21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेश80 से 90 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक...

80 से 90 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान ‘मिचौंग

बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव क्षेत्र रविवार को चक्रवाती तूफान मिगजॉम में बदल गया और पांच दिसंबर तक इसके नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की संभावना है. इस दौरान 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 13

बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव क्षेत्र रविवार को चक्रवाती तूफान मिगजॉम में बदल गया और पांच दिसंबर तक इसके नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की संभावना है. इस दौरान 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 14

आईएमडी ने बताया कि इस च्रक्रवात के प्रभाव के कारण दक्षिणी ओडिशा के अधिकतर हिस्सों में एवं राज्य के तटीय क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है. चक्रवात मिचौंग नाम म्यांमा ने सुझाया है और इसका अर्थ ताकत या लचीलापन है. मौसम एजेंसी ने कहा कि दबाव क्षेत्र के कारण बनी प्रणाली पिछले छह घंटों के दौरान पांच किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ी और एक चक्रवाती तूफान में बदल गई जो सुबह साढ़े पांच बजे पुडुचेरी से लगभग 300 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व, चेन्नई से 310 किलोमीटर दक्षिणपूर्व, नेल्लोर से 440 किलोमीटर दक्षिणपूर्व, बापटला से 550 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और मछलीपट्टनम से 550 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में केंद्रित थी.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 15

इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए और तेज होने और चार दिसंबर की दोपहर तक दक्षिणी आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में पहुंचने की संभावना है. बुलेटिन में कहा गया है कि इसके बाद यह उत्तर की ओर दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट के लगभग समानांतर एवं करीब बढ़ेगा तथा पांच दिसंबर को पूर्वाह्न में 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से एक चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट से टकराएगा.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 16

इसके प्रभाव से ओडिशा में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी तथा चार से छह दिसंबर के दौरान दक्षिण तटीय और आसपास के दक्षिण आंतरिक ओडिशा में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है और पांच दिसंबर को उसी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर के एक अधिकारी ने कहा इसके प्रभाव से ओडिशा में तीन दिसंबर को बारिश फिर से शुरू हो सकती है और अगले तीन दिनों में इसकी तीव्रता बढ़ जाएगी. उन्होंने कहा कि रविवार को तटीय ओडिशा, नबरंगपुर, कालाहांडी और कंधमाल जिलों में एक या दो स्थानों पर या मलकानगिरी, कोरापुट, रायगडा, गजपति और गंजाम में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 17

राज्य में चार दिसंबर को मलकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़ा, गजपति और गंजाम में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (सात से 11 सेंटीमीटर) होने की संभावना के मद्देनजर आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 18

आईएमडी ने बताया कि इसी तरह से मलकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़ा, गजपति, गंजाम एवं पुरी में कई स्थानों पर मध्यम बारिश और गरज के साथ वर्षा का अनुमान है जबकि कंधमाल, नबरंगपुर, कालाहांडी, नयागढ़, खुर्दा, जगतसिंहपुर और कटक में कुछ स्थानों पर तथा राज्य के शेष हिस्सों के एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 19

आईएमडी ने पांच दिसंबर के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. उसने पूर्वानुमान जताया कि मलकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़ा, गजपति और गंजाम के पांच जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (सात से 20 सेंटीमीटर) हो सकती है.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 20

राज्य सरकार ने सभी तटीय और दक्षिणी जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रखा है और कृषि विभाग के तहत कार्यरत कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 21

पूर्व तटीय रेलवे (ईसीओआर) ने बारिश और हवा की संभावना को देखते हुए अपने अधिकार क्षेत्र में54 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे अगली सूचना दिए जाने तक समुद्र में न जाएं क्योंकि समुद्र में स्थिति बेहद खराब रहेगी.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 22

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे मिचौंग चक्रवात के मद्देनजर तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीम तैनात की हैं तथा आठ अन्य टीम को भी तैयार रखा है. इस चक्रवात के दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों में तट से टकराने की आशंका है.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 23

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवाती तूफान मिचौंग के प्रभाव से पश्चिम बंगाल के कोलकाता सहित दक्षिणी जिलों में अगले दो दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. एमईटी ने बताया कि तूफान बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से में उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है.

Undefined
80 से 90 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट.. खतरनाक हुआ तूफान 'मिचौंग 24

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शनिवार और रविवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर जयपुर एवं भरतपुर के कुछ हिस्सों में गरल के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें