Advertisement

ranchi

  • Jan 31 2019 6:46PM

नागपुरी भाषा परिषद की ओर से मनाया जाएगा प्रफुल्‍ल जयंती, साहित्‍यकार होंगे सम्‍मानित

नागपुरी भाषा परिषद की ओर से मनाया जाएगा प्रफुल्‍ल जयंती, साहित्‍यकार होंगे सम्‍मानित
photo pk

रांची : नागपुरी भाषा परिषद की बैठक गुरुवार को केंद्रीय कार्यालय बहु बाजार में संपन्‍न हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रत्‍येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी 8 फरवरी 2019 को प्रफुल्‍ल जयंती मनाया जाएगा.

 

इस मौके पर नागपुरी पुस्‍तकों का लोकार्पण किया जाएगा. साथ ही एक नागपुरी साहित्‍यकार एवं एक कलाकार को प्रफुल्‍ल सम्‍मान और एक नागपुरी साहित्यकार को पं.योगेंद्र नाथ तिवारी सम्‍मान से सम्‍मानित किया जाएगा.

इस मौके पर नागपुरी भाषा परिषद के अध्‍यक्ष डॉ भुवनेश्वर अनुज ने कहा कि प्रफुल्‍ल कुमार राय ने नागपुरी साहित्‍य को लोक साहित्‍य से बाहर लाकर आधुनिकता का मार्ग प्रशस्‍त किया. उन्‍होंने कहा, नयी पीढ़ी का दायित्‍व बनता है कि वे अधिक से अधिक साहित्‍य रचना करें और स्वर्गीय प्रफुल्‍ल कुमार राय के सपनों को साकार करें.

इस बैठक में डॉ उमेश नंद तिवारी, शकुन्‍तला मिश्र, डॉ सुखदेव साहु, डॉ प्रभात तिवारी, डॉ संजय कुमार षाड़ंगी, राम कुमार, सुभाष साहु, संतोष भगत, विजय साहु, रविंद्र ओहदार, कोरनेलियुस मिंज, युगेश कुमार महतो, मनोज कुमार, युवराज कुमार, मनोज कच्‍छप, अंजु कुमारी साहु, अंजुलता साहु, एमलिन केरकेट्टा और जनजातीय एवं छेत्रीय भाषा विभाग के कई असिस्‍टेंट प्रोफेसर, शोधार्थी उपस्थित थे.

Advertisement

Comments

Advertisement