28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#FilmFestival : रांची में पहली बार लोगों ने देखी यूरोपियन यूनियन फिल्म फेस्टिवल

रांची : झारखंड की राजधानी रांची में पहली बार लोगों ने ‘यूरोपियन यूनियन फिल्म फेस्टिवल’ का आनंद लिया. झारखंड सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार एवं फेडरेशन आॅफ फिल्म सोसाइटी आॅफ इंडिया के महासचिव अमिताभ घोष नेशुक्रवारकीशाम यहां आड्रे हाउस में नौ दिवसीय फेस्टिवल का शुभारंभ किया. उन्होंने बताया कि […]

रांची : झारखंड की राजधानी रांची में पहली बार लोगों ने ‘यूरोपियन यूनियन फिल्म फेस्टिवल’ का आनंद लिया. झारखंड सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार एवं फेडरेशन आॅफ फिल्म सोसाइटी आॅफ इंडिया के महासचिव अमिताभ घोष नेशुक्रवारकीशाम यहां आड्रे हाउस में नौ दिवसीय फेस्टिवल का शुभारंभ किया.

उन्होंने बताया कि रांची देश का पहला द्वितीय श्रेणी का शहर है, जहां ‘यूरोपियन फिल्म फेस्टिवल’ का आयोजन किया गया है. इस अवसर पर सूचना विभाग के निदेशक रामलखन प्रसाद गुप्ता ने कहा कि यूरोपियन यूनियन फिल्म फेस्टिवल के आयोजन से झारखंड में फिल्म के विकास कोनयी दिशा मिलेगी.

इसे भी पढ़ें : धनबाद : रेनबो ग्रुप के धीरेन रवानी की गोली मार कर हत्या, हत्यारे भतीजे को लोगों ने पीट-पीट कर मार डाला

गुप्ता ने कहा कि झारखंड में फिल्म नीति बनने के बाद यहां फिल्म के विकास को गति मिली है. यहां के फिल्मकार एवं कलाकार इसका लाभ ले रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘हम सिनेमा के माध्यम से झारखंड की खूबसूरती, संस्कृति एवं सभ्यता को देश ही नहीं, विदेशों तक भी पंहुचायेंगे. किसी भी देश एवं राज्य की संस्कृति को समझने का सबसे अच्छा माध्यम सिनेमा है.’ उन्होंने अपील की कि फिल्म में रुचि रखनेवाले लोग इस फिल्म फेस्टिवल में भाग लें.

उन्होंने कहा कि इस फिल्म फेस्टिवल में यूरोप के विभिन्न देशों के 22 फिल्मों के प्रदर्शन से झारखंड के फिल्मकार एवं इससे जुड़े लोग आधुनिक तकनीक तथा फिल्मों के प्रेजेंटेशन के बारे में जान पायेंगे. फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह में बेल्जियम की फिल्म ‘फ्लाइंग होम’ का प्रदर्शन किया गया.

इसे भी पढ़ें : झारखंड : नियम को कैबिनेट की मंजूरी, पार्षद से मेयर तक हटाये जा सकेंगे

फिल्म फेस्टिवल में आगे पोलैंड की ‘द लास्ट फैमिली’, स्लोवेनिया की ‘ए काॅमेडी आॅफ टीयर्स’, डेनमार्क की ‘द कम्यून’, लग्जमबर्ग की ‘हॉट हॉट हॉट’, इटली की ‘ए लोनली हीरो’, हंगरी की ‘लिजा’, ‘द फॉक्स फेयरी’, स्पेन की ‘हसंस वे’, लाटीविया की ‘मेलो मड’, जर्मनी की ‘सैंक्चुअरी’, ग्रीस की ‘इनविजिबल’, बुल्गारिया की ‘द जजमेंट’, फ्रांस की ‘थ्री हर्ट्स’, नीदरलैंड्स की ‘पब्लिक वर्क’ आदि फिल्में प्रदशर्ति होंगी.

फिल्मकार अमिताभ घोष ने बताया कि अक्तूबर मेंपुणे फिल्म संस्थान की मदद से रांची में फिल्म एप्रिसिएशन का भी प्रशिक्षण इच्छुक लोगों को दिया जायेगा. इसके अलावा फिल्म पटकथा लेखन, निर्देशन आदि के भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें