19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटWorld Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचा तो उसे खिताब जीतने से रोकना होगा मुश्किल

World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचा तो उसे खिताब जीतने से रोकना होगा मुश्किल

आईसीसी वर्ल्ड कप में अब तक की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया ने पांच बार आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. केवल तीन बार ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचकर खिताब से चूक गई है. ऑस्ट्रेलिया मार्की टूर्नामेंट में हमेशा दमदार प्रदर्शन करता आया है.

Undefined
World cup 2023: ऑस्ट्रेलिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचा तो उसे खिताब जीतने से रोकना होगा मुश्किल 8

वर्ल्ड कप 2023 में अपने दो शुरुआती मुकाबले हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने शानदार वापसी की है. ऑस्ट्रेलिया अपना पहला मुकाबला मेजबान भारत से हारा था. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका ने बड़े अंतर से हराया. इन दो हारों ने ऑस्ट्रेलिया को झकझोर दिया और उसके बाद टीम ने अपनी शैली बदली. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया चार मैच जीत चुका है. अब यह टीम सेमीफाइनल और यहां तक कि फाइनल की भी प्रबल दावेदार बन गई है. ऑस्ट्रेलिया जब भी सेमीफाइनल में पहुंचती है, इस टीम को खिताब जीतने से रोकना बेहद मुश्किल हो जाता है.

Undefined
World cup 2023: ऑस्ट्रेलिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचा तो उसे खिताब जीतने से रोकना होगा मुश्किल 9

वर्ल्ड कप में सबसे सफल टीम है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट वर्ल्ड कप की अब तक की सबसे सफल टीम है. इस टीम ने पांच बार यह ट्रॉफी अपने नाम की है. इस टीम ने लगातार तीन सीजन तक वर्ल्ड क्रिकेट पर राज किया है. मतलब इसने वर्ल्ड कप का हैट्रिक भी लगाया है. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली बार 1987 में विश्व विजेता बनी थी. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 1999, 2003 और 2007 में लगातार तीन बार ट्राफी जीती. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2015 में न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप जीता था.

Undefined
World cup 2023: ऑस्ट्रेलिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचा तो उसे खिताब जीतने से रोकना होगा मुश्किल 10

1987 में इंग्लैंड को हराकर चैंपियन बना था ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप का खिताब पहली बार 1987 में जीता था. इसका आयोजन भारत और पाकिस्तान में किया गया था. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की टीम को हराया था. सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना पाकिस्तान से हुआ था. उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 18 रनों से धूल चटाई थी.

Undefined
World cup 2023: ऑस्ट्रेलिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचा तो उसे खिताब जीतने से रोकना होगा मुश्किल 11

1999 में पाकिस्तान को हराकर बना था विश्व विजेता

ऑस्ट्रेलिया ने 1999 में दूसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा किया. तब पाकिस्तान की टीम फाइनल में पहुंची थी. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को महज 132 के स्कोर पर समेट दिया था. ऑस्ट्रेलिया ने वह मुकाबला 8 विकेट से अपने नाम किया था. इससे पहले सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से हुआ था. वह मुकाबला टाई हो गया था. लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचा था.

Undefined
World cup 2023: ऑस्ट्रेलिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचा तो उसे खिताब जीतने से रोकना होगा मुश्किल 12

2003 में भारत को हराकर जीता था खिताब

ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद तीसरी बार 2003 में भी वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. उस साल ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में बुरी तरह हराया. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 359 का बड़ा स्कोर बनाया. जवाब में भारतीय टीम 39.2 ओवर में 234 के स्कोर पर सिमट गई. इस बाद सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना श्रीलंका से हुआ था. ऑस्ट्रेलिया ने वह मुकाबला 48 रनों से जीता था.

Undefined
World cup 2023: ऑस्ट्रेलिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचा तो उसे खिताब जीतने से रोकना होगा मुश्किल 13

2007 में श्रीलंका को हराकर पूरी की वर्ल्ड कप खिताब की हैट्रिक

2007 में ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार तीसरी बार वर्ल्ड कप चैंपियन बन गई. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 38 ओवर में 281 रन बनाए. श्रीलंका को डीएलएस मेथड से जीत के लिए 36 ओवर में 269 रनों का लक्ष्य मिला. लेकिन श्रीलंका की टीम 215 रन ही बना सकी. सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया था.

Undefined
World cup 2023: ऑस्ट्रेलिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचा तो उसे खिताब जीतने से रोकना होगा मुश्किल 14

कब-कब सेमीफाइनल में पहुंचकर नहीं जीत पाया ऑस्ट्रेलिया

केवल तीन ऐसे मौके हैं जब ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल या फाइनल में पहुंचकर भी खिताब पर कब्जा नहीं कर पाया. पहला मौका 1975 था. उस समय फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. यह वह दौर था जब क्रिकेट की दुनिया में वेस्टइंडीज की तूती बोलती थी. फिर 1996 में वह दूसरा मौका था जब, ऑस्ट्रेलिया फाइनल में श्रीलंका के हाथों पराजित हुआ था. श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से रौंदा था. तीसरी बार 2019 में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में ही हराकर बाहर कर दिया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें