29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : लॉटरी में इनाम देने के नाम पर 50 लाख से अधिक ठग चुके हैं आरोपी

लोगों को गिफ्ट का पोस्ट कार्ड भेज कर फंसाते थे जाल में रांची : लाॅटरी में गिफ्ट निकलने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सरगना विजय कुमार गुप्ता, अभिनव पांडेय, अखिलेश कुमार, दीपक साव और ओमप्रकाश सहित 22 लोगों को एटीएस, सीआइडी व सुखदेवनगर व पंडरा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनमें एक […]

लोगों को गिफ्ट का पोस्ट कार्ड भेज कर फंसाते थे जाल में
रांची : लाॅटरी में गिफ्ट निकलने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सरगना विजय कुमार गुप्ता, अभिनव पांडेय, अखिलेश कुमार, दीपक साव और ओमप्रकाश सहित 22 लोगों को एटीएस, सीआइडी व सुखदेवनगर व पंडरा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनमें एक नाबालिग भी शामिल है. यह जानकारी एसएसपी अनीश गुप्ता ने बुधवार को समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में दी.
एसएसपी ने बताया कि यह गिरोह अब तक लोगों से 50 लाख से अधिक की ठगी कर चुका है. एक नामी मार्केटिंग कंपनी के कर्मचारी के मिली भगत के से लोगों का एड्रेस और ई-मेल आइडी लेकर ठगी की जा रही थी. गिरोह छह हजार से लेकर पचास हजार तक की ठगी करता था. कंपनी के उस कर्मचारी की भी जानकारी पुलिस को मिल गयी है, उसकी भी गिरफ्तारी होगी.
पोस्ट कार्ड के रूप में भेजते थे स्क्रैच कूपन
एसएसपी ने पत्रकारों को बताया कि गिरोह के सदस्य स्क्रैच कूपन पोस्ट कार्ड के रूप में पांच रुपये का टिकट लगा कर लोगों के पास भेजते थे. उसमें हेल्प लाइन का फोन नंबर लिखा होता था. इस नंबर पर फोन करनेवाले व्यक्ति को गिफ्ट देने के लिए जीएसटी और गाड़ी के कागजात व इंश्योरेंस के नाम पर छह हजार से लेकर पचास हजार की ठगी की जाती थी.
खुद के एकाउंट में पैसे मंगाते थे आरोपी
एसएसपी ने बताया कि विजय कुमार गुप्ता सहित पांच लोग इस गिरोह के मुख्य लोग थे. बाकी 17 लोग नौकरी करते थे. सभी की उम्र 19 से लेकर 33 वर्ष के बीच के है. इनमें 18 से 23 वर्ष के युवाओं की संख्या अधिक है. गिरोह के सरगना के सहित पांच मुख्य लोगों ने अपना-अपना बैंक एकाउंट खोल रखा था. ये लोग उसी एकाउंट में रुपये मंगाते थे. एसएसपी के अनुसार पांच महीने से चल रहे इस गिरोह ने अब तक 50 लाख से ज्यादा की ठगी की है. जांच चल रही है. ठगी की रकम बढ़ भी सकती है. इनका सभी बैंक खाते सीज किये जायेंगे.
कसा शिकंजा
गिफ्ट निकला तो जीएसटी और कागजात के नाम पर 6000 से 50000 तक की ठगी की
सरगना सहित पांच लोग चलाते थे यह कंपनी, अन्य 17 लोग वर्कर के रूप में करते थे काम
गिरोह से सांठ-गांठ रखनेवाले ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनी के कर्मचारी पर भी होगी कार्रवाई
पुलिस ने ये सामान बरामद किये हैं इस गिरोह से
11460 रुपये, 11 स्मार्ट फोन, 25 फीचर फोन, 500 से ज्यादा ऑनलाइन शाॅपिंग कूपन, बड़ी मात्रा में ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी का लेटर पैड, हेल्प लाइन की तीन मुहर, 130 डाक टिकट (पांच रुपये मूल्य के).

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें