19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटक्या दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स का धब्बा हटा पाएगी, फाइनल में पहुंचने की क्या है उम्मीद?

क्या दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स का धब्बा हटा पाएगी, फाइनल में पहुंचने की क्या है उम्मीद?

दक्षिण अफ्रीका अगर एक नवंबर का मैच जीत जाती है तो उसका मनोबल बढ़ेगा क्योंकि वह टाॅप चार की एक टीम को पीछे करेगी और प्वाइंट टेबल में भारत को पछाड़कर रेट रन रेट के आधार पर फिर से शीर्ष पर पहुंच जाएगी.

विश्वकप के लीग मैच 12 नवंबर को समाप्त हो जाएंगे, हालांकि नवंबर के पहले सप्ताह में यह लगभग तय भी हो जाएगा कि टाॅप चार टीम कौन-कौन होगी. बात अगर दक्षिण अफ्रीका की करें, तो यह टीम अभी प्वाइंट टेबल में नंबर दो पर है. दक्षिण अफ्रीका ने अब तक छह मैच खेले हैं, जिसमें से उसे पांच मैच में जीत और एक में हार नसीब हुई है. एक नवंबर को दक्षिण अफ्रीका की टीम न्यूजीलैंड के साथ भिड़ रही है, यह मैच दोनों ही टीम के लिए बहुत खास होगा क्योंकि प्वाइंट टेबल में दोनों आसपास हैं. यह दोनों ही टीम का सातवां मैच होगा.

Undefined
क्या दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स का धब्बा हटा पाएगी, फाइनल में पहुंचने की क्या है उम्मीद? 8

दक्षिण अफ्रीका अगर एक नवंबर का मैच जीत जाती है तो उसका मनोबल बढ़ेगा क्योंकि वह टाॅप चार की एक टीम को पीछे करेगी और प्वाइंट टेबल में भारत को पछाड़कर रेट रन रेट के आधार पर फिर से शीर्ष पर पहुंच जाएगी.

Undefined
क्या दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स का धब्बा हटा पाएगी, फाइनल में पहुंचने की क्या है उम्मीद? 9

दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या दक्षिण अफ्रीका अपने अब तक के प्रदर्शन को इस बार परिणाम में बदलेगी. अगर टीम न्यूजीलैंड के साथ मैच जीत जाती है, तो उसका सेमीफाइनल में जाना तय हो जाएगा. पांच नवंबर को दक्षिण अफ्रीका का भारत के साथ मुकाबला होना है और यह मुकाबला दोनों ही टीम जीतना चाहेगी. भारतीय टीम अभी तक अजेय रही है.

Undefined
क्या दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स का धब्बा हटा पाएगी, फाइनल में पहुंचने की क्या है उम्मीद? 10

दक्षिण अफ्रीका के आंकड़ों पर गौर करें तो इस विश्व कप में उसके जीत का प्रतिशत 83.333 है. जबकि सभी विश्व कप का रिकाॅर्ड देखें तो दक्षिण अफ्रीका के जीत का प्रतिशत 61.429 है. के बैटर क्विंटन डि काॅक सबसे अधिक 431 रन बनाकर टाॅप पर हैं.

Undefined
क्या दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स का धब्बा हटा पाएगी, फाइनल में पहुंचने की क्या है उम्मीद? 11

दक्षिण अफ्रीका की टीम पर रंगभेदी नीति के कारण 1969-70 में प्रतिबंध लगा दिया गया था. 1991 में टीम पर से प्रतिबंध हटा और 1992 में टीम सेमीफाइनल में पहुंची. लेकिन फाइनल तक का सफर वह तय नहीं पाई क्योंकि इंग्लैंड ने उसे 19 रन से हरा दिया था. दक्षिण अफ्रीका 10 प्वाइंट के साथ टेबल में तीसरे नंबर पर थी.

Undefined
क्या दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स का धब्बा हटा पाएगी, फाइनल में पहुंचने की क्या है उम्मीद? 12

दक्षिण अफ्रीका अगर टाॅप पर रही तो उसका मुकाबला चौथे नंबर की टीम से होगा, वहीं अगर वह दो नंबर पर रही तो उसका मुकाबला तीसरे नंबर की टीम से होगा.

Undefined
क्या दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स का धब्बा हटा पाएगी, फाइनल में पहुंचने की क्या है उम्मीद? 13

1996 के विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका ग्रुप बी में टाॅप पर थी, बावजूद इसके उसने विश्वकप नहीं जीता. 1996 का विश्वकप श्रीलंका ने जीता था.

Undefined
क्या दक्षिण अफ्रीका की टीम चोकर्स का धब्बा हटा पाएगी, फाइनल में पहुंचने की क्या है उम्मीद? 14

2019 के विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल भी नहीं खेल पाई थी, बेहतर प्रदर्शन करने के बाद भी आज तक दक्षिण अफ्रीका ने कोई खिताब अपने नाम नहीं किया है, जिसकी वजह से उसपर चोकर्स का ठप्पा लगा है. उम्मीद की जा रही है कि इस सीजन में दक्षिण अफ्रीका कुछ चेंज करेगा

Also Read: वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड सबसे खतरनाक, दो बार खराब शुरुआत के बाद भी बना चैंपियन
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें