28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, महाराष्‍ट्र के 12 शहरों में 91 रुपये के ऊपर बिक रहा है पेट्रोल

नयी दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा लगातार जारी है. मंगलवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 10 पैसे और डीजल 09 पैसे महंगा हुआ है. बढ़ी हुई कीमतों के बाद यहां पेट्रोल 82.16 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर ग्राहकों को मिल रहा है. 17 सितंबर की बात करें तो […]

नयी दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा लगातार जारी है. मंगलवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 10 पैसे और डीजल 09 पैसे महंगा हुआ है. बढ़ी हुई कीमतों के बाद यहां पेट्रोल 82.16 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर ग्राहकों को मिल रहा है. 17 सितंबर की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल 82.06 पैसे रु/ली और डीजल 73.78 रु/ली था.

कारोबारी नगरी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 89.54 रुपये प्रति लीटर जबकि 78.42 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है. 17 सितंबर को मुंबई में पेट्रोल 89.44 रु/ली और डीजल की कीमत 78.33 रु/ली ग्राहकों को मिल रहा था. आज यहां पेट्रोल की कीमत में 10 पैसे जबकि डीजल की कीमत में 09 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी. मुंबई में पेट्रोल के दाम लगातर आसमान छू रहे हैं. अन्य प्रमुख मेट्रो शहरों की तुलना में मुंबई में ईंधन की कीमतें सर्वाधिक हैं.

राजनाथ व वीके सिंह ने कहा – सेना समर्थित हैं इमरान, भारत के प्रति पाक के रुख में कोई बदलाव नहीं

महाराष्ट्र में अन्य राज्यों की तुलना में ईंधन की कीमतें सबसे अधिक है क्योंकि यहां पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक यानी 39 प्रतिशत से कुछ अधिक वैट लगता है. राज्य सरकार ने मुंबई, ठाणे और नवीं मुंबई में पेट्रोल पर 25 प्रतिशत वैट लगाया है जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में यह 26 प्रतिशत है. इसी तरह डीजल पर तीन शहरों में 21 प्रतिशत वैट और अन्य शहरों में 22 प्रतिशत वैट है. साथ ही एक रुपये प्रति लीटर का अधिभार भी लगता है.

मुंबई में 31 अगस्त के बाद से अब तक पेट्रोल 2.60 रुपये और डीजल 4.01 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है. इस बीच, राज्य के कई शहरों में पेट्रोल 90 से 91 रुपये प्रति लीटर के बीच बिक रहा है. जैसे परबनी में पेट्रोल 91.27 रुपये और डीजल 79.15 रुपये प्रति लीटर है. यह देश में सबसे अधिक है. इंडियन ऑयल के प्रवक्ता ने कहा कि परिवहन की अधिक लागत के कारण कुछ शहरों में ईंधन के दाम मुंबई से ज्यादा हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन शहरों में परभानी, नंदुरबार, नांदेड़, लातूर, जलगांव, बीड, औरंगाबाद और रत्नागिरी समेत अन्य है. यहां पेट्रोल 90 रुपये के ऊपर चल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें