27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार उपचुनाव : JDU का बड़ा एलान, तीनों सीटों पर पार्टी नहीं उतारेगी अपना उम्मीदवार

पटना : बिहार विधानसभा की दो और लोकसभा की एक सीट को लेकर हो रहे उपचुनाव में जदयू ने उम्मीदवार नहीं उतारने का निर्णय लिया है. जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने शनिवार को इसकी घोषणा की है. जदयू के इस निर्णय से भाजपा समेत एनडीए के सभी घटक दलों का रास्ता साफ […]

पटना : बिहार विधानसभा की दो और लोकसभा की एक सीट को लेकर हो रहे उपचुनाव में जदयू ने उम्मीदवार नहीं उतारने का निर्णय लिया है. जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने शनिवार को इसकी घोषणा की है. जदयू के इस निर्णय से भाजपा समेत एनडीए के सभी घटक दलों का रास्ता साफ हो गया है. पहले से भी यह तीनों सीटें जदयू के पास नहीं थी. विधानसभा की जहानाबाद सीट महागठबंधन के तहत राजद के पास थी. हालांकि वर्तमान में जदयू एनडीए के साथ है.

विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के विरोध में एनडीए ने भभुआ विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक आनंद भूषण पांडेय ने विजय हासिल की थी. इधर, अररिया लोकसभा सीट भी राजद के खाते में थी. जदयू के पास तीनों सीटें नहीं होने के कारण उसने बड़ी सियासी चाल चली है.वहीं शनिवार को जदयू टिकट पर जोकीहाट से विजयी हुए विधायक सरफराज अहमद ने विधायक पद व पार्टी से इस्तीफा दे दिया. साथ ही उन्होंने जदयू का दामन छोड़ राजद की सदस्यता ग्रहण कर लिया. इस राजनीतिक माहौल को भांपते हुए पार्टी ने यह अहम फैसला लिया है.

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि जदयू के इस रणनीति से उसको लाभ ही लाभ मिलने वाला है. उपचुनाव में सफलता या विफलता मिलने से उसके राजनीतिक सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा. अगर एनडीए उम्मीदवारों की जीत होती है तो उसमें जदयू भी शामिल है. इसका श्रेय भी उसे मिलेगा. अगर हार होती है तो इसका ठीकरा भाजपा पर आसानी से फोड़ा जा सकता है. तीनों सीटों पर होनेवाले उपचुनाव को लेकर पार्टी एनडीए में सीधे तौर से सीटों के बंटवारे से भी मुक्त हो गयी है.

जहानाबाद सीट को लेकर हम नेता जीतन राम मांझी लगातार धमकी दे रहे हैं. अब सीटों के बटवारे की सभी जिम्मेवारी भी भाजपा के ऊपर आ गयी है. जदयू के पीछे हटने से भाजपा को जीतन राम मांझी, रालोसपा नेता उपेंद्र कुशवाहा और लोजपा नेता रामविलास पासवान को संतुष्ट करना होगा. इस पचड़े से जदयू मुक्त है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें