38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नगर सरकार : मेयर पद पर महागठबंधन भी दो फाड़

पद को लेकर मचा है घमसान, उम्मीदवार को लेकर नहीं बन रही सहमति पटना : पटना नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव 19 जून को होना है. संभावित मेयर उम्मीदवार अपने-अपने समर्थन में पार्षदों को गोलबंद करने शुरू कर दिये हैं. बुधवार से पार्षदों की गोलबंदी और तेज हो गयी है. महागठबंधन […]

पद को लेकर मचा है घमसान, उम्मीदवार को लेकर नहीं बन रही सहमति
पटना : पटना नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव 19 जून को होना है. संभावित मेयर उम्मीदवार अपने-अपने समर्थन में पार्षदों को गोलबंद करने शुरू कर दिये हैं. बुधवार से पार्षदों की गोलबंदी और तेज हो गयी है. महागठबंधन की ओर से नवनिर्वाचित पार्षदों के अभिनंदन को लेकर समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें जदयू समर्थक और वार्ड 22सी की पार्षद रजनी देवी को मेयर उम्मीदवार के रूप में प्रोजेक्ट कर शक्ति का प्रदर्शन किया गया.
इस समारोह में जदयू के विधायक श्याम रजक, प्रवक्ता संजय सिंह सहित कई जदयू नेता और पूर्व विधान पार्षद आजाद गांधी पहुंचे थे. हालांकि, महागठबंधन में भी दो फाड़ है. जदयू अपना और राजद अपना उम्मीदवार उतारने की तैयार में हैं. वहीं, जदयू समर्थक व पूर्व मेयर अफजल इमाम अपनी पत्नी महजबीं की उम्मीदवारी को लेकर अलग ही रणनीति तैयार कर रहे हैं. पूर्व मेयर ने होटल पाटलिपुत्र अशोक में बैठक आयोजित कर दावेदारी पेश की. मौके पर 35 पार्षद व उनके प्रतिनिधि मौजूद थे. इधर भाजपा विधायक नितिन नवीन के आवास पर मेयर को लेकर बैठक की गयी, लेकिन उम्मीदवारी पर मुहर नहीं लगी.
भोज में 28 से अधिक पार्षद हुए शामिल : होटल चाणक्या में अभिनंदन समारोह सह भोज का आयोजन किया गया. इस समारोह में 28 से अधिक राजद, भाजपा और जदयू समर्थक नवनिर्वाचित पार्षद व पार्षद प्रतिनिधि शामिल हुए थे. समारोह में उपस्थित पार्षदों को संबोधित करते हुए विधायक श्याम रजक और विधान पार्षद संजय सिंह ने कहा कि जनता ने बड़ी जिम्मेवारी दी है, इस जिम्मेवारी को पूरा करना है.
भारती देवी भी कर रहीं दावेदारी : वार्ड संख्या 39 के पार्षद व स्व अशोक यादव की पत्नी भारती देवी भी मेयर पद के लिए मजबूत दावेदारी कर रही है. हालांकि, महागठबंधन की ओर से आयोजित अभिनंदन समारोह में भारती देवी के प्रतिनिधि मनोज भी शामिल हुए थे.उन्होंने बताया कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के निर्देश पर ही मेयर का चुनाव लड़ेंगे.
चाणक्या में खाना, तो पाटलिपुत्र में नाश्ता : जदयू समर्थक और मेयर उम्मीदवार रजनी देवी होटल चाणक्या में भोज पार्टी का आयोजन किया. इस भोज में जदयू के तीन विधायक खुलकर समर्थन में पहुंचे. भोज में 45 से अधिक पार्षद शामिल हुए थे, लेकिन अधिकतर पार्षद के प्रतिनिधि थे. वहीं, शाम में जदयू समर्थक व पूर्व मेयर अफजल इमाम ने अपनी पत्नी मजहवीं की दावेदारी को लेकर होटल पाटलिपुत्र में भोज का आयोजन किया. इस भोज में 35 पार्षद शामिल हुए थे, जिसमें दो-चार ही पार्षद प्रतिनिधि थे.
भाजपा गुट में नहीं हो सका नाम तय
भाजपा गुट में मेयर पद के लिए माला सिन्हा, पिंकी यादव और गीता देवी अपनी-अपनी दावेदारी कर रही है. इसको लेकर बुधवार को विधायक नितिन नवीन की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें 16 पार्षद शामिल हुए थे. तीन घंटे तक चली बैठक में किसी के नाम पर मुहर नहीं लग सकी. लेकिन, माला सिन्हा और पिंकी यादव की दावेदारी मजबूत है. नितिन नवीन की अध्यक्षता में बैठक खत्म होते ही पूर्व डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू की अध्यक्षता में देर शाम तक बैठक हुई. इस बैठक में भी कुछ खुलासा नहीं हो सका.
पटना : नगर निगम पटना के नवनिर्वाचित पार्षदों का शपथ ग्रहण समाराेह 19 जून को समाहरणालय में होगा. वहीं सात नगर पर्षद और एक नगर पंचायत के नवनिर्वाचित पार्षद 21 को शपथ ग्रहण करेंगे. पार्षदों के शपथ ग्रहण और उसके बाद पार्षद व उप मुख्य पार्षद के निर्वाचन व शपथ ग्रहण के लिए जिला स्तर पर दिन और जगह का चयन किया गया है.
इसके लिए सुरक्षा घेरे के अंदर वाहन के प्रवेश पर रोक रहेगी, सरकारी कार्य के निष्पादन से जुड़े सरकारी वाहनों के लिए अनुमति दी गयी है. पार्षदों का प्रवेश 10 बजे से प्रारंभ होगा. निर्धारित समय के एक घंटा की अवधि के अंदर नहीं आने पर पार्षद को बैठक में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जायेगी.
शपथ ग्रहण की जगह : सीओ पटना सदर के न्यायालय कक्ष में नगर पर्षद फुलवारी, बीडीओ बाढ़ के कार्यालय सभागार में नगर पर्षद मोकामा, अनुमंडल कार्यालय बाढ़ के सभागार में नगर पर्षद बाढ़, अनुमंडल कल्याण पदाधिकारी बाढ़ के कार्यालय में नगर पर्षद बख्तियारपुर, बीडीओ दानापुर के कार्यालय सभागार में नगर पर्षद खगौल, अनुमंडल कार्यालय दानापुर के सभागार में – नगर पर्षद दानापुर निजामत, अनुमंडल कार्यालय मसौढ़ी के सभागार में नगर पर्षद मसौढ़ी और भूमि सुधार उप समाहर्ता दानापुर के कार्यालय सभागार में नगर पंचायत मनेर का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें