25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार : सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर को मिला दसवां विश्वकर्मा पुरस्कार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट और भवन निर्माण विभाग की महत्वपूर्ण परियोजना सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर को वर्ष-2018 में दसवां विश्वकर्मा पुरस्कार के लिए चुना गया है. यह पुरस्कार श्रेष्ठ निर्माण परियोजना के लिए भारत सरकार के नीति आयोग और विनिर्माण उद्योग द्वारा स्थापित कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री डेवलपमेंट काउंसिल द्वारा दिया जाता है. […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट और भवन निर्माण विभाग की महत्वपूर्ण परियोजना सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर को वर्ष-2018 में दसवां विश्वकर्मा पुरस्कार के लिए चुना गया है. यह पुरस्कार श्रेष्ठ निर्माण परियोजना के लिए भारत सरकार के नीति आयोग और विनिर्माण उद्योग द्वारा स्थापित कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री डेवलपमेंट काउंसिल द्वारा दिया जाता है.
इस कन्वेंशन सेंटर में हैं तीन बड़े भवन
इनमें 5000 सीटों की क्षमता का प्रेक्षागृह बापू सभागार शामिल है.
इसके साथ दूसरा भवन 800
सीटों की क्षमता का प्रेक्षागृह ज्ञान भवन है. इसमें बहुद्देशीय सभागार और विभिन्न क्षमता के अन्य कॉन्फ्रेंस हॉल हैं.तीसरा भवन सभ्यता द्वार है. यह बिहार की गौरवशाली परंपरा और संस्कृति को प्रतीकात्मक रूप से प्रदर्शित करने वाली संरचना है.
क्या कहते हैं अधिकारी
आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि इस पुरस्कार से बिहार के भवन निर्माण उद्योग को एक नयी ऊंचाई मिली है. भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने कहा है कि यह बिहार के लिए गौरव का क्षण है. इसके लिए उन्होंने पटना स्थित सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर के डिजाइन निर्माण आदि से जुड़ी हुई पूरी टीम को बधाई दी है.
क्या हैं मानक
जानकारों का कहना है कि विश्वकर्मा पुरस्कार का मूल्यांकन विभिन्न मानकों पर किया जाता है. इसमें कम समय और राशि में परियोजना पूरी करना, नयी संरचनात्मक तकनीक का इस्तेमाल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, दक्ष कर्मियों का उपयोग, पर्यावरण पर उसका प्रभाव, ग्रीन तकनीक का उपयोग, पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा के विभिन्न उपायों का इस्तेमाल प्रमुख हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें