24.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजी6 Tips: पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है...

अगर आप भी अपने पुराने स्मार्टफोन को बेचकर एक नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं जिनका ध्यान आपको अपने पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले रखना चाहिए. अगर आपने इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो ऐसे में आपको नुकसान भी हो सकता है.

6 Tips: पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Undefined
6 tips: पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान 8

Things To Keep In Mind Before Selling Your Old Smartphone: अगर आप अपने पुराने स्मार्टफोन को बेचने की सोच रहे हैं तो ऐसे में यह खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है. आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने वाले हैं जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए अपने स्मार्टफोन को बेचने से पहले. अगर आपने इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. चलिए इन बातों के बारे में डीटेल से जानते हैं.

Undefined
6 tips: पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान 9

सभी बैंकिंग और यूपीआई ऐप्स को करें: अपने पुराने स्मार्टफोन को बेचने से इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपने उसमें इंस्टॉल किये सभी बैंकिंग ऐप्स और यूपीआई ऐप्स को डिलीट जरूर कर दिया हो. ये ऐप्स मोबाइल नंबर से लिंक हैं इसलिए ओटीपी तो नहीं आएगा, लेकिन ऐप में बचा कोई भी डेटा खतरनाक हो सकता है. इसलिए पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले सभी UPI ऐप्स को डिलीट कर दें.

Undefined
6 tips: पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान 10

कॉल रिकॉर्डिंग और मैसेजेस को करें डिलीट: अपने पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले अपने मैसेजेस और कॉल रिकॉर्डिंग्स को जरूर सिक्योर कर लें. थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे कि, एसएमएस बैकअप एंड रिस्टोर का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल कर आप अपने मैसेजेस का बैकअप बना सकते हैं. आप अपने मैसेजेस को गूगल ड्राइव पर भी स्टोर कर सकते हैं. इससे आप जब भी नया स्मार्टफोन ख़रीदेंगे वह आपके स्मार्टफोन पर ऑटोमैटिकली स्टोर हो जाएंगे। इस तरह अआप कॉल रिकॉर्डिंग्स का भी बैकअप बना सकते हैं.

Undefined
6 tips: पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान 11

सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स से करें लॉग आउट: अगर आप अपने पुराने स्मार्टफोन को बेचने की योजना बना रहे हैं तो ऐसे में अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लॉग आउट करना न भूलें. आप भले ही अपने डिवाइस को रिसेट कर दें लेकिन, ऐसा करने से भी आपका अकाउंट लॉग आउट नहीं होगा. आपको मैन्युअली सभी अकाउंट्स से लॉग आउट कर लेना चाहिए. हम आपसे सलाह देंगे कि फैक्ट्री रिसेट करने से पहले सभी अकाउंट्स से लॉग आउट कर लें.

Undefined
6 tips: पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान 12

माइक्रोएसडी कार्ड को करें रिमूव: अगर आपके स्मार्टफोन में microSD कार्ड लगा हुआ है तो ऐसे में स्मार्टफोन को बेचने से पहले कार्ड को जरूर निकाल लें. इससे पहले की आप अपने कार्ड को रिमूव करे इस बात का ध्यान जरूर रखे कि उसमें स्टोर किया गया डेटा सिक्योर हैं.

Undefined
6 tips: पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान 13

सिम या ई-सिम कार्ड को करें रिमूव: अपने पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले उसमे लगाए गए सिम या ई-सिम कार्ड को जरूर रिमूव कर लें. यह कुछ ऐसा है जिसे आपको बताने की जरुरी नहीं है, लेकिन फिर भी, अपना सिम कार्ड निकालना न भूलें. साथ ही अगर आप eSIM का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे फोन की सेटिंग से डिलीट करना न भूलें.

Undefined
6 tips: पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान 14

WhatsApp का बना लें बैकअप: अगर आप अपने पुराने स्मार्टफोन को बेचने जा रहे हैं तो सबसे पहले व्हाट्सऐप का बैकअप जरूर बना लें. हम आपसे मैन्युअली ऐसा करने की सलाह देंगे. नए फोन पर स्विच करने से पहले अपने व्हाट्सएप चैट को जेनेरेट करने के लिए, Google पर व्हाट्सएप सेटिंग्स के माध्यम से चैट बैकअप बनाएं. आपके पास अपने चैट बैकअप में शामिल करने या बाहर करने के लिए फ़ाइलों का चयन करने का ऑप्शन है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें