27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आठ माह से बंद है राशन कार्ड का वितरण, आवेदनों की भीड़

डेढ़ लाख के लगभग आ चुके हैं आवेदन पटना : जिला में नये सिरे से राशन कार्ड जारी करने का काम बिल्कुल बंद है. बीते वर्ष जुलाई के बाद से ही जिला प्रशासन की ओर से कोई कार्ड जारी नहीं किया जा रहा है. आठ माह से जिला में आवेदनों का अंबार लग चुका है. […]

डेढ़ लाख के लगभग आ चुके हैं आवेदन
पटना : जिला में नये सिरे से राशन कार्ड जारी करने का काम बिल्कुल बंद है. बीते वर्ष जुलाई के बाद से ही जिला प्रशासन की ओर से कोई कार्ड जारी नहीं किया जा रहा है. आठ माह से जिला में आवेदनों का अंबार लग चुका है. करीब डेढ़ लाख से अधिक आवेदन लंबित हुए है. इसमें अकेले पटना सदर अनुमंडल यानी शहरी इलाकों में 22 हजार से अधिक आवेदन लंबित है.
वहीं दूसरी तरफ राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदनों की जांच प्रक्रिया भी काफी सुस्त चल रही है. प्रशासन की ओर से डेढ़ लाख के करीब आये आवेदनों में मात्र 13 हजार आवेदनों की जांच हुई है. बाकी आवेदनों पर अब तक निर्णय नहीं किया जा सका है.
आॅपरेटरों की कमी से हो रही है देरी
आवेदनों की जांच करने व उनको ऑनलाइन अपडेट करने में सबसे अधिक देरी की प्रमुख वजह है. इसके लिए अनुमंडल स्तर पर ऑपरेटरों की संख्या बढ़ायी जा रही है. बावजूद इसके अपडेट व जांच करने की सुस्ती बनी हुई है.
इसके अलावा अब तक मात्र साढ़े तीन हजार आवेदनों की स्वीकृति दी जा चुकी है. जुलाई 2017 में अब तक आवेदन नहीं दिया गया है. वहीं पुराने कार्ड धारकों में अब 30 फीसदी के नाम काटे जाने से लोगों को परेशानी हुई है. वहीं जिलाधिकारी कुमार रवि के अनुसार जल्द ही राशन कार्ड का वितरण करने के लिए निर्देश दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें