28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लास वेगास हमला : …तो एक मिनट में चलती 800 राउंड गोली, मरने वालों की संख्‍या होती सैकड़ों में

लास वेगास : अमेरिका के लास वेगास में म्यूजिकल कंसर्ट के दौरान हुई गोलीबारी कम से कम 59 लोगों की मौत हो गयी और 500 से अधिक लोग जख्मी हो गये. गोलीबारी करने वाले बंदूकधारी के बारे में अधिकारियों का कहना है कि उसके पास बम्प स्टॉक नाम के ऐसे दो उपकरण थे जो सेमी-ऑटोमेटिक […]

लास वेगास : अमेरिका के लास वेगास में म्यूजिकल कंसर्ट के दौरान हुई गोलीबारी कम से कम 59 लोगों की मौत हो गयी और 500 से अधिक लोग जख्मी हो गये. गोलीबारी करने वाले बंदूकधारी के बारे में अधिकारियों का कहना है कि उसके पास बम्प स्टॉक नाम के ऐसे दो उपकरण थे जो सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों को पूरी तरह ऑटोमेटिक हथियार में बदल सकते थे. बंदूकधारी ने लास वेगास में एक संगीत कंसर्ट में हजारों लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलायीं थीं. इस तरह के उपकरणों को बीते कुछ वर्षों में अधिकारियों की जांच से गुजरना पडा है.

लास वेगास में हमला: दस मिनट में सैकड़ों राउंड फायरिंग, बिछ गयी लाशें, खून से लथपथ लोग गिर रहे थे जमीन पर

कैलिफोर्निया की सीनेटर डायना फीनस्टीन लंबे समय से ऐसे उपकरणों का विरोध करती आयी हैं. कई वर्ष पहले उन्होंने एसोसिएटेड प्रेस से कहा था कि उन्हें इस तरह की नयी तकनीकों के ईजाद को लेकर बहुत चिंता है जो हथियारों को पूरी तरह ऑटोमेटिक बना सकती हैं. उन्होंने कहा था, यह उपकरण सेमी ऑटोमेटिक राइफल को ऐसे हथियार में बदल सकता है जो प्रति मिनट 400 से 800 राउंड की दर से गोली चला सकता है. सेमी ऑटोमेटिक हथियार से हर बार गोली चलाने के लिए हर बार ट्रिगर दबाने की जरुरत होती है जबकि पूरी तरह ऑटोमेटिक हथियार में एक बार ट्रिगर दबाने पर तब तक गोलीबारी होती रहती है जब तक कि पूरी मैगजीन खाली ना हो जाए.

64 वर्ष के ‘सनकी’ ने अंधाधुंध फायरिंग कर ले ली 58 की जान, हाल ही में कबूला था इस्लाम

वर्ष 1930 के बाद से अमेरिका में पूरी तरह ऑटोमेटिक हथियारों की खरीद पर विशेष रोक है. लास वेगास में गोलीबारी करने वाले स्टीफन पैडॉक के होटल के कमरे से 23 आग्नेयास्त्र मिले हैं. घटना की जांच में शामिल दो अधिकारियों ने एपी को बताया कि पैडॉक के पास दो बम्प स्टॉक थे. वह अब यह इस बात की जांच कर रहे हैं कि इन स्टॉक का इस्तेमाल हथियारों को उन्नत बनाने में किया गया था या नहीं.

पैडॉक ने संगीत समारोह में गोलीबारी कर 59 लोगों को मार डाला और सैकडों को घायल कर दिया. आधुनिक अमेरिकी इतिहास में यह गोलीबारी की अब तक की सबसे घातक घटना है. पुलिस होटल की 32 वीं मंजिल पर स्थित हमलावर के कमरे में पहुंची तो देखा कि इस भयावह हमले को अंजाम देने के बाद उसने खुद को खत्म कर लिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें