Advertisement

other state

  • Jul 6 2018 5:15PM

भारतीय योग प्रशिक्षक ने बनाया सबसे ऊंचे स्थान पर योग कराने का World Record

भारतीय योग प्रशिक्षक ने बनाया सबसे ऊंचे स्थान पर योग कराने का World Record
symbolic image

इंदौर : पिछले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नेपाल के दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र हिलसा में 11,940 फुट की ऊंचाई पर योगाभ्यास के कारनामे के लिए भारतीय प्रशिक्षक कृष्णकांत मिश्रा के नाम विश्व कीर्तिमान दर्ज किया गया है. गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इस कारनामे को 'सबसे ऊंचे स्थान पर संपन्न योग सत्र' के रूप में विश्व कीर्तिमान के तौर पर मान्यता दी है. 

 

मध्यप्रदेश के इंदौर में रहने वाले वाले मिश्रा (55) ने बताया कि उन्होंने 21 जून को नेपाल के हिलसा में करीब 40 लोगों को 45 मिनट का योगाभ्यास कराया था. यह योग सत्र जहां आयोजित किया गया, वह स्थान नेपाल-चीन सीमा से सटा है. योग को लेकर बेहद जुनूनी यह शख्स चलती रेलगाड़ी में भी यात्रियों को इस प्राचीन भारतीय पद्धति की मुद्राएं सिखा चुका है. 

 

मिश्रा ने बताया कि उन्होंने पहले विश्व योग दिवस के मौके पर 21 जून 2015 को चलती रणथम्बौर एक्सप्रेस में यात्रियों को सीट पर बैठे-बैठे की जा सकने वाली योग मुद्राओं का अभ्यास कराया था. यह सुपरफास्ट ट्रेन मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को राजस्थान के प्रमुख शहर जोधपुर से जोड़ती है. 

 

उन्होंने वर्ष 2019 के अगले विश्व योग दिवस पर अपने नये कारनामे की योजना अभी से बना ली है. मिश्रा ने बताया, 'अगले विश्व योग दिवस पर मैं समुंदर की लहरों पर आगे बढ़ते किसी क्रूज पर लोगों को योगाभ्यास कराऊंगा.'

Advertisement

Comments