25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सिलीगुड़ी जंक्शन से शुरू हुई छुकछुक इवनिंग राइड

सिलीगुड़ी : दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे ने पर्यटकों को एक नया उपहार दिया है. कम समय में विश्व धरोहर ट्वॉय ट्रेन का लुत्फ अनुभव कराने के लिए ईवनिंग राइड की शुरुआत की गयी है. रविवार की शाम ईवनिंग राइड का ट्रायल सफल रहा. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे कटिहार डिवीजन के डीआरएम चंद्र प्रकाश गुप्ता ने हरी झंडी […]

सिलीगुड़ी : दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे ने पर्यटकों को एक नया उपहार दिया है. कम समय में विश्व धरोहर ट्वॉय ट्रेन का लुत्फ अनुभव कराने के लिए ईवनिंग राइड की शुरुआत की गयी है. रविवार की शाम ईवनिंग राइड का ट्रायल सफल रहा.
पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे कटिहार डिवीजन के डीआरएम चंद्र प्रकाश गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर राइड का शुभारंभ किया. इस राइड के लिए खास तौर पर हेरिटेज भाप इंजन का इस्तेमाल किया गया है.
विभिन्न कारणों से एनजेपी और दार्जिलिंग के बीच चलनेवाली ट्वॉय ट्रेन परिसेवा बाधित होती रहती है. पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन, कोहरा, बारिश आदि इसके मुख्य कारण हैं. इनके चलते रेड पांडा राइड भी बाधित होती रहती है.
जिसकी वजह से ट्वॉय ट्रेन का लुत्फ उठाने को बेताब देशी-विदेशी पर्यटकों को निराश होकर लौटना पड़ता है. पर्यटकों को ट्वॉय ट्रेन का आनंद मुहैया कराने के उद्देश्य से ही दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे प्रबंधन ने सिलीगुड़ी से ईवनिंग राइड शुरू की है.
प्राप्त जानकारी के अनुसार, प्रतिदिन शाम को तीन बजे सिलीगुड़ी जंक्शन से पहाड़ व जंगलों के बीच होकर ट्वॉय ट्रेन रंगटंग तक जायेगी. और फिर रंगटंग से सिलीगुड़ी जंक्शन तक आयेगी. ईवनिंग राइड में ट्वॉय ट्रेन सिलीगुड़ी जंक्शन से रंगटंग दो घंटे में पहुंचेगी.
इस राइड के लिए फिलहाल एक एसी फर्स्ट क्लास और एक डाइनिंग क्लास का कोच इंजन के साथ जोड़ा गया है. फर्स्ट क्लास का किराया एक हजार व डायनिंग क्लास का किराया 1200 रुपया निर्धारित किया गया है. ईवनिंग राइड में पर्यटक चार घंटे टॉय ट्रेन में बिता पायेंगे.
फर्स्ट क्लास में 17 व डाइनिंग क्लास में 12 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है. ईवनिंग राइड को हरी झंडी दिखाने के बाद कटिहार डिवीजन के डीआरएम चंद्र प्रकाश गुप्ता ने बताया कि अब पर्यटक ट्वॉय ट्रेन का हमेशा लुत्फ उठा पायेगें, उन्हें निराश नहीं होना पड़ेगा. पर्यटकों की मांग के अनुसार कोच की संख्या बढ़ायी भी जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें