35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाकिस्तान से आ रही गर्म हवाओं ने रोक रखी है मॉनसून की रफ्तार

मौसम बुलेटिन. जून के अंतिम सप्ताह में बारिश के आसार रांची : पाकिस्तान से आ रही गर्म हवाओं ने झारखंड में मॉनसून की रफ्तार रोक रखी है. इस वजह से झारखंड में मॉनसून के आने में करीब 15 दिन की देरी (जून के अंतिम सप्ताह तक) हो सकती है. यह जानकारी मौसम विज्ञान विभाग ने […]

मौसम बुलेटिन. जून के अंतिम सप्ताह में बारिश के आसार

रांची : पाकिस्तान से आ रही गर्म हवाओं ने झारखंड में मॉनसून की रफ्तार रोक रखी है. इस वजह से झारखंड में मॉनसून के आने में करीब 15 दिन की देरी (जून के अंतिम सप्ताह तक) हो सकती है. यह जानकारी मौसम विज्ञान विभाग ने दी है.
इसरो के मल्टी हजार्ड वार्निंग प्रोजेक्ट के सदस्य कर्नल संजय श्रीवास्तव के अनुसार पाकिस्तान में पेशावर के मुल्तान इलाके से चली हवा की रफ्तार के कारण मॉनसून पश्चिम बंगाल में आकर रुक गया है.
इसकी गति नार्थ इस्ट राज्यों में तेज है. इस कारण ऊपरी राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है. कर्नल श्रीवास्तव के अनुसार इन हवाओं के कारण बंगाल के अाधे इलाके, बिहार, उत्तरप्रदेश, झारखंड और मध्य प्रदेश में मॉनसून प्रभावित हो गया है. इधर, मौसम विभाग की मानें, तो झारखंड में मॉनसून करीब 15 दिन देर होने का अनुमान है. इससे पूर्व 22 से 25 जून के बीच स्थानीय कारकों और विक्षोभ के कारण बारिश हो सकती है.
बदल गयी दिशा
मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में 15 दिन देरी से आयेगा मॉनसून
22 से 25 जून के बीच स्थानीय कारकों के कारण हो सकती है बारिश
12 जून के आसपास अनुमानित था मॉनसून
मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि झारखंड में मॉनसून की बारिश 12 जून के आसपास शुरू हो जायेगी. केरल में मॉनसून की बारिश होने के 10 से 15 दिनों के बाद बारिश होती है. अरब सागर से आनेवाला मॉनसून मेघालय तक जाता है. वहां से लौटने से क्रम में दक्षिणी-पश्चिमी हवा के साथ झारखंड, बिहार के साथ-साथ कई मैदानी राज्यों को कवर करता है. इस बार ऐसा नहीं हो रहा है. इस कारण मॉनसून की बारिश होने में देर हो रही है.
चिलचिलाती धूप व गर्मी से परेशान हैं राजधानीवासी
राज्य में अब तक मॉनसून की बारिश शुरू नहीं होने का असर साफ दिख रहा है. राजधानी में सोमवार को सुबह सात बजे से ही सूरज के तेवर तल्ख थे. उमस और गर्मी से लोग परेशान थे. सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल जानेवाले बच्चों को हो रही थी. दोपहर में चिलचिलाती धूप के कारण लोगों का सड़क पर निकलना दूभर हो रहा था. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा. गर्मी और उमस का आलम देर शाम तक बरकरार रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें