38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार सरकार ने किया दावा, डेंगू या चिकनगुनिया से वर्ष 2018 में एक भी मौत नहीं

पटना : बिहार सरकार ने राज्य में पिछले साल की तुलना में डेंगू और चिकनगुनिया रोगियों की संख्या में कमी आने का दावा करते हुए कहा है कि इन रोगों के कारण राज्य में इस साल अब तक एक भी मौत नहीं हुई है. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और विभागीय प्रधान सचिव संजय […]

पटना : बिहार सरकार ने राज्य में पिछले साल की तुलना में डेंगू और चिकनगुनिया रोगियों की संख्या में कमी आने का दावा करते हुए कहा है कि इन रोगों के कारण राज्य में इस साल अब तक एक भी मौत नहीं हुई है. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और विभागीय प्रधान सचिव संजय कुमार की उपस्थिति में वेक्टर बोर्न रोग के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ एमपी शर्मा ने बताया कि राज्य में डेंगू और चिकनगुनिया रोग के कारण अब तक एक भी मौत नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें : बक्सर : वार्ड सदस्य की हत्या कर लाश छिपाने के लिए हाथ-पैर बांध कर नहर में फेंका

पटना और गोपालगंज में डेंगू के कारण हाल में एक चिकित्सक सहित दो लोगों की मौत के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने बताया कि पटना के जिस निजी अस्पताल में डॉ विजय कुमार भर्ती थे, उसके द्वारा जारी प्रमाणपत्र के अनुसार उनकी मृत्यु पेट की टीबी रोग के चलते कई अंगों के काम करना बंद करने के कारण हुई. वहीं, गोपालगंज जिले में आईसीडीसी कार्यक्रम पदाधिकारी संगीता कुमारी की मृत्य के कारणों की जांच का नमूना पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में पुष्टि के लिए भेजा गया है.

यह भी पढ़ें :गोपालगंज : युवती को जख्मी करनेवाले सिरफिरे आशिक ने अदालत में किया सरेंडर, न्यायिक हिरासत में भेजा गया

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि रविवार को तीन मौतें हुईं हैं, लेकिन जब तक जांच रिपोर्ट प्राप्त नहीं होती, तब तक मृत्यु के कारण के बारे में प्रामाणिक रूप से हम कुछ भी नहीं कह सकते हैं. पांडेय ने प्रदेश में डेंगू और चिकनगुनिया के रोगियों की संख्या में पिछले साल की तुलना में कमी आने का दावा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता के कारण इसमें कमी आयी है. उन्होंने राज्य के लोगों को आश्वासन दिया कि इन रोगों को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है ‘प्लेटलेट’ की कोई कमी नहीं है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि एक जनवरी 2017 से 13 अक्टूबर, 2017 तक राज्य में डेंगू के कुल 728 मामलों की सूचना प्राप्त हुई थी, जबकि इस वर्ष इसी अवधि के दौरान डेंगू के 374 मामले प्रकाश में आये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें