Advertisement

gadget

  • Mar 20 2019 4:20PM

Holi में अपने स्मार्टफोन को ऐसे बनायें Waterproof

Holi में अपने स्मार्टफोन को ऐसे बनायें Waterproof

रंगों का त्योहार होली आ गई है. इस गुरुवार को रंग जमेगा. अबीर-गुलाल उड़ेगा. आम से लेकर खास तक सभी रंगों में तर-बतर हो जायेंगे. मूड तो अभी से बनने लगा है. यहां-वहां हर जगह होली के रंग बिखरने लगे हैं.

लेकिन होली खेलने के दौरान अगर आपके महंगे स्मार्टफोन में जरा सा भी पानी घुस गया, तो रंग में भंग पड़ना तय है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आप होली खेलने के दौरान अपने प्यारे फोन को पानी और रंग से कैसे बचाये रख सकते हैं.

पहली बात तो हम यह जान लें कि आजकल के अधिकांश हाई-एंड स्मार्टफोन्स वाटरप्रूफ होते हैं. दरअसल, इन दिनों कई हैंडसेट्स IP67 या IP68 सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं, जिन पर पानी का कोई असर नहीं पड़ता है.

ऐसे में अगर आपको होली से पहले अपने हैंडसेट को लेकर चिंता हो रही है, तो अपने स्मार्टफोन के फीचर्स चेक कर लें, अगर वह IP67 या IP68 रेटिंग से लैस है तो आप उसकी चिंता छोड़ दें. और बिंदास होकर होली खेलें. आपके फोन को कुछ नहीं होगा. लेकिन अगर आपका हैंडसेट IP67 या IP68 रेटिंग वाला नहीं है, तो उसके लिए भी उपाय है. आइए जानें -

2588 साल बाद होली पर बन रहा ऐसा संयोग, कई बीमारियां होंगी दूर

ब्लूटूथ या ईयरफोन यूज करें
होली में रंग, पानी से भरा गुब्बारा या पिचकारी से गीला रंग कुछ भी आपके ऊपर फेंका जा सकता है. ऐसे में ब्लूटूथ या ईयरफोन का उपयोग करना ज्यादा सेफ है क्योंकि ज्यादातर ब्लूटूथ हेडसेट कुछ हद तक वाटरप्रूफ होते हैं. होली में अगर थोड़ा-बहुत पानी या रंग इस पर पड़ जाये तो कुछ फर्क नहीं पड़ता. आपका फोन भी सुरक्षित रहेगा.

वाटरप्रूफ कवर
कई हाई-एंड हैंडसेट्स के लिए वाटरप्रूफ कवर उपलब्ध हैं. ये कवर आपके फोन को बहुत हद तक सुरक्षित रखने में कारगर हैं. एेपल आईफोन, सैमसंग गैलेक्सी, सोनी एक्सपीरिया और एचटीसी के महंगे फोन के लिए इस तरह के कवर लिये जा सकते हैं.

स्क्रीन गार्ड
हालांकि आज ज्यादातर फोन की स्क्रीन स्क्रैचप्रूफ होती है, लेकिन फिर भी होली में रंग और गुलाल से इन पर दाग पड़ सकते हैं. ऐसे में आप कम कीमत वाला सस्ता स्क्रीनगार्ड ही कुछ दिन के लिए लगा लें तो बेहतर होगा.

जिप पाउच या वाटरप्रूफ बैग
सस्ता सा जिप पाउच आपके मंहगे फोन को बचा सकता है. प्लास्टिक का यह पाउच वाटरप्रूफ होता है और बहुत कम कीमत में बाजार में उपलब्ध है. आप कितने भी गीले क्यों न हो जायें, यह आपके फोन को सुरक्षित रखने में सफल होगा. इस तरह वाटरप्रूफ बैग भी उपलब्ध हैं, जो फोन की सुरक्षा कर सकते हैं.

बैलून से करें रबर कोटिंग
फोन को बैलून से रबर कोटिंग का यह तरीका सबसे किफायती और कारगर है. इससे फोन का ईयरफोन स्लॉट और यूएसबी सहित सभी स्लॉट पूरी तरह से कवर हो जाते हैं और पानी या धूल जाने का कोई रास्ता नहीं बचता. इससे फोन बहुत हद तक सुरक्षित हो जाता है.

अगर इतना सब करने पर भी आपका फोन भीग जाता है, तो सबसे पहले उसकी बैटरी निकाल दें और सूखने के लिए छोड़ दें. इसके लिए फोन को कुछ देर के लिए धूप में रख सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कुछ देर के लिए.

Advertisement

Comments

Advertisement