20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत में फेसबुक का एक्सप्रेस वाईफाई लांच

नयी दिल्ली : सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने करीब एक साल तक बीट टेस्टिंग करने के बाद गुरुवार को भारत में अपनी एक्सप्रेस वाईफाई इंटरनेट सर्विस को व्यावसायिक तौर पर लांच कर दिया है. यह सर्विस 700 हॉटस्पॉट के जरिये फिलहाल गुजरात, उत्तराखंड, मेघालय और राजस्थान में उपलब्ध होगा. फेसबुक ने 500 स्थानीय उद्यमियों के […]

नयी दिल्ली : सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने करीब एक साल तक बीट टेस्टिंग करने के बाद गुरुवार को भारत में अपनी एक्सप्रेस वाईफाई इंटरनेट सर्विस को व्यावसायिक तौर पर लांच कर दिया है. यह सर्विस 700 हॉटस्पॉट के जरिये फिलहाल गुजरात, उत्तराखंड, मेघालय और राजस्थान में उपलब्ध होगा.

फेसबुक ने 500 स्थानीय उद्यमियों के साथ भागीदारी की है, जो इन सेवाओं को फिजिकल और ऑनलाइन वाउचर के माध्यम से बेचेंगे. वाउचर की कीमत 10-20 रुपये प्रतिदिन और 200-300 रुपये प्रतिमाह होगी.

अनलिमिटेड इंटरनेट इस्तेमाल
गौरतलब है कि फेसबुक ने कुछ पिछले साल भारत के ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट मुहैया कराने की बात कही थी. इसी प्रयास के तहत अब कंपनी ने एक्सप्रेस वाईफाई पेश किया है. एक्सप्रेस वाईफाई प्रोजेक्ट के अंतर्गत फेसबुक का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में कम दाम में वाईफाई हॉटस्पॉट मुहैया कराना है. फेसबुक के एक्सप्रेस वाईफाई में प्रतिदिन की कोई सीमा या प्रतिबंध नहीं होगा. यूजर्स अनलिमिटेड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं. बिना लिमिट के यूजर्स 10एमबीपीएस की स्पीड पर इंटरनेट का लाभ ले पायेंगे.

कम कीमत में हाई स्पीड डाटा
कंपनी के मुख्य ऑपरेटिंग ऑफिसर (इंडिया एंड साउथ एशिया) अजय पुरी का कहना है कि हमें खुशी है कि हम कम कीमत में भारत भर में उपयोगकर्ताओं को हाई स्पीड डाटा प्रदान करने में कामियाब हुए हैं. उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि भारतीय यूजर्स को ऑनलाइन लाकर हम सरकार की डिजिटल इंडिया विजन में योगदान देकर लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने में मदद कर रहे हैं.

20,000 एक्सप्रेस वाईफाई हॉटस्पॉट
फेसबुक ने एयरटेल के साथ अपनी साझेदारी का भी ऐलान किया. फेसबुक के साथ मिलकर अगले कुछ महीनों में फेसबुक देशभर में 20,000 नये एक्सप्रेस वाईफाई फेसबुक हॉटस्पॉट लांच करेगी. कंपनी ने एक बयान में बताया कि एक्सप्रेस वाईफाई कनेक्टिवविटी अभी भारत, इंडोनेशिया, केन्या, नाइजीरिया और तंजानिया में काम कर रही है.

130 करोड़ की आबादी में 39 करोड़ लोग ही इंटरनेट पर
फेसबुक एशिया-पैसिफिक के हेड ऑफ कनेक्टिविटी सॉल्यूशंस मुनीश सेठ ने एक बयान में कहा, हमारा लक्ष्य, भारत में तेजी से एक्सप्रेस वाईफाई की संख्या को बढ़ाना है. भारत में करीब 130 करोड़ लोग हैं, लेकिन टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की परफॉर्मेंस इंडीकेटर रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ 39 करोड़ लोग ही इंटरनेट से जुड़े हैं. हम दुनिया भर में अपने साझेदारों के साथ एक्सप्रेस वाईफाई का विस्तार करने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते.

दैनिक, साप्ताहिक, मासिकपैक्स
इस महत्वाकांक्षी योजना के बारे में फेसबुक का कहना है कि साइनअप करके कोई भी एक्सप्रेस वाईफाई एक्सेस कर सकता है. इसके लिए साझेदारों द्वारा तय किये हर रोज, साप्ताहिक या प्रतिमाह वाले पैक को एक्सप्रेस वाईफाई रिटेलर से खरीदा जा सकता है. इसके बाद यूजर एक्सप्रेस वाईफाई हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर पायेंगे और फिर एक अकाउंट रजिस्टर/क्रिएट कर, लॉगिन करने के बाद ब्राउजिंग या फिर इंटरनेट के जरिये किसी भी ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें