34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

उर्जित पटेल के इस्तीफे पर बोली कांग्रेस, मोदी सरकार ने आरबीआई की गरिमा धूमिल की

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने उर्जित पटेल के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर पद से इस्तीफा देने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला. आरोप लगाया कि इस सरकार ने आरबीआई के रूप में एक और संस्था की गरिमा धूमिल कर दी है. पार्टी ने यह भी दावा किया कि ‘आर्थिक अराजकता’, भारत […]

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने उर्जित पटेल के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर पद से इस्तीफा देने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला. आरोप लगाया कि इस सरकार ने आरबीआई के रूप में एक और संस्था की गरिमा धूमिल कर दी है.

पार्टी ने यह भी दावा किया कि ‘आर्थिक अराजकता’, भारत की मुद्रा नीति से समझौता करना और आरबीआई की स्वतत्रंता का हनन करना ‘भाजपा का डीएनए’ बन गया है. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, एक और संस्था: आरबीआई की गरिमा को मोदी शासन ने धूमिल किया जो आरबीआई गवर्नर की विदाई में दिखता है.

उन्होंने आरोप लगाया, आर्थिक अराजकता, भारत की मुद्रा नीति से समझौता और सरकार द्वारा नियुक्ति कठपुतलियों के जरिए आरबीआई की स्वतंत्रता पर कुठाराघात करना भाजपा का डीएनए है.

इसे भी पढ़ें…

RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्तीफा दिया, सरकार के साथ चल रहा था विवाद

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया. हाल में केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता को लेकर उनके और सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया था. एक संक्षिप्त बयान में पटेल ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का निर्णय किया है.

उन्होंने अपने इस्तीफे का कारण नहीं बताया है. पटेल आरबीआई के 24वें गवर्नर थे. उन्हें सितंबर 2016 में तीन साल के लिए इस पद पर गवर्नर नियुक्त किया गया था. उन्होंने रघुराम राजन की जगह ली थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें