26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम मोदी ने ओडिशा में उर्वरक कारखाने की रखी आधारशिला, कहा-साफ नियत से ही हो सकता है विकास

नयी दिल्ली/ रायपुर/ भुवनेश्‍वर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ और ओडिशा के दौरे पर हैं. आज सुबह करीब 10 बजे पीएम मोदी भुवनेश्‍वर पहुंचे. भुवनेश्वर में तलचर फर्टिलाइजर प्लांट का पीएम मोदी ने शुभांरभ किया. पीएम मोदी के साथ पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और सूबे के सीएम नवीन पटनायक इस अवसर पर मौजूद थे. […]

नयी दिल्ली/ रायपुर/ भुवनेश्‍वर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ और ओडिशा के दौरे पर हैं. आज सुबह करीब 10 बजे पीएम मोदी भुवनेश्‍वर पहुंचे. भुवनेश्वर में तलचर फर्टिलाइजर प्लांट का पीएम मोदी ने शुभांरभ किया. पीएम मोदी के साथ पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और सूबे के सीएम नवीन पटनायक इस अवसर पर मौजूद थे. कुछ देर बाद पीएम मोदी झारसुगुड़ा-बारापली- सरदेंगा रेल लाइन और गर्जनबल और दुलंगा कोयला खदानें भी देश को सर्मपित करेंगे.

उर्वरक कारखाने की आधारशिला रखने के बाद पीएम मोदी ने वहां मौजूद जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज से दो साल पहले लोग सोचते थे कि क्या ये फैक्ट्री दोबारा शुरू हो पायेगी? मैं खुश हूं कि मुझे यह पुनरुद्धार का कार्य करने का सौभाग्य मिला है. मैं जब ऐसे कार्यक्रमों में जाता हूं तो प्रोडक्शन की डेट पूछता हूं. उन्होने मुझे 36 हफ्ते बताया है. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि 32वें हफ्ते में आकर दोबारा आपको इसे सौंप दूंगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को नयी ऊर्जा, नयी तकनीक, नयी गति, नये संकल्प के साथ ऊंचाइयों पर ले जाना हैं. साफ नियत से ही विकास हो सकता है.आज मुझे दोहरी खुशी है क्योंकि अब से कुछ देर पहले ही तालचर में उर्वरक कारखाना शुरू हो गया है. इससे ओडिशा में विकास की रफ्तार तेज होगी. आगे उन्होंने कहा कि ओडिशा की इस ऐतिहासिक धरती पर आना मेरे लिए सुखद अनुभव है. यह हिंदुला मां की धरती है और आजकल गणपति का उत्सव चल रहा है. आज मां दुर्गा और गणपति जी के आर्शिवाद से ओडिशा में शुरू हुआ ये कार्य ओडिशा में एक नया विकास का अध्याय लिखेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि आपने अब तक के सभी रेकॉर्ड तोड़ दिये हैं. रैली में उमड़ी इतनी भीड़ दिखाता है कि लोगों के मन में क्या है ?

पीएम मोदी ने कहा कि उन्होने मुझे बताया है कि 36 हफ्तों में इस कारखाने का काम शुरू हो जाएगा. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि 32वें हफ्ते में आकर दोबारा आकर इसका लोकार्पण करूंगा. आगे उन्होंने कहा कि जनधन योजना की वजह से 1 करोड़ 3 लाख लोगों के बैंक खाते खुल गये हैं. अब केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ सीधा बैंक अकाउंट के माध्यम से गरीब के खातों में जाता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में एक पीएम थे जिन्होंने कहा था कि जब केन्द्र से 1 रुपये गरीब के खाते में जाता है तो केवल 10 पैसा गरीब के पास पहुंचता है. उनको बीमारी तो पता थी लेकिन उसके इलाज की न तो नियत थी, न ही हिम्मत थी; हमने वो कर के दिखाया है. हमने मध्य में बिचौलियों को खत्म किया जिसका सीधा फायदा गरीब को मिला है. उन्होंने कहा कि देश में स्वच्छता का अभियान चल रहा है. देश के तमाम लोग हमारे साथ जुड़ रहे हैं. मुझे यकीन है कि ओडिशा में भी ज्यादा से ज्यादा भागीदारी देखने को मिलेगी.

सीएम नवीन पटनायक पर कटाक्ष
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में स्वच्छता का अभियान चल रहा है. देश के तमाम लोग हमारे साथ जुड़ रहे हैं. मुझे यकीन है कि ओडिशा में भी ज्यादा से ज्यादा भागीदारी देखने को मिलेगी. मैंने सीएम नवीन बाबू से कहा था कि स्वच्छता में ओडिशा पीछे रह जाएगा लेकिन आज जब मैं यहां आया तो नवीन बाबू से मैंने दोबारा कहा कि लोगों के स्वास्थ के लिए स्वच्छता को प्राथमिकता दें. उन्होंने कहा कि कल झारखंड में जन आरोग्य योजना का शुभारंभ होने जा रहा है. ओडिशा में 5 नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं. तालचर और सुंदरगढ़ में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पर काम चल रहा है. राउरकेला में हॉस्पिटल के लिए केन्द्र सरकार ने 570 करोड़ रुपये दिये हैं. सबको स्वास्थ की अहमियत समझ आ रही है तो नवीन जी को समझ क्यों नहीं आ रहा?

तीन तलाक
पीएम मोदी ने कहा कि तीन दिन पहले केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया जिसे दशकों पहले लिया जाना चाहिए था. ट्रिपल तलाक पर निर्णय….वोट बैंक के डर से कोई इसके बारे में बात करने के लिए भी तैयार नहीं था. आज वह असंवैधानिक करार दिया गया है. उन्होंने कहा कि ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने का फैसला हमारी सरकार ने लिया है.

क्या कहा पटनायक ने
तलचर फर्टिलाइजर प्लांट की आधाशिला रखने के अवसर पर मौजूद नवीन पटनायक ने कहा कि यूरिया प्लांट होने के ओडिशा का पुराना सपना आज साकार होने जा रहा है. यह प्लांट हमारे किसानों को लिए भी काफी लाभ पहुंचाएगा. मैं पीएम मोदी का इस अवसर पर पधारने के लिए धन्यवाद कहता हूं. मैं और मेरी सरकार ओडिशा के विकास के लिए आवश्यक सहयोग जरूर देंगे. यहां चर्चा कर दें कि तलचर उर्वरक संयंत्र कोयला गैस से चलने वाला भारत का पहला उर्वरक संयंत्र होगा. खाद बनाने के अलावा यह संयंत्र प्राकृतिक गैस का उत्पादन भी करेगा जो देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में योगदान देगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें