26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्तर कोरिया के तानाशाही मिसाइल पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आज बरसायेगा फादर ऑफ ऑल बॉम्ब्स, होगी इमरजेंसी मीटिंग

संयुक्त राष्ट्र : उत्तर कोरिया के तानाशाही शासक किम जोंग उन की ओर से लगातार किये जा रहे बैलिस्टिक और परमाणु मिसाइल परीक्षण पर रोक लगाने के लिए मंगलवार को सुयंक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इमरजेंसी मीटिंग बुलायी गयी है. उत्तर कोरिया बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण से बाज नहीं आ रहा है. अमेरिका की चेतावनी […]

संयुक्त राष्ट्र : उत्तर कोरिया के तानाशाही शासक किम जोंग उन की ओर से लगातार किये जा रहे बैलिस्टिक और परमाणु मिसाइल परीक्षण पर रोक लगाने के लिए मंगलवार को सुयंक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इमरजेंसी मीटिंग बुलायी गयी है. उत्तर कोरिया बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण से बाज नहीं आ रहा है. अमेरिका की चेतावनी और चीन की ओर से शांति की वार्ता की पेशकश के बावजूद वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है.

इस खबर को भी पढ़िये : बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण से बाज नहीं आ रहा उत्‍तर कोरिया, जवाब में सुरक्षा परिषद की कल होगी आपात बैठक

बताया जा रहा है कि उत्तर कोरियाई तानाशाही शासक किम जोंग उन के मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के अनुरोध पर आज होने वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इमरजेंसी मीटिंग में फादर ऑफ ऑल बॉम्ब्स बरसाये जायेंगे, जिसमें इस बात की चर्चा किये जाने की संभावना है कि उसके मिसाइल परीक्षणों पर कैसे रोक लगायी जाये.

उत्तर कोरिया ने रविवार को किया था बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने रविवार को एक बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था, जो करीब 500 किलोमीटर तक मार करने की क्षमता रखता है. एक सप्ताह पहले भी उसने मिसाइल का परीक्षण किया था. उसके इस मिसाइल परीक्षण को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिक्रिया आयी थी और प्रतिबंध लगाये गये थे. समाचार एजेंसी योनहैप ने खबर दी थी कि ताजा परीक्षण के बाद दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जाए-इन ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलायी है. उस समय दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ ने कहा था कि वह इस बारे में पता नहीं कर पाया है कि दक्षिण प्योनगान प्रांत के पुकचांग से दागी गयी मिसाइल किस तरह की है, लेकिन यह करीब 500 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद मार कर सकती है.

अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया ने बैठक बुलाने का किया है आग्रह

कहा यह जा रहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के हालिया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के जवाब में मंगलवार को एक आपात बैठक करेगा. परिषद के अध्यक्ष उरुग्वे ने कहा कि अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया ने बैठक बुलाने का आग्रह किया है. संयुक्त राष्ट्र में उरुग्वे के दूतावास ने कहा कि उत्तर कोरिया के ताजा मिसाइल परीक्षण (21 मई) के कारण अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया ने तत्काल चर्चा करने का अनुरोध किया है. बैठक मंगलवार यानी 23 मई को होगी.

पदभार ग्रहण करते ही दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने जतायी थी उत्तर कोरिया जाने की इच्छा

यहां तक कि दक्षिण कोरिया के नये राष्ट्रपति मून जाए-इन भी दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने के प्रयासों के बीच अपना पदभार ग्रहण करते ही उत्तर कोरिया के तानाशाही शासक किम जोंग उन से मुलाकात करने की इच्छा जता चुके हैं. बावजूद इसके उत्तर कोरिया का तानाशाही शासक बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण करने से बाज नहीं आ रहा है. उसकी इसी हरकत को लेकर संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में मंगलवार को आपात बैठक आयोजित की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें