Advertisement

ranchi

  • Feb 20 2019 8:35AM

रांची : दो मालगाड़ी टकरायी, 12 कंटेनर और कोयले के 11 रैक बेपटरी, यातायात ठप

रांची : दो मालगाड़ी टकरायी, 12 कंटेनर और कोयले के 11 रैक बेपटरी, यातायात ठप
  • खलारी व राय रेलवे स्टेशन के बीच डकरा रेलवे साइडिंग के पास हुई घटना 
  • अगले 48 घंटे तक इस लाइन पर रेल सेवा बाधित रहेगी : डीआरएम
  • घटना के बाद बरकाकाना बरवाडीह रेल लाइन में यातायात ठप
 
डकरा/खलारी : खलारी व राय रेलवे स्टेशन के बीच डकरा रेलवे साइडिंग की पास पोल संख्या 154/8 एवं 154/13 के पास सोमवार की रात लगभग दो बजे दो मालगाड़ी की टक्कर हो गयी. इस घटना के बाद बरकाकाना-बरवाडीह रेल लाइन पर यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है. कोयला लदे कई रैक जहां-तहां खड़े हैं. कई यात्री ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया या उसका रूट डायवर्ट कर गंतव्य स्थान पर भेजा गया. 
 
घटना के बाद रेलवे ने युद्ध स्तर पर रेल लाइन चालू करने को लेकर काम करना शुरू कर दिया है. धनबाद से लेकर डालटेनगंज तक के रेलवे के कई बड़े अधिकारी घटना स्थल पर कैंप किये हुए हैं. डीआरएम एके मिश्रा खुद मंगलवार सुबह से कैंप किये हुए हैं. डीआरएम एके मिश्रा ने प्रभात खबर को बताया कि अगले 48 घंटे तक इस लाइन पर रेल सेवा बाधित रहेगी. 
 
 राउरकेला से आ रहा एेश आयरन लदा कंटेनर (मालगाड़ी) राय रेलवे स्टेशन से खुला था. वहीं सिंगरौली से कोयला लेकर राउरकेला जा रही मालगाड़ी खलारी से खुली थी.
 
अनुमान लगाया जा रहा है कि कंटेनर जो अप लाइन से खलारी की ओर जा रहा था, वह बेपटरी होकर डाउन लाइन पर गिर गया और डाउन लाइन पर जा रही मालगाड़ी उससे टकरा गयी. इस घटना में पायलट यूएस चौपाल और असिस्टेंट पायलट एसके चौधरी को मामूली चोट लगी है. 
 
ट्रेनों को किया गया रद्द : रांची. दो मालगाड़ी की टक्कर के बाद ट्रेन संख्या 15662 कामख्या-रांची साप्ताहिक ट्रेन जो शनिवार को कामख्या से चलती है, उसे रद्द कर दिया गया है. 
 
अब यह ट्रेन 26 फरवरी को कामख्या से खुलेगी. वहीं ट्रेन संख्या 15661 रांची-कामख्या जो रविवार को रांची से खुलती है, उसे भी रद्द कर दिया गया है. अब यह ट्रेन 27 को रांची से खुलेगी.      
 
बम ब्लास्ट की अफवाह पर हरकत में आयी पुलिस 
 
मालगाड़ी की टक्कर के बाद जोरदार धमाका हुआ. इसके बाद बम विस्फोट की अफवाह से लोग परेशान रहे. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पायलट भी विस्फोट होने की बात कह रहे थे. खलारी पुलिस जब मौके पर पहुंची, तब वहां पूरा अंधेरा था. 
 
रांची मुख्यालय को भी जब विस्फोट की सूचना मिली, तब रांची के ग्रामीण एसपी प्रशांत शेखर खोजी कुत्ता और फोरेंसिक टीम लेकर पहुंचे. कुछ ही घंटे की जांच के बाद यह स्पष्ट हो गया कि घटनास्थल पर किसी भी तरह के विस्फोटक का इस्तेमाल नहीं किया गया है.  
 
एलाइनमेंट आउट होने से कंटेनर डिरेल हो सकता है 
 
रेलवे में काम करने वाले एक ठेकेदार ने प्रभात खबर को बताया कि कंटेनर का एलाइनमेंट आउट होने के कारण वह डिरेल हो सकता है. घटना के कारण रेलवे को करोड़ों के नुकसान का अनुमान है. कंटेनर और रैक के अलावा दोनों इंजन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. 
 
12 कंटेनर और 11 कोयले का रैक बेपटरी होकर बिखर गया. लगभग 500 मीटर रेल लाइन जहां-तहां उखड़ गयी है. इस कारण खलारी, राय, पतरातू, बरकाकाना, भुरकुंडा, टोरी के अलावा और भी कई रेलवे साइडिंग से डिस्पैच होने वाला कोयला बाहर नहीं जा सकेगा. 
 
चोपन-रांची व नयी दिल्ली-रांची गरीब रथ एक्सप्रेस आज परिवर्तित मार्ग से आयेगी
 
रांची : चोपन-रांची बुधवार को टोरी-बड़काकाना मार्ग के बजाय लोहरदगा होकर रांची आयेगी. वहीं रांची से खुलनेवाली कई ट्रेनें मंगलवार को लोहरदगा होकर गयीं. मालूम हो कि राय-खेलारी के बीच मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. 
इस कारण से ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है. इसमें रांची-नयी दिल्ली गरीब रथ एक्सप्रेस  25 मिनट विलंब से लोहरदगा होकर गयी. वहीं दिल्ली से आनेवाली यह ट्रेन परिवर्तित मार्ग से आयेगी.
 
इसके अलावा रांची से जानेवाली जम्मूतवी एक्सप्रेस रांची से मूरी अौर मूरी में टाटा से आनेवाली इस ट्रेन को जोड़कर वापस रांची होते हुए लोहरदगा होकर ले जाया गया. इस कारण यह ट्रेन घंटों विलंब हो गयी थी. इसके अलावा रांची-वाराणसी संबलपुर एक्सप्रेस लोहरदगा होकर गयी. वहीं हटिया-पटना पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस को रिशेड्यूल कर  रात सवा एक बजे के बाद रांची से खोला गया.
 
रांची : 26 फरवरी से मंगलवार को खुलेगी कामख्या एक्सप्रेस
 
रांची : कामख्या-रांची एक्सप्रेस 26 फरवरी से शनिवार की जगह मंगलवार को चलेगी. रांची से यह ट्रेन 27 फरवरी से रविवार की जगह बुधवार को चलेगी. वहीं 12836 यशवंतपुर-हटिया एक्सप्रेस 22 मई से दिन के 2.30 बजे झारसुगुड़ा पहुंचेगी और 2.35 बजे खुल जायेगी. यह ट्रेन शाम 7.05 बजे हटिया पहुंचेगी. रांची-जयनगर एक्सप्रेस 21 मई से रात 9.25 बजे आसनसोल पहुंचेगी और 9.45 बजे वहां से खुलेगी. 
 
रांची-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस 19 मई से रात 9.25 बजे आसनसोल पहुंचेगी और 9.45 बजे वहां से खुलेगी. 25 मई से पुरी-हटिया तपस्विनी एक्सप्रेस में स्लीपर कोच की संख्या 10 हो जायेगी. वहीं हटिया से 26 मई से खुलनेवाली इस ट्रेन में यह सुविधा उपलब्ध होगी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement