीवर और अग्न्याशय से जुड़ी दिक्कतें भी इस अवधि में आपको परेशान कर सकती हैं. आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप अपने खानपान और जीवनशैली को लेकर सजग रहें. अतीत में लिया गया कोई उधर या कर्ज़ लौटाने में भी आपको इस दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसके बाद बृहस्पति अपनी स्वराशि और आपके नौवें भाव में गोचर करेगा. यह अवधि कर्क राशि के उन जातकों के लिए अनुकूल रह सकती है, जो रियल एस्टेट या फिर संपत्ति के क्रय-विक्रय से जुड़े पेशे में हैं. इस दौरान आप कुछ फ़ायदेमंद सौदे करने में सफल रह सकते हैं.

सिंह

इस दौरान आपका अपने कुछ रिश्तेदारों से किसी विचार को लेकर विवाद होने की आशंका है. हालांकि आपका जीवनसाथी इस दौरान आपके समर्थन में खड़ा नजर आ सकता है और सभी विवादों को सफलतापूर्वक सुलझाने में आपकी मदद कर सकता है. संभावना है कि सिंह राशि के प्रेमी जोड़े इस दौरान विवाह के बंधन में बंधने का फैसला कर सकते हैं. सिंह राशि के वह जातक जो साझेदारी में व्यापार करते हैं उन्हें इस अवधि में कुछ अनिश्चितताओं का सामना करना पड़ सकता है. अप्रैल महीने के बाद आपकी आर्थिक स्थिति में संतोषजनक सुधार देखने को मिल सकते हैं. इस दौरान आप कुछ अज्ञात स्रोतों से भी धन अर्जित करने में सफल रह सकते हैं. इस अवधि में आपके अंदर अध्यात्म के प्रति एक झुकाव देखने को मिल सकता है और संभावना है कि आप इस दौरान अपने लिए एक गुरु की तलाश भी करें. किसी तीसरे व्यक्ति की दखलंदाजी की वजह से सिंह राशि के जातक इस अवधि में अपने प्रेम जीवन में कुछ समस्याओं का सामना कर सकते हैं.

कन्या

यह अवधि उन जातकों के लिए बेहतर रहने की संभावना है जो कानून से जुड़े व्यवसाय में हैं, खासकर जो साझेदारी में यह कार्य कर रहे हैं. संभावना है कि इस दौरान आपको कुछ अच्छे ग्राहक प्राप्त हो सकते हैं और साथ ही बाजार में आपका प्रभाव बढ़ सकता है. आशंका है कि इस अवधि में आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा सा ख़राब रहेगा क्योंकि आपका अपने जीवनसाथी से छोटी-मोटी बातों पर झगड़ा हो सकता है और जीवनसाथी के साथ इस अनबन के कारण आपकी व्यक्तिगत ज़िंदगी थोड़ी सी अस्त-व्यस्त हो सकती है. साथ ही आप इस दौरान अपने जीवनसाथी से कुछ दूरियां भी महसूस कर सकते हैं. इसके बाद अप्रैल महीने में बृहस्पति आपके सातवें भाव में गोचर करेगा. यह समय आपके लिए सकारात्मक साबित हो सकता है जैसे कि इस दौरान आप अपने परिवार के साथ कुछ आनंदमय व आरामदायक यात्राओं की योजना बना सकते हैं. जो जातक एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, इस अवधि में उनका विवाह होने की प्रबल संभावना है

तुला

जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. उनका हौसला किसी भी मुश्किल से मुश्किल प्रतियोगिता से सामना करने के लिए बढ़ सकता है. साथ ही तैयारी को लेकर उनके ध्यान में वृद्धि हो सकती है और वे अपनी तैयारी में अधिक केन्द्रित हो सकते हैं. आपको यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख़याल रखें चूंकि आप लीवर से जुड़ी किसी समस्या या फिर पेट से जुड़ी किसी समस्या से ग्रसित हो सकते हैं. वे महिला जातक जो इस दौरान परिवार नियोजन की योजना बना रही हैं, इस अवधि में उनके गर्भधारण करने की प्रबल संभावनाएं हैं. इसके बाद बृहस्पति अप्रैल माह के अंत में अपनी स्वराशि के छठे भाव में गोचर करेगा. यह अवधि उन जातकों के अनुकूल साबित हो सकती है, जो लॉ, चार्टर्ड अकाउंटेंट और प्रशासनिक नौकरियों की तैयारी कर रहे हैं. इस दौरान आप प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं या उपयुक्त नौकरी खोजने में सफलता हासिल कर सकते हैं.

वृश्चिक

इस अवधि में आप पारिवारिक समारोहों में व्यस्त हो सकते हैं या फिर घर के किसी सदस्य के लिए किसी प्रकार के आयोजन में व्यस्त हो सकते हैं. इस समय में अपने संबंध अपनी माँ से अधिक मजबूत हो सकते हैं और आप उनका ख़ूब ख़याल रखने और उनको ख़ुश रखने के लिए प्रयासरत रह सकते हैं. यदि आप स्वयं के लिए कोई घर या संपत्ति ख़रीदने की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए एकदम अनुकूल साबित हो सकता है और आप एक लाभकारी सौदा करने में भी सक्षम हो सकते हैं. इसके बाद अप्रैल माह में बृहस्पति आपके पांचवें भाव में गोचर करेगा. यह समय आपके लिए आर्थिक रूप से सकारात्मक साबित हो सकता है. इस दौरान आप एक से अधिक स्रोतों से धन कमा सकते हैं या अपने व्यापार का विस्तार करके अधिक धन कमा सकते हैं. जो छात्र पढ़ाई के साथ-साथ कोई और रुचि भी रखते हैं, वे इस दौरान अपनी रुचि के काम से धन कमाने में सफल हो सकते हैं.

धनु

आपके लिए यह समय चुनौतियों का सामना करने और अपने लक्ष्य को पाने के लिए थोड़ा कठिन साबित हो सकता है. आपके संबंध अपने दोस्तों, भाई-बहनों और परिचितों से बेहतर रहने की संभावना है और आप अपने आप को उनके बीच सहज महसूस कर सकते हैं. इस दौरान आप अपने दोस्तों और भाई-बहनों के साथ किसी छोटी यात्रा की योजना भी बना सकते हैं. जो लोग लेखक हैं या लेखन क्षेत्र में हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल साबित हो सकता है. उनके लेखन कार्य में अच्छा सुधार हो सकता है और इसके लिए उनकी सराहना भी की जा सकती है. इस दौरान आपका झुकाव ख़ुद को स्वस्थ रखने की ओर बढ़ सकता है और आप इसके लिए योग अभ्यास और श्वास से जुड़े व्यायाम भी कर सकते हैं. इसके बाद अप्रैल माह में बृहस्पति आपके चौथे भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आपका झुकाव अपने परिवार की तरफ़ अधिक रहेगा और आप उन्हें ख़ुश रखने के लिए किसी भी हद तक प्रयास कर सकते हैं.

मकर

इस अवधि में आपके परिवार के किसी सदस्य का ख़राब स्वास्थ्य आपको परेशान कर सकता है और हो सकता है कि इसके लिए आपको बार-बार अस्पतालों और क्लीनिक के चक्कर काटना पड़े. जो लोग इस दौरान विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, वे शीघ्रता से अपना आवेदन कर सकते हैं और उन्हें इसमें तेज़ी से सफलता मिलने की संभावना है. इस समय में आप अपने परिवार के साथ भी किसी विदेश यात्रा पर जा सकते हैं. इसके बाद बृहस्पति आपके तीसरे भाव से गोचर करेगा. जो जातक व्यायाम, योगाभ्यास, नृत्य जैसे क्षेत्रों में हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल साबित हो सकती है. आप इस समय में अपने आप को फ़िट रखने के लिए सर्वोत्तम प्रयास कर सकते हैं, जो कि आपके आस-पास के ग्राहकों के लिए आकर्षण का केंद्र हो सकता है. इस दौरान आपका अपने भाई-बहनों से किसी बात पर टकराव या विवाद हो सकता है, जो कि आपके संबंधों में कुछ दूरियां ला सकता है.

कुम्भ

इस दौरान आपके संबंध अपने सहयोगियों, भाई-बहनों और दोस्तों से बहुत अच्छे रहने की संभावना है. साथ ही, आपको अपने प्रियजनों से किसी प्रकार की सहायता और सहयोग भी मिल सकता है. इसके बाद अप्रैल माह के अंत में बृहस्पति आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा. इस दौरान व्यापार मालिक अपने व्यवसाय में अच्छे लाभ के साथ वृद्धि देख सकते हैं. इसके अलावा, जो लोग अपने पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हुए हैं, उनके लिए भी यह समय काफ़ी लाभकारी साबित हो सकता है, उनकी आमदनी में अच्छी वृद्धि हो सकती है. साथ ही, इस दौरान आपकी बचत में भी वृद्धि होने की संभावना है. इस अवधि में आपको अपने सभी प्रयासों में परिवार से अच्छा समर्थन मिल सकता है. अपनी सफलता का जश्न मनाने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवार से बार-बार मिलने की योजना बना सकते हैं.

मीन

इस दौरान आपके व्यक्तित्व में निखार आ सकता है, आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है और आप ख़ुद को अधिक मजबूत महसूस कर सकते हैं. आपके चेहरे पर अलग रौनक और शब्दों में गंभीरता नज़र आ सकती है. आपके आस-पास के लोग मार्गदर्शन और उचित सलाह के लिए आपके पास आ सकते हैं. इस वर्ष के अंत तक आपके वज़न में वृद्धि होने की आशंका है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने खानपान को लेकर सजग रहें. इस दौरान आप अपने परिवार और प्रियजनों के साथ समय बिताने के लिए पर्याप्त समय निकाल सकते हैं. आप इस पूरे साल आशावादी रह सकते हैं, जो कि आपको व्यक्तिगत जीवन में या पेशेवर जीवन में किसी भी चुनौती या परेशानी का सामना करने में सहयोग कर सकता है. इस अवधि में आपके संबंध अपने जीवनसाथी से अधिक मजबूत सकते हैं और आप परिवार नियोजन में भी शामिल हो सकते हैं. इस अवधि के दौरान महिला जातकों द्वारा गर्भधारण करने की प्रबल संभावनाएं हैं.

संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष एवं रत्न विशेषज्ञ

8080426594/9545290847

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें