35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डिजिटल दुनिया भी कर रही कार्बन उत्सर्जन

आप डिजिटल दुनिया में जाकर जो कुछ भी करें, किसी भी रूप में कनेक्ट हों, पर यह सत्य है कि हम लगातार प्रकृति से डिस्कनेक्ट होते जा रहे हैं.

दुनिया के बढ़ते तापमान का सबसे बड़ा कारण कार्बन उत्सर्जन है. यह उत्सर्जन मात्र कार्बन डाइऑक्साइड से ही नहीं, बल्कि मीथेन से भी जुड़ा हुआ है. वर्ष 2022 के आंकड़ों के अनुसार, सबसे ज्यादा कार्बन उत्सर्जन (करीब 36.8 बिलियन टन) इसी वर्ष हुआ. यह उत्सर्जन पिछले स्तरों की तुलना में करीब 0.9 प्रतिशत अधिक था. कार्बन उत्सर्जन के करीब तीन चौथाई मात्रा में हमारे द्वारा लगातार इस्तेमाल किये जा रहे विभिन्न तरह के गैस शामिल हैं.

इसे ही सबसे बड़ा कारक माना गया है. जिसके चलते सबसे ज्यादा कार्बन प्रदूषण हो रहा है. और यह स्वाभाविक भी है, क्योंकि दुनियाभर में गाड़ियों की संख्या जिस तरह से बढ़ रही है, चूंकि वे सीधे तौर पर डीजल, पेट्रोल पर ही निर्भर हैं, ऐसे में यह यातायात प्रदूषण का भी एक बहुत बड़ा कारण है.

दूसरा यह कि बिजली की निरंतरता के अभाव में अब डीजल और इलेक्ट्रिकल इंजन, जो बड़ी-बड़ी कॉलोनियों को फीड करते हैं, या पानी के पंप जो कई मंजिलों तक पानी पहुंचाते हैं, इन सब में भी तेल का ही उपयोग हो रहा है. तेल का उपयोग मात्र यहीं तक सीमित नहीं है, बल्कि आश्चर्य की बात है कि इसका एक प्रमुख कारण दुनियाभर में हो रही हमारी हवाई यात्रा भी है. पूरी दुनिया में आधा तेल इन हवाई यात्राओं में ही खप जाता है.

यह बात भी ध्यान देने योग्य है कि पिछले कुछ समय से एशिया के अंदर जिस तरह से लगातार विकास हुआ है, उसके चलते कार्बन उत्सर्जन में 4.2 प्रतिशत हिस्सा और जुड़ गया है. जो इस बात की ओर इशारा करता है कि दुनिया में हमारी विकास की प्राथमिकताएं भले ही कई होंगी, लेकिन उद्योगों का इसमें बहुत बड़ा योगदान है, जिनके द्वारा होने वाले कार्बन उत्सर्जन का प्रभाव व्यापक तौर पर झेलना पड़ रहा है.

दुनिया में सबसे ज्यादा उत्सर्जन चीन करता है, वह करीब 27 प्रतिशत कार्बन उत्सर्जन का कारण बना हुआ है. उसके बाद अमेरिका का स्थान है, जो 15 प्रतिशत उत्सर्जन करता है. अब तो भारत भी पीछे नहीं है, उत्सर्जन में यह तीसरे स्थान पर आता है. इसके कार्बन उत्सर्जन का प्रतिशत सात से आठ है.

इन सबके अलावा जो कारण है, वह आश्चर्यचकित करने वाला है. जब से दुनिया ने डिजिटल वर्ल्ड में प्रवेश किया है, तब से कार्बन उत्सर्जन का एक नया और बड़ा आयाम जुड़ गया है. दुनिया का ऐसा कोई भी कोना नहीं बचा है, जहां आज इंटरनेट मोबाइल, व्हाट्सएप, फेसबुक, ईमेल का उपयोग न होता हो. एक शोध से यह बात सामने आयी है कि एक ईमेल अकेले 15.9 ग्राम गैस का उत्सर्जन करता है.

यह है तो आश्चर्य की बात, किंतु यह एक बड़ा सत्य भी है. एक इकोलॉजिकल रिपोर्ट के अनुसार, एक व्यक्ति प्रतिवर्ष लगभग 136 किलोग्राम की बराबरी का ईमेल भेजता है. चूंकि एक मेल से 15 ग्राम गैस उत्सर्जन होता है, उसके आधार पर यह आंकड़ा तैयार किया गया है. इस प्रकार, एक वर्ष में जितने मेल होते हैं, उससे गैस से चलने वाली एक कार करीब 200 मील चल सकती है.

ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि एक व्यक्ति अगर एक दिन में एक मेल भी कम करे, तो वह वर्षभर में 16,433 ग्राम कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकता है, जो लंदन से मैड्रिड फ्लाइट में उत्पन्न कार्बन उत्सर्जन के बराबर है. इसी तरह, मेल के माध्यम जो एक चैट हम करते हैं, अक्सर उसमें चार ग्राम कार्बन उत्सर्जन होता है.

ठीक इसी तरह, एक स्पैम मेल से 0.3 ग्राम के बराबर उत्सर्जन होता है. मेल में भेजे जाने वाले अटैचमेंट आदि से तो 50 ग्राम कार्बन उत्सर्जन तक हो जाता है. एक आंकड़े के अनुसार, एक व्यक्ति जो 126 मेल भेजता है और उसमें 50 प्रतिशत मेल जब अटैचमेंट वाले होते हैं, तो उत्सर्जन की मात्रा 825 ग्राम प्रतिदिन की हो जाती है.

यहां इस बात का भी अध्ययन किया गया कि ब्रिटेन और भारत में किसी भी कार्य दिवस में डिजिटल माध्यमों से करीब 184 किलोग्राम गैस का उत्सर्जन होता है. इतना ही नहीं, तंजानिया जैसे छोटे से देश में भी एक व्यक्ति प्रतिदिन 184 किलोग्राम प्रतिवर्ष कार्बन उत्सर्जन करता है, जिसमें वह विभिन्न तरह के ऊर्जा का उपयोग करता है. अगर इन आंकड़ों पर विश्वास कर लिया जाए, तो हम सब को यह मान लेना चाहिए कि जब 2022 में 38.6 बिलियन टन हमने कार्बन उत्सर्जन किया है, तो भविष्य में जब डिजिटल वर्ल्ड हमारे पास एक बड़े टूल के रूप में उपलब्ध होगा, तब कार्बन उत्सर्जन के एक बहुत बड़े हिस्से के पीछे यही कारण जिम्मेदार होगा और यह हमें एक बड़े संकट की तरफ ले जायेगा.

आप डिजिटल वर्ल्ड में जाकर जो कुछ भी करें, किसी भी रूप में कनेक्ट हों, पर यह सत्य है कि हम लगातार प्रकृति से डिस्कनेक्ट होते जा रहे हैं. क्योंकि हर गतिविधि की एक सीमा है और इस सीमा को हम छू चुके हैं, जिसे पार न करना आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है. मौसम का कहर आज इसी ओर इशारा कर रहा है. हम डिजिटल दुनिया से जुड़ तो चुके हैं, पर इससे जुड़ी आपदाओं के प्रति आंखे मूंदे पड़े हैं. यदि हम आज नहीं समझे, तो फिर आंखों को खुलने का अवसर नहीं मिलेगा.

(ये लेखक के निजी विचार हैं.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें