26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PHOTOS: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार

दीपोत्सव के लिए पलामू के बाजार सज गए हैं. धनतेरस के दिन बाजारों की रौनक देखते ही बन रही थी. मेदिनीनगर में दोपहर करीब दो बजे के बाद से ही बाजार बूम पर था. इस दौरान लोगों ने अपनी जरूरत और हैसियत के मुताबिक खरीदारी की. इस साल धनतेरस और दिवाली का बाजार कैसा रहा, तस्वीरों में देखें.

Undefined
Photos: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार 11

धनतेरस और दिवाली को लेकर पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर बाजार क्षेत्र को दुकानदारों ने काफी सुंदर ढंग से सजाया. खास कर जिधर सजावट की सामानों की दुकानें है उधर लोगो ने खूब सजावट की.

Undefined
Photos: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार 12

महिलाओं ने मान्यता के अनुसार घर से बुरी शक्तियों को भगाने के लिए शगुन के रूप में इस्तेमाल होने वाले झाड़ू की खूब खरीदारी की. सूप, दौरी और झाड़ू दुकानों में भीड़ रही. कुछ लोगों ने छठ के लिए अभी से सूप-दउरी खरीदने की शुरुआत आज से ही कर दी.

Undefined
Photos: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार 13

मेदिनीनगर शहर के मुख्य बाजार, रेड़मा चौक, बेलवाटिका चौक पर पूजा सामग्रियों की कई दुकानें सजी हैं. इनमें कुछ स्थाई दुकान हैं, तो कुछ अस्थाई तौर पर लगाए गए हैं. इन दुकानों में भी दोपहर बाद से महिलाओं की भीड़ देखी गई है.

Undefined
Photos: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार 14

धनतेरस और दिवाली के लिए बाजार में फल की दुकानों में भी काफी भीड़ रही. लोगों ने प्रसाद के लिए फलों की खूब खरीदारी की. फल दुकानों में सबसे ज्यादा केला, सेव, नारंगी, संतरा, बेदाना आदि की बिक्री हुई.

Also Read: PHOTOS: इस धनतेरस एंकलेट्स की दीवानी हुईं लड़कियां, खरीद सकते हैं ये सस्ती और फैंसी ज्वेलरी
Undefined
Photos: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार 15

धनतेरस के दिन जेवर दुकानों में भारी भीड़ देखी गई. महिलाओं ने जमकर ज्वेलरी की खरीदारी की. कुछ दुकानों में पुराने चांदी के सिक्के, चांदी की लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति की काफी डिमांड थी. चांदी की लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां 1200 रुपए से 6000 रुपए तक में बिकीं.

Undefined
Photos: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार 16

मेदिनीनगर शहर में धनतेरस के दिन बर्तनों की भी खूब बिक्री हुई. इस बार पारंपरिक पीतल के बर्तन खरीदने में लोगों ने काफी दिलचस्पी दिखाई. इसलिए पीतल के बर्तनों की दुकानों में पिछले कई सालों की तुलना में इस बार ग्राहकों की अधिक भीड़ रही.

Undefined
Photos: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार 17

मेदिनीनगर शहर की मिठाई दुकानों और रेस्तरां को भी खूब सजाया-संवारा गया है. दोपहर करीब एक बजे के बाद से इन दुकानों में लोगों की भीड़ आने लगी. छोटी दुकानों में मिठाई करीब 100 रुपए से 400 रुपए किलो तक की बिकी, जबकि बड़ी दुकानों में 280 से 750 रुपए किलो तक की मिठाईयां बिकीं.

Also Read: झारखंड: गेंदा फूल की खुशबू से महक रही महिला किसानों की जिंदगी, दीपावली व छठ को लेकर क्या है तैयारी?
Undefined
Photos: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार 18

मेदिनीनगर के मुख्य बाजार में प्रवेश करने वाले मुख्य चौक पंचमुहान पर सुबह 11 बजे के बाद से ही जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई. हालांकि, इधर नो एंट्री थी, फिर भी लोगों की भीड़ की वजह से उस तरफ आने-जाने वाले लोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा.

Undefined
Photos: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार 19

पलामू में इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने में भी लोगों ने उत्साह दिखाया. दुकानदारों ने बताया कि ग्राहकों का रुझान वाशिंग मशीन और फ्रिज खरीदने में ज्यादा है. छोटे सामानों में टीवी, रूम हीटर, वाटर फिल्टर, आरओ मशीन और साउंड सिस्टम की डिमांड है.

Undefined
Photos: धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, दिवाली के लिए ऐसा सजा है बाजार 20

मेदिनीनगर शहर के मुख्य बाजार व इसके आसपास के इलाके तथा मुख्य मार्गों पर सुबह 10 बजे से ही पुलिस को तैनात कर दिया गया था. जवान जाम प्रबंधन में सक्रिय दिखे. इस दौरान कई मनचले जो बाइक लेकर नो एंट्री इलाके में घुस गए थे, पुलिस उनसे सख्ती से पेश आई.

Also Read: झारखंड: धनतेरस पर आज होगी धनवर्षा, बाजारों की बढ़ी रौनक, कितने करोड़ का होगा कारोबार?
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें