Advertisement

vaishali

  • Jan 5 2018 4:18AM

नयागांव में 55 लाख की लागत से बनेगा स्टेडियम

 दिघवारा : नये साल में सोनपुर प्रखंड के लोगों को राज्य सरकार की ओर से स्टेडियम रूपी सौगात मिलेगी. अगर सब कुछ सामान्य रहा तो सोनपुर प्रखंड के नयागांव अवस्थित गोगल सिंह उच्च विद्यालय के खेल मैदान में इस वर्ष स्टेडियम का निर्माण कराया जायेगा. स्टेडियम निर्माण के लिए राज्य सरकार ने अपनी सहमति दे दी है और स्टेडियम निर्माण के लिए कई महीने पूर्व ही पहली किश्त की राशि जारी भी कर दी गयी है.

नयागांव के गोगल सिंह उच्च विद्यालय के खेल मैदान में स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति दिलाने में स्थानीय विधायक डॉ रामानुज प्रसाद की भूमिका सराहनीय रही है. उनके ही प्रयास से यहां स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति मिली और क्षेत्र के लोगों को स्टेडियम की सौगात मिल सकेगी. प्रसाद ने वर्ष 2016 में जब प्रदेश में महागठबंधन की सरकार थी, तब उन्होंने नयागांव में स्टेडियम निर्माण का मुद्दा जोरदार पूर्वक रखा और विधानसभा में निरंतर नयागांव के स्टेडियम से संबंधित  मुद्दा भी उठाया. इसके बाद  स्टेडियम निर्माण की विभागीय स्वीकृति मिली. उम्मीद है कि विधायक का प्रयास 2018 में अमलीजामा का रूप ले लेगा.

स्टेडियम बन जाने से क्षेत्र के खिलाड़ियों को होगा फायदा
33 लाख रुपये की पहली किस्त हो चुकी है जारी
 
दिघवारा के जयगोविंद उच्च विद्यालय के खेल मैदान में भी स्टेडियम बनने की मिल चुकी है स्वीकृति
सोनपुर अनुमंडल क्षेत्र के तीन प्रखंडों में होंगे दो स्टेडियम
 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही खेल व खिलाड़ियों के विकास के लिए प्रत्येक प्रखंड में एक स्टेडियम बनवाने की घोषणा कर चुके हैं. जब दो स्टेडियम बनकर तैयार हो जायेगा तब अनुमंडल अधीन क्षेत्रों के तीन प्रखंडों में दो स्टेडियम बन जायेगा जिससे खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा. इस वर्ष सोनपुर प्रखंड के नयागांव के गोगल सिंह उच्च विद्यालय के खेल मैदान के साथ दिघवारा प्रखंड के जयगोविंद उच्च विद्यालय के खेल मैदान को स्टेडियम की सौगात मिलेगी. दरियापुर प्रखंड में अभी कहीं भी स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति नहीं मिली है.सोनपुर में रेलवे का भी एक अपना स्टेडियम है.
 
नयागांव में स्टेडियम का निर्माण मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के अंतर्गत किया जायेगा. इसके लिए विभाग ने 54 लाख 74 हजार 700 रुपये की विभागीय स्वीकृति दी है. इतना ही नहीं पिछले वर्ष के 16 मार्च को ही स्टेडियम निर्माण के लिए 33 लाख रुपये की पहली किस्त की राशि भी विमुक्त हो गयी है.
स्टेडियम के साथ बाउंड्रीवाल व गैलरी का भी होना है निर्माण
 
स्टेडियम के साथ साथ बाउंड्रीवाल का भी निर्माण होना है, साथ ही साथ दर्शकों के बैठने की गैलरी का भी निर्माण होगा. ऐसा होने से स्टेडियम का लुक अच्छा लगेगा. वहीं दर्शकों को भी मैच देखने में काफी सुविधा होगी. राज्य सरकार की स्वीकृति मिलने के बाद भवन निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता ने प्रशासनिक स्वीकृति दे दी है और जनवरी के अंत तक विभाग द्वारा स्टेडियम निर्माण के लिए ऑनलाइन टेंडर निकाले जाने की संभावना है. निविदा निकलने के बाद निर्माण कार्य शुरू होगा और तब जाकर स्थानीय लोगों की दशकों से चिरप्रतीक्षित मांग को यथार्थ का धरातल मिलेगा और खिलाड़ियों के स्टेडियम में खेलने व लोगों के स्टेडियम में बैठकर मैच देखने की हसरत भी पूरी होगी.
क्या कहते हैं विधायक
 
स्टेडियम निर्माण के लिए स्वीकृति दिलाकर मैंने नयागांव के लोगों से किया अपना वायदा पूरा किया. विभाग के मुख्य सचिव से संपर्क में रहकर कई महीने पूर्व ही स्टेडियम निर्माण के लिए 33 लाख रुपये की पहली किस्त रिलीज करवा चुका हूं. जनवरी में ऑनलाइन टेंडर निकलेगा फिर नयागांव में भी स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है.
डॉ.रामानुज प्रसाद
विधायक,सोनपुर
 
कहते हैं पदाधिकारी
 
नयागांव में स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति मिल गयी है. अब निविदा की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. जनवरी के अंत तक ऑनलाइन निविदा निकाली जायेगी, जिसके बाद स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा. 
रंजन प्रसाद, कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल,सारण
 
Advertisement

Comments

Advertisement