34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

घोड़ा कटोरा झील में नवनिर्मित भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण 25 नवंबर को, CM नीतीश ने किया भ्रमण

नालंदा/राजगीर : सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि घोड़ा कटोरा झील में भगवान बुद्ध की लगी विशाल प्रतिमा देशी-विदेशी सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा. उन्होंने इस प्रतिमा के आधार का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने का आदेश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया. इस नवनिर्मित भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण की तिथि […]

नालंदा/राजगीर : सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि घोड़ा कटोरा झील में भगवान बुद्ध की लगी विशाल प्रतिमा देशी-विदेशी सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा. उन्होंने इस प्रतिमा के आधार का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने का आदेश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया. इस नवनिर्मित भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण की तिथि 25 नवंम्बर को सीएम ने तय किया. उन्होंने कहा कि घोड़ा कटोरा झील बड़ा ही मनोरम स्थल है. इस झील के तीन तरफ पहाड़ हैं, जो इसकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं. यहां की हरी-भरी पहाड़ियां, जंगल इसके सुंदरता को और बढ़ाते हैं. उन्होंने झील के किनारे पार्क निर्माण करने और बड़े पैमाने पर यहां पौधारोपण करने का सुझाव दिया. राजगीर प्रवास के दूसरे दिन शनिवार को घोड़ा कटोरा झील के भ्रमण के दौरान सीएम ने यह कहा.

घोड़ा कटोरा झील के उत्तरी किनारे को और विकसित व सौंदर्यीकरण करने का आदेश वन विभाग के अधिकारियों को देते हुए सीएम ने झील के दूसरे पिंड पर वेणु (बॉस) के पौधे लगाने का आदेश दिया. सीएम नीतीश कुमार ने इको टूरिज्म सेंटर घोड़ा कटोरा झील और झील में बन रहे भगवान बुद्ध की विशाल प्रतिमा का मुआयना किया. उन्होंने कहा कि प्रतिमा निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है. लेकिन प्रतिमा के आधार का निर्माण कार्य बाकी है. इस प्रतिमा के पास के मिट्टी को शीघ्र हटाने और साफ-सफाई करने का आदेश दिया. घोड़ा कटोरा झील के सौंदर्यीकरण एवं वहां देश दुनिया के सैलानियों को आकर्षित करने के लिए विशेष योजनाओं को मूर्त रूप देने को लेकर अधिकारियों से विमर्श भी किया.

मुख्यमंत्री ने झील के उत्तरी छोर पर खाली जमीन के सौंदर्यीकरण करने के लिए पार्क बनाने के लिए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया. मुख्यमंत्री घोड़ा कटोरा झील और भगवान बुद्ध की आकर्षक प्रतिमा का मुआयना करने के बाद झील के पश्चिमी छोर पर लगे सोलर पंप हाउस का निरीक्षण किया. यहां का ट्यूबवेल सोलर से चलाये जाते हैं. यह जानकारी मुख्यमंत्री को डीएफओ ने दी. पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि राजगीर महोत्सव तक भगवान बुद्ध के प्रतिमा के पास आधार का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा. इस प्रतिमा के निर्माण होने से घोड़ा कटोरा झील का आकर्षण और बढ़ जायेगा.

पर्यटन प्रधान सचिव ने बताया कि नये रोप-वे का निर्माण कार्य द्रुत गति से किया जा रहा है. यह निर्माण कार्य चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक हर हाल में पूरा कर लिया जायेगा. उन्होंने बताया कि नया रोप-वे के चालू होने पर मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण पर आये छात्रों को रोपवे के टिकट में 50 प्रतिशत की छूट दी जायेगी. वन विभाग द्वारा नवनिर्मित वाच टावर का भी मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष और पदाधिकारियों के साथ टावर के सबसे ऊपरी मंजिल पर चढ़ कर प्राकृतिक सौंदर्य और घोड़ा कटोरा जलाशय का आनंद लिया.

घोड़ा कटोरा झील के बाद मुख्यमंत्री का काफिला राजगीर-इस्लामपुर रोड में मोरा गांव के पास बन रहे पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पहुंचा. यहां उन्होंने बिल्डिंग निर्माण कार्य का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने बचे हुए निर्माण कार्य को शीघ्र पुरा कर पुलिस ट्रेनिंग सेंटर को शीघ्र चालू कराने के लिए पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें