30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी, 8 जिलों की 17 सीटों पर नामांकन शुरू

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी गयी. इसके साथ ही आठ जिलों की 17 विधानसभा सीटों पर नामांकन शुरू हो गया. तीसरे चरण में रांची की 5, हजारीबाग की 4, रामगढ़, बोकारो की 2-2, और सरायकेला-खरसावां एवं कोडरमा की एक-एक सीट पर मतदान होंगे. तीसरे […]

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी गयी. इसके साथ ही आठ जिलों की 17 विधानसभा सीटों पर नामांकन शुरू हो गया. तीसरे चरण में रांची की 5, हजारीबाग की 4, रामगढ़, बोकारो की 2-2, और सरायकेला-खरसावां एवं कोडरमा की एक-एक सीट पर मतदान होंगे. तीसरे चरण की वोटिंग 12 दिसंबर को होगी. इसके लिए 25 नवंबर तक प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे. 26 को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 28 नवंबर तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे.

तीसरे चरण में 8 जिलों की 17 विधानसभा सीटों पर 55,01,239 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसमें 28,98,601 पुरुष और 24,60,740 महिलाएं हैं. इस चरण में एक विधानसभा में औसतन 3,23,602 मतदाता हैं. प्रति विधानसभा पुरुष वोटर का औसत 1,70,506 है, तो महिलाओं का 1,44,749. इस चरण में पुरुष मतदाता की तुलना में महिला वोटरों की संख्या 4,37,861 कम हैं. इस चरण में हटिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 4,31,411 वोटर हैं, जिसमें 2,25,058 पुरुष और 2,06,353 महिला हैं. सबसे कम 1,99,275 मतदाता सिल्ली में हैं. इनमें पुरुष मतदाता की संख्या 1,01,524 और महिलाओं की 97,751 हैं.

वर्तमान स्थिति में इन 17 विधानसभा क्षेत्रों में से 7 पर भाजपा का कब्जा है. पिछले विधानसभा चुनाव में इनमें से 3-3 सीटें झामुमो और झाविमो ने जीती थी, जबकि 2-2 सीटों पर कांग्रेस और आजसू ने जीत दर्ज की थी. हालांकि बाद में झाविमो के 3 विधायक भाजपा में शामिल हो गये थे. इस तरह 17 में से 10 सीटें भाजपा के कब्जे में हैं. इस चरण में रांची जिला की सबसे ज्यादा 5 विधानसभा सीटों (सिल्ली, खिजरी (एसटी), कांके (एससी), रांची और हटिया) के अलावा हजारीबाग की चार सीटों (बरकट्ठा, बरही, मांडू और हजारीबाग) पर मतदान होगा. चतरा की एक सीट सिमरिया (एससी), रामगढ़ की दो सीटों बड़कागांव एवं रामगढ़, गिरिडीह की धनवार, बोकारो जिला की गोमिया एवं बेरमो और सरायकेला-खरसावां की इचागढ़ विधानसभा सीट पर मतदान होंगे.

नामांकन प्रक्रिया को लेकर लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. निर्वाचन आयोग ने कहा है कि अभ्यर्थियों को निर्धारित सभी नियमों का पालन करना होगा. उल्लंघन करने पर तय नियम के तहत कार्रवाई की जायेगी.

कौन कर सकता है नामांकन

भारत निर्वाचन आयोग के प्रावधानों के तहत विधानसभा चुनाव में झारखंड राज्य के किसी भी विधानसभा क्षेत्र के मतदाता सूची में जिनका नाम दर्ज है, वह चुनाव में खड़ा होने के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है. उसके प्रस्तावकों का नाम उसी विधानसभा क्षेत्र में होना अनिवार्य है, जहां से अभ्यर्थी चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल करेगा. मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के लिए 1 प्रस्तावक और गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अभ्यर्थी के लिए 10 प्रस्तावक का होना जरूरी है.

अभ्यर्थी चार सेट में कर सकते हैं नामांकन

किसी भी अभ्यर्थी द्वारा अधिकतम चार सेटों में नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकते हैं. जमानत राशि सिर्फ एक बार ही जमा करना है. अगर कोई अभ्यर्थी चार सेटों से ज्यादा सेटों में नामांकन पत्र दाखिल करता है, तो अतिरिक्त नामांकन पत्र संज्ञान में नहीं लिया जायेगा.

अभ्यर्थी के अलावा 4 व्यक्ति की ही इंट्री

नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में अभ्यर्थी के अलावा 4 (कुल पांच) व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी. नामांकन पत्र दाखिल करने के वक्त निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में अभ्यर्थी द्वारा अधिकतम तीन वाहनों को ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी.

अभ्यर्थियों को नामांकन पत्र दाखिल करने से एक दिन पहले निर्वाचन से संबंधित लेन-देन के लिए अलग बैंक खाता खोलना होगा. अभ्यर्थियों द्वारा इस खाते की विवरणी निर्वाची पदाधिकारी को नामांकन पत्र दाखिल करने वक्त लिखित में देनी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें