30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेहतरीन कवरेज के लिए प्रभात खबर को मिला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के बेहतरीन कवरेज और योग के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने प्रभात खबर को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान से सम्मानित किया. यह सम्मान मंगलवार को नयी दिल्ली में विशेष समारोह में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और केंद्रीय आयुष […]

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के बेहतरीन कवरेज और योग के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने प्रभात खबर को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान से सम्मानित किया. यह सम्मान मंगलवार को नयी दिल्ली में विशेष समारोह में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने प्रदान किया. प्रभात खबर के प्रधान संपादक आशुतोष चतुर्वेदी ने यह पुरस्कार ग्रहण किया.
गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2019 के मौके पर पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. यह सम्मान योग के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने और योग के प्रति जन-जागृति के प्रसार के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा पहली बार मीडिया संस्थानों को दिया गया है.
इस मौके पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि समाज के व्यापक हित में जिन चीजों को समझना और जानना जरूरी है, उनका मिशन मोड में प्रचार करने का काम मीडिया करता है और यह सम्मान उन्हीं कामों के लिए है. यह समाचार-दृष्टिकोण और विज्ञापन से आगे की चीज है. इसलिए यह अनोखा है. समाज के लिए जो अच्छा है, उसका प्रचार करना मीडिया का दायित्व है. आजादी के पहले तिलक ने केसरी अखबार के जरिये स्वराज लाने के लिए जन-जागृति अभियान चलाया.
अब स्वराज को सुराज में बदलना है. शिक्षा और स्वास्थ्य सहित सारी सुविधाएं लोगों को मिलें, सरकार अच्छे-से चले, लोगों को न्याय मिले, ऐसे अभियान मीडिया संस्थान चलाएं, यह अच्छी बात है. योग का प्रचार कर मीडिया समाज को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा काम कर रहा है. योग रोग से बचने का सबसे बड़ा उपकरण है. केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपाद येसो नाइक ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय सभ्यता का हिस्सा रहा है. प्रेस काउंसिल के अध्यक्ष जस्टिस सीके प्रसाद ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी माना है कि योग करने से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. कार्यक्रम में सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव रवि मित्तल, संयुक्त सचिव विक्रम सहाय, अतिरिक्त सचिव अतुल कुमार तिवारी एवं सूचना कार्यालय के प्रधान सचिव केएम धतवालिया मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें