34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

निकाय चुनाव-2017 : ऐसी बने नगर सरकार, कर दे शहर को शानदार

सात नगरपालिकाओं का प्रभार डीएम व एसडीओ को पटना : राज्य के सात नगरपालिकाओं में मुख्य पार्षद का पद रिक्त रहेगा. इन नगरपालिकाओं को अपग्रेड किया गया है. इनमें वार्डों का पुनर्गठन किया जा रहा है. जब तक इनके गठन का कार्य पूरा नहीं हो जाता है, तब तक मुख्य पार्षद का पद जिलाधिकारी व […]

सात नगरपालिकाओं का प्रभार डीएम व एसडीओ को
पटना : राज्य के सात नगरपालिकाओं में मुख्य पार्षद का पद रिक्त रहेगा. इन नगरपालिकाओं को अपग्रेड किया गया है. इनमें वार्डों का पुनर्गठन किया जा रहा है. जब तक इनके गठन का कार्य पूरा नहीं हो जाता है, तब तक मुख्य पार्षद का पद जिलाधिकारी व एसडीओ को सौंपा जायेगा. नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा इस आशय का प्रस्ताव तैयार किया गया है.
नगर निगमों में रिक्त मेयर के पद का प्रभार संबंधित जिला के जिलाधिकारी को सौंपा जायेगा, जबकि नगर परिषद और नगर पंचायत के मुख्य पार्षद की जिम्मेवारी वरीय अनुमंडल पदाधिकारी को दी जायेगी.
नगरपालिका आम चुनाव अंतिम चरण में है. पटना नगर निगम व पटना जिले के साथ बारसोई नगर पंचायत का मतदान शेष रह गया है. इधर, राज्य में उत्क्रमित नगर निकायों में छपरा नगर निगम, दाउदनगर नगर परिषद, बांका नगर परिषद, बरबीघा नगर परिषद, महनार नगर परिषद, बिक्रमगंज नगर परिषद और फतुहा नगर परिषद के गठन तक यहां के रिक्त मुख्य पार्षद पदों पर पदाधिकारियों को
तैनात किया जायेगा. पटना नगर निगम के मेयर का कार्यकाल नौ जून को समाप्त हो रहा है. इसके निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल 19 जून को समाप्त हो रहा है.
इन 10 दिनों तक पटना नगर निगम का प्रभार पटना के जिलाधिकारी को सौंपा जायेगा. इसी तरह से छपरा नगर निगम के पुनर्गठन की प्रक्रिया जारी हैं. इसका कार्यकाल भी नौ जून को समाप्त हो रहा है. जब तक यहां पर नये नगर निकाय का चुनाव नहीं हो जाता, तब तक नगर निगम के मेयर का पद सारण के जिलाधिकारी को सौंपा जायेगा. इसके अलावा दाउद नगर, बांका, बख्तियारपुर, महनार, बिक्रमगंज और फतुहा नगर परिषद के गठन की प्रक्रिया जारी है.
इनका कार्यकाल भी नौ जून को समाप्त हो रहा है. इसके बाद इन नगर परिषदों के मुख्य पार्षद का पद वहां के अनुमंडल पदाधिकारियों को सौंपी जायेगी. नगर विकास एवं आवास विभाग के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी कर दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें