17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटWorld Cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला

World Cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला

श्रीलंका के शीर्ष क्रम में पाथुम निसांका (52 गेंद पर 54 रन) ही उपयोगी योगदान दे पाए. समरविक्रमा ने उनके साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी करने के बाद चरित असलंका (66 गेंद पर 44 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 77 रन जोड़कर जीत के लिए मंच तैयार किया.

Undefined
World cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला 10

सदीरा समरविक्रमा की रणनीतिक पारी के दम पर श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर पानी फेरकर शनिवार को 10 गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट से जीत दर्ज करके एकदिवसीय विश्व कप में अपना खाता खोला.

Undefined
World cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला 11

समरविक्रमा ने श्रीलंका को दिलाई जीत

पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका को पराजित करके बड़ा उलटफेर करने वाले नीदरलैंड ने मैच में कई बार श्रीलंका पर अपना पलड़ा भारी रखा. उसने श्रीलंका के सामने 263 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा और इसके बाद उसके शीर्ष क्रम को झकझोर कर उसकी पेशानी पर बल ला दिए. समरविक्रमा ने हालांकि 107 गेंद पर सात चौकों की मदद से नाबाद 91 रन की पारी खेलकर श्रीलंका को 48.2 ओवर में लक्ष्य तक पहुंचाया.

Undefined
World cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला 12

श्रीलंका के शीर्ष क्रम में पाथुम निसांका (52 गेंद पर 54 रन) ही उपयोगी योगदान दे पाए. समरविक्रमा ने उनके साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी करने के बाद चरित असलंका (66 गेंद पर 44 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 77 रन जोड़कर जीत के लिए मंच तैयार किया. समरविक्रमा ने इसके बाद धनंजय डिसिल्वा (37 गेंद पर 30 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की जिससे श्रीलंका पांच विकेट पर 263 रन बनाकर वर्तमान टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत हासिल करने में सफल रहा.

Undefined
World cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला 13

साइब्रैंड एंगलब्रेख्त ने 82 गेंद पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 70 रन बनाए जबकि लोगन वान बीक ने 75 गेंद पर 59 रन की सधी पारी खेली. इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की जो विश्व कप में नया रिकॉर्ड है। इससे नीदरलैंड ने खराब शुरुआत से उबरकर 49.4 ओवर में 262 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. श्रीलंका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने पहले 10 ओवर में ही अनुभवी कुसाल परेरा (05) और कप्तान कुसाल मेंडिस (11) के विकेट गंवा दिए. इन दोनों को ऑफ स्पिनर आर्यन दत्त (44 रन देकर तीन विकेट) ने आउट किया.

Undefined
World cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला 14

निसांका ने बास डी लीडे पर लगातार तीन चौके जमाए जिनमें से दूसरे चौके से उन्होंने अर्धशतक पूरा किया, लेकिन पहले ड्रिंक्स के तुरंत बाद तेज गेंदबाज पॉल वान मीकरेन ने उन्हें विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया. निसांका ने अपनी पारी में नौ चौके लगाए.

Undefined
World cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला 15

समरविक्रमा और असलंका ने यहीं से बखूबी जिम्मेदारी संभाली और किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाई. उन्होंने नीदरलैंड के तेज और स्पिन आक्रमण के सामने ढीली गेंद का इंतजार किया. आर्यन ने असलंका को बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी. धनंजय ने यहां से समरविक्रमा का अच्छा साथ दिया. उन्होंने कॉलिंन एकरमैन की गेंद पर बोल्ड होने से पहले वान बीक पर दो छक्के लगाकर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. दुशान हेमंता ने विजयी चौका लगाया.

Undefined
World cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला 16

इससे पहले नीदरलैंड पर एक समय कम स्कोर पर आउट होने का खतरा मंडरा रहा था लेकिन एंगलब्रेख्त और वान बीक ने जिम्मेदारी भरी पारी खेलकर अपने वनडे करियर में पहली बार अर्धशतक जमाए और सातवें विकेट के लिए विश्वकप में रिकॉर्ड साझेदारी निभाई. उन्होंने भारत के महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जडेजा का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में 116 रन जोड़े थे.

Undefined
World cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला 17

दक्षिण अफ्रीका में पले बढ़े 35 वर्षीय एंगलब्रेख्त और वान बीक ने 22वें ओवर में ऐसे समय में जिम्मेदारी संभाली जब नीदरलैंड कासुन रजिता (50 रन देकर 4 विकेट) और दिलशान मदुशंका (49 रन देकर चार विकेट) से मिले झटकों के कारण 6 विकेट पर 91 रन के स्कोर पर संघर्ष कर रहा था.

Undefined
World cup: श्रीलंका ने नीदरलैंड के एक और उलटफेर करने के मंसूबों पर फेरा पानी, जीत का खाता खोला 18

एंगलब्रेख्त दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अंडर-19 विश्व कप में खेल चुके हैं लेकिन उन्होंने 2016 में सभी प्रारूप से संन्यास ले लिया था. उनका परिवार 2021 में नीदरलैंड में बस गया था इसके बाद उन्होंने फिर से खेलना शुरू कर दिया था. उन्होंने विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही अपना पहला वनडे मैच खेला. दक्षिण अफ्रीका को हराकर आत्मविश्वास से भरी नीदरलैंड की टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसके शीर्ष छह बल्लेबाजों में कॉलिन एकरमैन (29), मैक्स ओडाउड (16) और कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (16) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वह बड़ा स्कोर नहीं बना पाए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें