34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चुनाव में भाड़े का कार्यकर्ता भी देंगी विज्ञापन एजेंसियां

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए विज्ञापन एजेंसियां भाड़े के कार्यकर्ता उपलब्ध करायेंगी. विज्ञापन एजेंसियों के ग्राहकों में निर्दलीय प्रत्याशी और छोटे दल एजेंसियों को अच्छा फायदा लेने वाले ग्राहक हैं. विज्ञापन कंपनियां राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार के लिए पुरुष और महिलाएं भाड़े पर भी देते हैं. भाड़े के […]

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए विज्ञापन एजेंसियां भाड़े के कार्यकर्ता उपलब्ध करायेंगी. विज्ञापन एजेंसियों के ग्राहकों में निर्दलीय प्रत्याशी और छोटे दल एजेंसियों को अच्छा फायदा लेने वाले ग्राहक हैं.
विज्ञापन कंपनियां राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार के लिए पुरुष और महिलाएं भाड़े पर भी देते हैं. भाड़े के कार्यकर्ताओं में कुली-रेजा की भीड़ से लेकर युवाओं की टोली तक उपलब्ध है. यह भाड़े के कार्यकर्ता प्रत्याशी के साथ जनसंपर्क अभियान के दौरान पैदल चलने से लेकर गाड़ियों में घूम कर उनके लिए प्रचार करेंगे. दर्जन भर भाड़े के कार्यकर्ताओं के लिए पांच हजार रुपये प्रतिदिन से लेकर 20 हजार रुपये तक देना पड़ सकता है. विज्ञापन एजेंसियों के पास नेता गाड़ियों को डिजाइन करने के लिए भी पहुंच रहे हैं. प्रचार के लिए गाड़ियों को खास रंगों और पोस्टर-बैनरों से सजा कर डिजाइनिंग कर रहे हैं.
हाइटेक प्रचार का पूरा जुगाड़ : विज्ञापन एजेंसियां चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के लिए हाइटेक प्रचार का पूरा जुगाड़ उपलब्ध करा रही हैं.
प्रत्याशियों के लिए टीवी फुटेज और रेडियो पर की जाने वाली घोषणा की स्क्रिप्ट राइटिंग से लेकर मोबाइल पर एसएमस लिखने और भेजने का पूरा इंतजाम विज्ञापन एजेंसियों के पास है. विज्ञापन एजेंसियां वेबसाइट बनाने के अलावा सोशल साइटों पर भी प्रत्याशियों के प्रचार का ठेका ले रही हैं.
फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल साइटों को लगातार अपडेट कर उसके एवज में विज्ञापन एजेंसियां मोटी रकम वसूल रही हैं. राजधानी रांची प्रचार सामग्रियों के कारोबार का गढ़ बन गयी है. विज्ञापन एजेंसियों के पास इतने आर्डर हैं, कि उनको बाहर की कंपनियों का भी सहारा लेना पड़ रहा है. प्रचार सामग्रियों की कीमत में 20 से 30 फीसदी तक वृद्धि हो चुकी है.
प्रचार सामग्री वर्तमान रेट पूर्व रेट
फ्लैक्स 8-10 रुपये 6-8 रुपये
टोपी 18-50 रुपये 10-40 रुपये
टी शर्ट 110-500 रुपये 55-300 रुपये
पंपलेट (सिंगल कलर) 700-800 रु./हजार पीस 600/हजार पीस
पंपलेट (मल्टी कलर) 1800/दो हजार पीस 1000 रुपये/हजार पीस
पोस्टर दो-सात रुपये/पीस 1.50-छह रुपये/पीस
होर्डिंग (20/10 का) 15 रुपये प्रति वर्गफीट 13 रुपये (एक महीने के लिये)
रोड शो (दो-तीन 1,500-2,000 रुपये 1,000-1200 रुपये
लोगों के साथ)
वैन डिजाइनिंग 4,000-15,000 रुपये 2,500-10,000 रुपये
पर्चा 50 पैसे/पर्चा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें