37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कश्मीर में अय्याशी कर रहा था लश्कर आतंकी दुजाना, पढ़ें कैसे सुरक्षाबलों ने किया ढेर

श्रीनगर : सुरक्षाबलों को जम्मू-कश्मीर में एक बड़ी कामयाबी मिली है. घाटी में लश्कर-ए-तैयबा के चीफ अबु दुजाना को मार गिराया गया है. पुलवामा में सुरक्षाबलों तथा आतंकियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकियों की मौत के बाद हरकीपोरा मुठभेड़ वाले स्थान पर हिंसक झड़पें तथा प्रदर्शन शुरू हो गईं हैं. लश्कर आतंकी अबु दुजाना […]

श्रीनगर : सुरक्षाबलों को जम्मू-कश्मीर में एक बड़ी कामयाबी मिली है. घाटी में लश्कर-ए-तैयबा के चीफ अबु दुजाना को मार गिराया गया है. पुलवामा में सुरक्षाबलों तथा आतंकियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकियों की मौत के बाद हरकीपोरा मुठभेड़ वाले स्थान पर हिंसक झड़पें तथा प्रदर्शन शुरू हो गईं हैं. लश्कर आतंकी अबु दुजाना के मारे जाने की पुष्टि सेना ने भी की है.

पढ़ें, किसने कहा सचिन और रेखा को राज्यसभा से निकाल देना चाहिए

सूबे के आइजी मुनीर खान ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में अभी भी कई आतंकी छिपे हुए हैं जिनके खिलाफ ऑपरेशंस जारी रहेंगे. उन्होंने कहा कि पथराव हो या न हो, बाधा आए या न आए, हमारे ऑपरेशंस चलते रहेंगे. आतंकी कश्मीर के लोगों को भड़का रहे हैं. हमारी चेतावनी और अपील के बावजूद लोग मुठभेड़ में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करते रहे जिस कारण कुछ लोग घायल या मारे गये. वहीं, सेना ने कहा कि अबू दुजाना पिछले एक साल में आतंकी वारदातों में शामिल नहीं था, वह यहां अय्याशी कर रहा था. आतंकी जिस घर में छिपे थे वहां से परिवार के बाहर आने के बाद ऑपरेशन किया गया.

अपने मोबाइल के कारण मारा गया लश्कर आतंकी अबु दुजाना ? पढ़ें मुठभेड़ की खास खबर

उधर,मुठभेड़ के बाद घाटी में हिंसा शुरू हो गयी है. जानकारी के अनुसार इन झड़पों में अबतक कई प्रदर्शनकारी घायल हो चुके हैं. सूत्रों के अनुसार मंगलवार सुबह जैसे ही पुलवामा के हरकीपोरा क्षेत्र में मुठभेड़ में दो आतंकियों के मारे जाने की सूचना फैली वैसे ही पाहौ, काकापोरा तथा नेवा क्षेत्र के लोगों ने हरकीपोरा की तरफ मार्च शुरू कर दिया. इस दौरान प्रदर्शनकाकरयों ने सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की व देश विरोधी नारे भी लगाये. भीड़ को बेकाबू होते देख सुरक्षाबलों को कार्यवाही करनी पड़ी. झड़पों के दौरान एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया है जिसे तुरंत इलाज के लिए एसएमएचएस अस्पताल ले जाया गया है जहां पर उसी हालत नाज़ुक बनी हुई है.

घायल की पहचान जहानगीर एहमद निवासी काकापोरा के रूप में हुई है. इन झड़पों में कई अन्य प्रदर्शनकारी के भी घायल होने की खबर है.

यह है मुठभेड़ का पूरा घटनाक्रम

1. सुबह 4 से 5 बजे के करीब सुरक्षाबलों ने कश्मीर के पुलवामा जिले के हाकरीपोरा गांव में मुठभेड़ शुरू की.

2. हाकरीपोरा गांव को सुरक्षाबलों ने चारों ओर से घेर लिया जिसके बाद जवानों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई.

3. दुजाना जिस घर में छुपा था, उसने वहां से करीब 4 घंटे तक एक भी गोली नहीं चलायी.

4. सेना ने उस घर को घेरा हुआ था, जिसके बाद सेना ने उस घर को रॉकेट लॉन्चर दागा. और आग के हवाले कर दिया.

5. अबु दुजाना के अलावा इस मुठभेड़ में आरिफ ललहारी भी मारा गया है. हालांकि अभी दुजाना के शव का शिनाख्त होना बाकी है.

6. अबु दुजाना लश्कर का टॉप कमांडर था जो पिछले कई महीनों से सुरक्षाबलों को चकमा दे रहा था. उसपर सुरक्षाबलों ने 10 लाख का इनाम घोषित कर रखा था.

7. सीआरपीएफ की 182 बटालियन, 183 बटालियन, 55 राष्ट्रीय राइफल और एसओजी की टीम ने इलाके को घेरकर सर्च अभियान शुरू किया जिसके बाद मुठभेड़ हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें