31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aadhar में पता बदलवाने के लिए अब नहीं करना होगा झंझटों का सामना, UIDAI शुरू करेगा नयी सर्विस

नयी दिल्ली : आधार कार्ड में आप अपना पता बदलना चाहते हैं और आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के क्षेत्रीय कार्यालय में लगने वाली लंबी कतारों में वक्त और मेहनत बर्बाद हो रहे हैं, तो कोई बात नहीं. अब आपको आधार में पता बदलने के लिए पसीने बहाने की जरूरत नहीं है और न […]

नयी दिल्ली : आधार कार्ड में आप अपना पता बदलना चाहते हैं और आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के क्षेत्रीय कार्यालय में लगने वाली लंबी कतारों में वक्त और मेहनत बर्बाद हो रहे हैं, तो कोई बात नहीं. अब आपको आधार में पता बदलने के लिए पसीने बहाने की जरूरत नहीं है और न ही लंबी कतार में खड़ा होना होगा या फिर जानकारी के अभाव में इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. इसके लिए यूआईडीएआई अगले साल से एक नयी सेवा शुरू करने जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : लोग आधार संख्या सार्वजनिक तौर पर साझा ना करें, गलत तरीके से प्रयोग अपराध : यूआइडीएआइ

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) अगले साल अप्रैल से एक नयी सेवा शुरू करेगा. इससे आधार कार्डधारक आसानी से अपने पते में बदलाव कर सकेंगे. इससे उन लोगों को मदद मिलेगी, जिनके पास स्थानीय निवासी का प्रमाण नहीं होता है. कार्डधारक को सिर्फ एक पत्र और पिन संख्या के माध्यम से अपना पता बदलने की सुविधा मिलेगी.

यूआईडीएआई ने मंगलवार को एक अधिसूचना में इस बात की जानकारी दी कि इस नयी सेवा को एक अप्रैल से शुरू करने का प्रस्ताव है. यूआईडीएआई ने कहा कि जिन निवासियों के पास उनकी मौजूदा निवास स्थान का कोई मान्य प्रमाण नहीं है. वह पते के सत्यापन के लिए पिन कोड वाले आधार पत्र के माध्यम से अनुरोध कर सकते हैं. एक बार व्यक्ति को यह पत्र प्राप्त हो जायेगा, तो वह इस कूट पिन के माध्यम से एसएसयूपी ऑनलाइन पोर्टल पर अपने आधार में पते का बदलाव कर सकते हैं.

गौरतलब है कि इससे उन लोगों को लाभ होगा, जो किराये के घर में रहते हैं या अपना शहर छोड़कर दूसरे शहरों या स्थानों पर श्रमिक के तौर पर काम करते हैं. यूआईडीएआई ने कहा कि इस नयी सेवा का प्रायोगिक परीक्षण एक जनवरी, 2019 से शुरू होगा और एक अप्रैल, 2019 से इसका परिचालन शुरू करने का प्रस्ताव है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें