29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Cup 2023: 10 में से 9 टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल, जानें भारत-पाक सहित सभी टीम का समीकरण

पाकिस्तान को अगर सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो उसे अपने दोनों मैच जीतने होंगे साथ ही अपना रन रेट भी बेहतर बनाना होगा, क्योंकि कई अन्य टीम भी 10 के अंक तक पहुंचेंगी. दूसरी संभावना जो दिख रही है वह यह है कि पाकिस्तान अपने दो में से एक मैच जीत जाए, ऑस्ट्रेलिया अपने तीनों मैच हार जाए...

Undefined
World cup 2023: 10 में से 9 टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल, जानें भारत-पाक सहित सभी टीम का समीकरण 10

आईसीसी विश्व कप 2023 के लीग मुकाबले 12 नवंबर को भारत बनाम नीदरलैंड मैच के बाद समाप्त हो जाएंगे, यानी कि अब मात्र दस दिन लीग मुकाबले के लिए बचे हैं, बावजूद इसके अगर आंकड़ों पर गौर करें तो अभी भी 10 में से नौ टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए पूरा जोर लगा रही है. विश्व कप के 33वें मुकाबले में आज भारत बनाम श्रीलंका का मैच है. इस मैच को अगर भारत जीतता है तो वह लगातार सात जीत के साथ सेमीफाइनल में शान के साथ इंट्री करेगा. विश्व कप खेल रही टीमों में से सिर्फ बांग्लादेश ही है जो अब मुकाबले से बाहर है, बाकी सभी टीम अभी भी सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए जद्दोजहद कर रही है. अभी की स्थिति पर गौर करें तो दक्षिण अफ्रीका, भारत, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया अभी टाॅप चार टीम में शामिल हैं, लेकिन अन्य टीम अभी भी टाॅप में चार में जगह बना सकती है. आइए जानते हैं सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए किस टीम के पास क्या है संभावना.

भारत कैसे पहुंचेगा सेमीफाइनल में
Undefined
World cup 2023: 10 में से 9 टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल, जानें भारत-पाक सहित सभी टीम का समीकरण 11

भारत ने अबतक छह मैच खेले हैं और छह के छह मैच जीतकर भारत के पास 12 अंक हैं. भारत का कुल रन रेट है +1.405. ऐसे में अगर भारत अपना आज का मुकाबला जीत लेता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन जाएगा. उसे अभी कुल तीन मैच खेलने हैं. आज एक श्रीलंका के साथ, दूसरा पांच नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के साथ और तीसरा 12 नवंबर को नीदरलैंड के साथ. अगर भारत अपने तीनों मैच हार जाता है तो उसे लीग मैच खत्म होने के बाद नेट रनरेट के आधार पर सेमीफाइनल में जगह मिल सकती है.

दक्षिण अफ्रीका की संभावना
Undefined
World cup 2023: 10 में से 9 टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल, जानें भारत-पाक सहित सभी टीम का समीकरण 12

दक्षिण अफ्रीका ने अबतक सात मैच खेले हैं, जिनमें से छह में उसे जीत मिली है और एक में हार. कुल अंक 12 है और रेट रन रेट +2.290 है. दक्षिण अफ्रीका को अभी दो और मैच पांच नवंबर को भारत के साथ और 10 नवंबर को अफगानिस्तान के साथ खेलना है. सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए दक्षिण अफ्रीका को अपने दो में से एक मैच जीतने होंगे ताकि उसका अंक 14 हो जाए. अगर दक्षिण अफ्रीका अपने दोनों मैच हार जाता है तो उसे भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान में से कम से कम एक की तुलना में बेहतर नेट रन रेट रखना होगा ताकि 12 प्वाइंट के साथ भी दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाए.

ऑस्ट्रेलिया की संभावना
Undefined
World cup 2023: 10 में से 9 टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल, जानें भारत-पाक सहित सभी टीम का समीकरण 13

ऑस्ट्रेलिया ने अबतक छह मैच खेले हैं, जिनमें से चार जीते हैं और दो हारे हैं. नेट रन रेट +0.970 और कुल अंक 8 है. ऑस्ट्रेलिया को अभी तीन मैच खेलने हैं, चार नवंबर को इंग्लैंड के साथ, सात नवंबर को अफगानिस्तान के साथ और 11 नवंबर को बांग्लादेश के साथ मैच है. सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए पहली शर्त यह है कि कंगारु अपना तीनों मैच जीतें और 14 अंक हासिल करें. दूसरी शर्त यह है कि तीन में से दो मैच कम से कम जीतें और भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की अपेक्षा बेहतर रन रेट के साथ लीग मुकाबले को खत्म करें.

न्यूजीलैंड की संभावना
Undefined
World cup 2023: 10 में से 9 टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल, जानें भारत-पाक सहित सभी टीम का समीकरण 14

न्यूजीलैंड ने अबतक सात मैच खेले हैं, जिनमें से चार में उसे जीत मिली है, जबकि तीन मैच हारे हैं. कुल अंक आठ और कुल रन रेट +0.484 है. न्यूजीलैंड को अभी चार नवंबर को पाकिस्तान के साथ और नौ नवंबर को श्रीलंका के साथ मैच खेलने हैं. सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए न्यूजीलैंड को अपने दोनों मैच जीतने होंगे साथ ही भारत, दक्षिण अफ्रीका,ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान से बेहतर रन रेट के साथ मैच खत्म करने होंगे, क्योंकि इन चारों टीम के अंक भी 12 हो सकते हैं. दूसरी संभावना यह भी है कि दो में से एक मैच जीते और 10 अंक लाने वाली टीमों से बेहतर रन रेट बनाएं

पाकिस्तान की संभावना
Undefined
World cup 2023: 10 में से 9 टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल, जानें भारत-पाक सहित सभी टीम का समीकरण 15

पाकिस्तान ने भी विश्व कप 2023 में अबतक कुल सात मैच खेले हैं जिनमें से उसने चार हारे हैं और तीन जीते हैं. उसके कुल अंक छह और नेट रन रेट -0.024. उसे अभी दो मैच और खेलने हैं, जिसमें 4 नवंबर को उसका मुकाबला न्यूजीलैंड और 11 नवंबर को इंग्लैंड के साथ होना है. पाकिस्तान को अगर सेमीफाइनल में जगह बनानी है तो उसे अपने दोनों मैच जीतने होंगे साथ ही अपना रन रेट भी बेहतर बनाना होगा, क्योंकि कई अन्य टीम भी 10 के अंक तक पहुंचेंगी. दूसरी संभावना जो दिख रही है वह यह है कि पाकिस्तान अपने दो में से एक मैच जीत जाए, ऑस्ट्रेलिया अपने तीनों मैच हार जाए, न्यूजीलैंड भी अपने दोनों मैच हार जाए और अफगानिस्तान अपने तीन में से दो मैच हार जाए. इस स्थिति में पाकिस्तान को बेहतर रन रेट के साथ सेमीफाइनल में जगह मिल सकती है.

अफगानिस्तान की संभावना
Undefined
World cup 2023: 10 में से 9 टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल, जानें भारत-पाक सहित सभी टीम का समीकरण 16

अफगानिस्तान ने अबतक छह मैच खेले हैं, जिनमें से तीन हारे और तीन जीते हैं. उसके कुल अंक छह हैं और कुल रन रेट 0.718है. अफगानिस्तान को अभी तीन नवंबर को नीदरलैंड के साथ, सात नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के साथ और 10 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के साथ मैच खेलना है. सेमीफाइनल में जाने के लिए अफगानिस्तान को तीनों मैच जीतकर 12 अंक लाने चाहिए. अगर यह स्थिति नहीं बनती है तो उसे कम से कम एक मैच जीतना होगा और अपना नेट रन रेट बढ़ाकर ऑस्ट्रेलिया या फिर न्यूजीलैंड से आगे बढ़ना होगा.

श्रीलंका की संभावना
Undefined
World cup 2023: 10 में से 9 टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल, जानें भारत-पाक सहित सभी टीम का समीकरण 17

श्रीलंका ने भी अभी छह मैच खेले हैं और उसने चार मैच हारे हैं और दो मैच जीते हैं. उसका कुल रन रेट अभी -0.275 है और कुल अंक चार है. उसे आज दो नवंबर को भारत के साथ, छह नवंबर को बांग्लादेश के साथ और नौ नवंबर को न्यूजीलैंड के साथ मैच खेलना है. सेमीफाइनल में पहुंचे की राह बहुत कठिन है, क्योंकि उसे या तो तीनों मैच जीतने होंगे ताकि वह दस अंक तक पहुंच जाए. यह भी संभव है कि कम से कम दो जीते और अपने रन रेट को बढ़ाए, ताकि आठ अंक के साथ न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को टक्कर दे सके. श्रीलंका के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह भी जरूरी है कि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया अपने सारे मैच हारे.

नीदरलैंड के लिए कैसी है सेमीफाइनल की राह
Undefined
World cup 2023: 10 में से 9 टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल, जानें भारत-पाक सहित सभी टीम का समीकरण 18

नीदरलैंड ने अबतक छह मैच खेले हैं और कुल अंक चार हैं. उसने चार मैच हारे और दो मैच जीते हैं. नीदरलैंड का कुल रन रेट -1.277 है. नीदरलैंड को अभी तीन मैच और खेलने हैं. सेमीफाइनल की राह तब ही आसान होगी जब नीदरलैंड तीन में दो मैच जीत जाए और 10 अंक प्रापत् करे. साथ ही अपना रन रेट भी बढ़ाए ताकि जब नेट रनरेट पर सेमीफाइनल में इंट्री हो तो उसे भी मौका मिल जाए. नीदरलैंड के लिए यह भी जरूरी है कि न्यूजीलैंड और कंगारु अपने सभी मैच जो अभी होने हैं वे हार जाएं.

Also Read: क्या दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स का धब्बा हटा पाएगी, फाइनल में पहुंचने की क्या है उम्मीद?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें