36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा चुनाव : मतगणना के रुझान नौ बजे से मिलने लगेंगे, प्रशासन तैयार

एक साथ शुरू होगी सेवा मतदाताओं, पोस्टल बैलेट और इवीएम में डाले गये वोटों की गिनती वोटों की गिनती के बाद किया जायेगा हर विधानसभा के पांच-पांच वीवीपैट से इवीएम का मिलान दोपहर तक परिणाम आ जाने की उम्मीद, विजेता को शाम में मिलेगा प्रमाण पत्र रांची : 23 मई को सुबह नौ बजे से […]

  • एक साथ शुरू होगी सेवा मतदाताओं, पोस्टल बैलेट और इवीएम में डाले गये वोटों की गिनती
  • वोटों की गिनती के बाद किया जायेगा हर विधानसभा के पांच-पांच वीवीपैट से इवीएम का मिलान
  • दोपहर तक परिणाम आ जाने की उम्मीद, विजेता को शाम में मिलेगा प्रमाण पत्र
रांची : 23 मई को सुबह नौ बजे से झारखंड में मतगणना के रुझान मिलने लगेंगे. चुनाव आयोग ने सभी लोकसभा क्षेत्राें में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू कराने के निर्देश दिये हैं. इस बार पोस्टल बैलेट के साथ ही इवीएम में डाले गये मतों की गिनती शुरू होगी. अब तक इवीएम या मतपेटियों में डाले गये वोट की गणना पोस्टल बैलेट की गिनती के बाद ही शुरू होती थी.
लेकिन, उसमें होने वाले विलंब को देखते हुए इस बार प्री-काउंटिंग के अंतर्गत सेवा मतदाताओं के मतों, पोस्टल बैलेट और इवीएम में डाले गये मतों की गिनती एक साथ शुरू की जायेगी. सेवा मतदाताओं ने इस बार इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (इटीपीबीएस) के जरिये मतदान किया है. सुबह नौ बजे से पहला रुझान मिलना शुरू हो जायेगा.
राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन आयुक्त विनय कुमार चौबे ने बताया कि दिन के एक-दो बजे तक सभी सीटों का परिणाम सामने आ जायेगा. हालांकि, औपचारिक घोषणा शाम चार बजे के बाद ही की जा सकेगी. मतगणना समाप्त होने के बाद हर विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच वीवीपैट का मिलान इवीएम में डाले गये मतों से किया जायेगा. वीवीपैट में पर्ची मिलान कर मतों की गणना की जायेगी.
अंत में मतगणना के बाद इवीएम और वीवीपैट को सील करने से जुड़ी प्रक्रिया पूरी की जायेगी. उसके बाद आयोग द्वारा विजेताओं की औपचारिक घोषणा की जायेगी और प्रमाणपत्र बांटे जायेंगे. चुनाव आयोग ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं. सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.
उपायुक्त ने लिया मतगणना केंद्र का जायजा
उपायुक्त सह जिला निर्वाची पदाधिकारी राय महिमापत रे मंगलवार को पंडरा स्थित स्ट्रांग रूम का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश जारी किये.
उपायुक्त ने पंडरा में बनाये गये मतगणना हॉल में 23 को सुबह छह बजे से अधिकारियों व कर्मियों को उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. उपायुक्त के अलावा वरीय पुलिस अधीक्षक अनीश गुप्ता के साथ पंडरा स्थित कृषि बाजार में बनाये गये मतगणना हॉल का भी जायजा लिया. इस अवसर पर उपविकास आयुक्त दिव्यांशु झा, एसडीएम गरिमा सिंह भी मौजूद थे.
ड्रॉप गेट लगेंगे, रूट भी होगा डाइवर्ट
मतगणना वाले दिन यातायात की व्यवस्था के लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं. यहां ड्रॉप गेट लगाये जायेंगे और वहां का रूट भी डायवर्ट होगा. गाड़ियों के पार्किंग के लिए भी विशेष निर्देश दिये गये हैं. सुविधा एेप के लिए 10 अतिरिक्त लैपटॉप की व्यवस्था रहेगी. साथ ही मतगणना में शामिल सभी पदाधिकारियों व कर्मचारियों के लिए पेयजल एवं भोजन की व्यवस्था भी रहेगी.
सुविधा एेप के माध्यम से भी मिलेगी मतगणना की जानकारी
उपायुक्त ने बताया कि रांची लोकसभा सीट पर होने वाली मतगणना की जानकारी इस बार सुविधा एेप के माध्यम से भी मिलेगी. इसके लिए पंडरा स्थित मतगणना परिसर में बड़ा एलइडी स्क्रीन भी लगाया जायेगा. ताकि, किसी को मतगणना की जानकारी लेने में परेशानी न हो. उन्होंने कहा कि मतगणना का कवरेज करने वाले पत्रकारों को भी राउंड वाइज जानकारी दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें