27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UP : नवाजुउद्दीन सिद्दीकी, राज बब्बर और सुरेश रैना को यूपी सरकार नहीं देगी पेंशन

@ यशभारती पुरस्कार मिलने के बाद से मिल रहा है पेंशन @ आयकर दाता के नियम लागू होने के बाद बंद हो जायेगी पेंशन हरीश तिवारी@प्रभात खबर अब यूपी सरकार अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी, यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर और उनकी पत्नी नादिरा बब्बर, जिमी शेरगिल, राजू श्रीवास्तव, फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप, विशाल भारद्वाज, मुजफ्फर अली, सुधीर […]

@ यशभारती पुरस्कार मिलने के बाद से मिल रहा है पेंशन

@ आयकर दाता के नियम लागू होने के बाद बंद हो जायेगी पेंशन

हरीश तिवारी@प्रभात खबर

अब यूपी सरकार अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी, यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर और उनकी पत्नी नादिरा बब्बर, जिमी शेरगिल, राजू श्रीवास्तव, फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप, विशाल भारद्वाज, मुजफ्फर अली, सुधीर मिश्र, संगीतकार समीर, कैलाश खेर और क्रिकेटर सुरेश रैना और आरपी सिंह समेत कई जानी मानी हस्तियों को यश भारती पुरस्कार के तहत मिलने वाली मासिक पेंशन को बंद कर देगी. योगी सरकार ने फैसला किया है कि जो लोग आयकरदाता हैं उन्हें पेंशन नहीं दी जायेगी.

राज्य की पिछली सपा सरकार ने 2015 में यशभारती पुरस्कार को फिर से शुरू किया था. हालांकि इस पुरस्कार को नब्बे के दशक में मुलायम सिंह सरकार ने शुरू किया था लेकिन जैसे ही राज्य में सरकारें बदलती रही, वैसे ही इस पुरस्कार को बंद कर दिया गया. लेकिन 2015 में अखिलेश यादव की अगुवाई वाली सपा सरकार ने इस पुरस्कार को फिर से शुरू किया.

हालांकि पुरस्कार देने के लेकर सरकार पर हमेशा की आरोप लगते रहे. यशभारती पुरस्कार पाने वालों को सरकार 50 हजार रुपये प्रति माह पेंशन देती थी. लेकिन 2017 में राज्य में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद योगी सरकार ने इस पुरस्कार को पूरी तरह से बंद कर दिया और इसकी जांच भी बैठा दी. लेकिन कलाकारों और पुरस्कृत लोगों ने राज्य सरकार से इस पुरस्कार को फिर से शुरू करने की मांग की और वह इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मिले.

अब योगी सरकार यश भारती पुरस्कार फिर से शुरू करने जा रही है. लेकिन सरकार ने पेंशन को घटाकर आधा कर दिया है और अब कलाकारों और पुरस्कृत लोगों को यह 50 हजार के बजाय 25 हजार रुपये मिलेगी. इसके साथ ही सरकार के नये नियमों के मुताबिक सरकारी पेंशन पाने वाले या आयकरदाताओं को सरकार पेंशन नहीं देगी. जाहिर है कि आयकरदाता न होने की शर्त लागू होने के बाद ज्यादातर फिल्मी कलाकारों की पेंशन बंद हो जायेगी.

पेंशन भी पात्रता पूरी करने के बाद उन्हें ही मिलेगी जो नए प्रारूप पर आवेदन करेंगे. फिलहाल इसके लिए 31 जुलाई अंतिम तिथि तय की गयी है. लेकिन अभी तक संस्कृति विभाग के पास किसी भी कलाकार का आवेदन नहीं आया है. सपा सरकार के दौरान अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर और उनकी पत्नी नादिरा बब्बर, जिमी शेरगिल, राजू श्रीवास्तव, फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप, विशाल भारद्वाज, मुजफ्फर अली, सुधीर मिश्र, संगीतकार समीर, कैलाश खेर, क्रिकेटर सुरेश रैना, आरपी सिंह को पेंशन मिल रही थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें