20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देश भर में होगा टाटा स्टील का विस्तार

शेयरधारकों को प्रति शेयर 10 रुपये देने की घोषणा जमशेदपुर : टाटा स्टील देशभर में कंपनी का विस्तार करेगी, लेकिन साउथ ईस्ट एशिया से पीछे हटना चाहती है. मुंबई के मातोश्री भवन में शुक्रवार को कंपनी की आमसभा में उक्त घोषणा की गयी. आमसभा में टाटा संस और टाटा स्टील के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने […]

शेयरधारकों को प्रति शेयर 10 रुपये देने की घोषणा
जमशेदपुर : टाटा स्टील देशभर में कंपनी का विस्तार करेगी, लेकिन साउथ ईस्ट एशिया से पीछे हटना चाहती है. मुंबई के मातोश्री भवन में शुक्रवार को कंपनी की आमसभा में उक्त घोषणा की गयी. आमसभा में टाटा संस और टाटा स्टील के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने घोषणा की कि कंपनी का तेजी से विस्तार किया जायेगा. इस दौरान शेयरधारकों ने कई सवाल पूछे और कंपनी के मुनाफा को देखते हुए डिविडेंड बढ़ाने की मांग की. मौके पर दस रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड शेयरधारकों को देने की घोषणा की गयी.
चेयरमैन ने बताया कि 2011 से विश्व की इकॉनॉमी में 3.8 फीसदी का ग्रोथ दर्ज हुआ है. 2017-18 में जो धीमापन था, अब स्थित धीरे-धीरे बेहतर हुई है.
ग्लोबल स्टील मार्केट में भी तेजी आयी है. स्टील की कीमत बढ़ने के बावजूद डिमांड, सप्लाइ भी बेहतर हुई है. उन्होंने बताया कि भारतीय स्टील इंडस्ट्रीज में 7.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. ऑटो,कंस्ट्रक्शन, कंज्यूमर ड्यूरेबल आइटम में ज्यादा ग्रोथ हुआ है. स्टील के बाजार के बारे में चंद्रशेखरन ने बताया कि भविष्य बेहतर है. वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन का एसेसमेंट है कि 1.8 फीसदी की स्टील की खपत में बढ़ोतरी होगी. उन्होंने बताया कि देश के निर्माण में टाटा स्टील ने काफी बेहतर काम किया है. भारत में टाटा स्टील और निवेश करने जा रही है.
टाटा स्टील का कलिंगानगर प्रोजेक्ट का विस्तार 5 मिलियन टन से बढ़ाकर 8 मिलियन टन प्रतिवर्ष किया जाना है. 48 माह में इसका विस्तार किया जायेगा. इसके तहत 2.2 मिलियन टन प्रति वर्ष के सीआरएम की स्थापना की जानी है. एनसीएलटी के जरिये भूषण स्टील का हमलोगों ने अधिग्रहण किया है. इस पर 35,200 करोड़ रुपये का निवेश कंपनी ने किया है. भूषण स्टील का भी विस्तार किया जाना है. इस दौरान टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन, सीएफओ कौशिक चटर्जी समेत अन्य लोग मौजूद थे.
मुंबई. टाटा स्टील दक्षिणपूर्व एशिया कारोबार में हिस्सेदारी बेचने पर गौर कर रही है. स्टील क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टाटा स्टील नेटस्टील होल्डिग्स सिंगापुर और टाटा स्टील थाईलैंड के लिए पिछले कुछ समय से खरीदार तलाश रही है, लेकिन अब तक इसमें सफलता नहीं मिली. टाटा स्टील के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने एमजीएम में कहा कि हम संपत्ति को देख रहे हैं. हम उन्हें बेचने पर विचार कर रहे हैं.’ हालांकि कहा कि कंपनी वैसे किसी भी संपत्ति में पूंजी निवेश जारी रखेगी जिसमें शेयरधारकों के लिए दीर्घकालीन मूल्य सृजित करने की क्षमता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें