29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वैश्विक बेरोजगारी दर 40 सालों में सबसे नीचे, भारत में नहीं मिल रहा है रोजगार : रूचिर शर्मा

नयी दिल्ली : न्यूज 18 द्वारा आयोजित ‘राइजिंग इंडिया’ सेमिनार को संबोधित करते मार्गन एंड स्टैनले के इंवेस्टमेंट हेड रुचिर शर्मा ने कहा हर राजनेता जिंदगी भर पद पर बने रहना चाहता है और आपके पैसे को लूटना चाहता है. वे जीवन पर्यंत काम नहीं करते लेकिन आजीवन पद पर बने रहना चाहते हैं. जब […]

नयी दिल्ली : न्यूज 18 द्वारा आयोजित ‘राइजिंग इंडिया’ सेमिनार को संबोधित करते मार्गन एंड स्टैनले के इंवेस्टमेंट हेड रुचिर शर्मा ने कहा हर राजनेता जिंदगी भर पद पर बने रहना चाहता है और आपके पैसे को लूटना चाहता है. वे जीवन पर्यंत काम नहीं करते लेकिन आजीवन पद पर बने रहना चाहते हैं. जब मैं चुनावों के दौरान देश में घूम रहा था तो गांधी परिवार के प्रतिनिधित्व वाले इलाके में ज्यादा गरीबी थी. लोग कहते थे कि सरकारी फंड अभी तक पहुंच नहीं पाया है. अब दुनिया डि – ग्लोबलाइज हो रही है. हमें मैन्यूफैक्चरिंग पर ध्यान देना चाहिए. रूचिर शर्मा ने कहा कि मैन्यूफैक्चरिंग में समय गंवा दिया.

रूचिर शर्मा ने बैंकों की हालत पर कहा कि हर देश को पब्लिक सेक्टर बैंक की जरूरत होती है. लेकिन भारत में सरकारी बैंकों की भागीदारी कुछ ज्यादा ही है. पीएसयू बैंकों की हिस्सेदारी दो तिहाई है. यह भारत के विकास को अवरूद्ध कर रहा है. उन्होंने कहा कि जब दुनिया भर में रोजगार में जबर्दस्त वृद्धि दर्ज की जा रही है. ऐसे वक्त में भारत की बेरोजगारी बढ़ रही है. वैश्विक बेरोजगारी दर 40 सालों में सबसे नीचे हैं. लेकिन भारत में बेरोजगारी अब भी समस्या है.

हालांकि रूचिर शर्मा ने कहा कि भारत में अच्छे उद्योगपतियों की संख्या ज्यादा है. हमारे देश में कारोबार में वंशवाद हावी है. 60 प्रतिशत बिजनेस में व्यापारिक घरानों की हिस्सेदारी है. राज्यों को ज्यादा ताकत देने की जरूरत है.

भारत बनेगा सुपरपॉवर – पॉल क्रुगमैन

सेमिनार के दौरान पॉल क्रुगमैन ने कहा कि चीन की विकास की रफ्तार कम होगी. भारत सुपर पॉवर बनेगा. अमेरिका के चर्चित अर्थशास्त्रियों में शुमार पॉल क्रुगमैन को नोबेल पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है. क्रुगमैन ने कहा कि भारत की जनसंख्या और युवा आबादी की योग्यता तरक्की की वजह बनेगा. यहां के युवाओं में रचनात्मकता और उद्यमिता का भंडार है. उन्होंने कहा डेमोग्राफी अहम है. जापान अपनी डेमोग्राफी की वजह से सुपरपॉवर नहीं बन पाया. उन्होंने कहा कि चीन सुपरपॉवर बनने के करीब पहुंचकर रह गया है. उसकी युवा आबादी पीक पर पहुंच गयी है. आज जो भारत की प्रति व्यक्ति आय है. वह 1960 में जापान की थी. भारत अभी भी गरीब है . भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी अमेरिका का 12 प्रतिशत है. यह कम है लेकिन पहले के चार प्रतिशत से ज्यादा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें