36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हरितालिका तीज कल: नहाय-खाय आज, जानें पूजा का उत्तम समय

-अखंड सौभाग्य के लिए तीज व्रत करेंगी सुहागिन रांची : कल हरितालिका तीज है़ आज नहाय-खाय है. यह व्रत हर विवाहिता और अविवाहिता के लिए बहुत ही खास माना जाता है़ महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास करती हैं. कुंवारी लड़कियों के लिए भी यह व्रत खास माना जाता है. मान्यता है […]

-अखंड सौभाग्य के लिए तीज व्रत करेंगी सुहागिन

रांची : कल हरितालिका तीज है़ आज नहाय-खाय है. यह व्रत हर विवाहिता और अविवाहिता के लिए बहुत ही खास माना जाता है़ महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास करती हैं. कुंवारी लड़कियों के लिए भी यह व्रत खास माना जाता है. मान्यता है कि यदि कुंवारी कन्या इस व्रत को करें, तो उनका वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. तीज व्रत करनेवाली की हर मनोकामना पूरी होती है़ महिलाओं का अखंड सुहाग बना रहता है़ सात जन्मों तक पति का साथ मिलता है़ यह व्रत निर्जला किया जाता है़ इसलिए इसे काफी कठिन माना जाता है.

लाह और कांच की जयपुरी चूड़ियां

सोलह शृंगार के लेटेस्ट कलेक्शन भी पेश किये गये है़ं तीज की खास चूड़ियां जयपुर से मंगवायी गयी है. लाह की चूड़ियों के साथ साथ जयपुर की फैंसी कांच की चूड़ियां भी पेश की गयी है़ं बाजार में 40 से 1000 रुपये तक के बैंगल सेट और चूड़ियां उपलब्ध हैं.

सुहाग दान सामग्री की बिक्री

पूजा दुकानों और जेनरल स्टोर्स में सुहाग दान सामग्री की डाली सज गयी हैं. इसकी कीमत 21 से 125 रुपये के बीच है. इस डाली में सुहाग की लाल चूड़ी, बिंदी, कंघी, फीता, आलता और नेलपॉलिश का सेट दिया जा रहा है़ साथ ही इस बार बाजार में डिजाइनर डाली भी पेश की गयी है.

साड़ियों के कलेक्शन की भरमार

तीज को लेकर इस बार सिल्क की लाइटवेट साड़ियों के कलेक्शन की भरमार है. सिल्क की हैवी रेेंजवाली साड़ियों की कॉपी साड़ियां भी बाजार में उपलब्ध हैं. इस तीज के लिए खूब पसंद किया जा रहा है़ अभी ब्राइट कलर ग्रीन, पर्पल, रेड मैरून और रानी जैसे रंग चलन में हैं. कंट्रास्ट कांबिनेशन में साड़ियों के साथ ब्लाउज का कंबीनेशन चल रहा है़ फिरायालाल के प्रबंधक प्रकाश भाटिया बताते हैं कि इसके साथ ही सुपर नेट, कोरा, शिफॉन की साड़ियां भी तीज में खूब चल रही है़ं बॉर्डर पर जरी वर्क किया गया है. जरी के साथ रेशम के काम को प्रमुखता दी गयी है़ बाला जी साड़ी केंद्र के संचालक सुनील बजाज के अनुसार फेस्टिव लुक देने के लिए प्लेन लीलेन की जगह लीनेन पर इम्ब्रॉयडरी का नया कलेक्शन पेश किया गया है़ साथ ही तीज पर हमेशा से चलनेवाली लहरिया प्रिंट की बंधेज साड़ी भी पेश की गयी है. नया लुक देने के लिए इस पर गोट्टा पत्ति का काम किया गया है़ तीज के बाजार में साड़ियों के साथ रेडिमेड ब्लाउज का भी ट्रेंड चल रहा है.

तीज का बाजार सजा

अखंड सौभाग्य के व्रत तीज का बाजार सज चुका है. सुहागिनों की तैयारी अंतिम चरण में है. बाजार में भीड़ जुट रही है. एक ओर महिलाएं तीज की साड़ियां खरीद रही हैं, तो मेहंदी की प्री बुकिंग हो चुकी है. सोलह शृंगार और सुहागदान सामग्री की दुकानें सजी हुई हैं.

लुभा रही है मेहंदी की लेटेस्ट डिजाइन

तीज के लिए मेहंदी डिजाइनरों की डिमांड बढ़ गयी है. पार्लरों में प्री बुकिंग हो चुकी है. मेहंदी डिजाइनर जीत के अनुसार इस बार तीज के खास अवसर पर फ्लावर थीम की मेहंदी डिजाइन लांच की गयी है. काफी संख्या में महिलाओं ने प्री बुकिंग की है. फ्लावर थीम के लिए गुलाब और कमल जैसे फूलों के साथ डिजाइनिंग की गयी है़ साथ ही पिकॉक पैटर्न और झुमका स्टाइल भी चलन में है. सुहाग सैंबल वाली डिजाइन की भी डिमांड है. दोनों हाथ की मेहंदी की रेंज 500 रुपये से शुरू है. इस बार लंबी कतार के बावजूद भी महिलाओं को आधा घंटा से ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ रहा है.

पूजा का उत्तम समय

डॉ सुनील बर्मन के अनुसार मंगलवार रात 7.54 बजे तृतीया लग जायेगी. यह बुधवार शाम 6.38 बजे तक रहेगी. रवियोग भी मिल रहा है़ चित्रा नक्षत्र पूरी रात, अगली सुबह 4:45 तक है़ नक्षत्र सारा दिन सारी रात मिल रहा है़ जबकि तृतीया तिथि संध्याकाल पर्यंत ही है़ अत: सुहागिनों को यह पूजा संध्या 6:38 के पहले कर लेनी चाहिए.

गणेश चतुर्थी 13 को
वहीं गणेश चतुर्थी व्रत 13 सितंबर को है़ बुधवार शाम 6.39 बजे चतुर्थी लग जायेगी, जो गुरुवार शाम 5.47 बजे तक रहेगी. इसके साथ रवियोग और यायीजय योग भी रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें